देश-विदेश

एनटीपीसी ने महिला समानता दिवस पर एक अखिल महिला इंजीनियर्स बैच की भर्ती की घोषणा की

महिला समानता दिवस परएनटीपीसी लिमिटेड ने विविधता व समावेश पर अपनी स्थिति को दृढ़ करने के लिए अपने पहले अखिल महिला इंजीनियरिंग कार्यकारी प्रशिक्षुओं (ईईटी) बैच की भर्ती की है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/IMG-20210826-WA0019GLN1.jpg

एनटीपीसी को अप्रैल, 2021 में प्रकाशित भर्ती विज्ञापन की जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली थी। इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स और इंस्ट्रूमेंटेशन विषयों में गेट2021 में प्रदर्शन के आधार पर इंजीनियरिंग स्नातकों का चयन किया गया था।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/IMG-20210826-WA0017YPX9.jpg

कंपनी ने आने वाले दिनों में संगठन में महिलाओं के उज्जवल भविष्य की दिशा में एनटीपीसी में एक अखिल महिला परिचालन नियंत्रण कक्ष की परिकल्पना की है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/IMG-20210826-WA002181XA.jpg

एनटीपीसी के भेजे गए 50 नियुक्ति प्रस्तावों में से 30 महिला कार्यकारी प्रशिक्षु (ईटी) पहले ही 31 जुलाई से 6 अगस्त 2021 के बीच कंपनी में शामिल हो चुकी हैं।

वर्तमान में यह विशेष अखिल महिला ईईटी बैच एनटीपीसी के अत्याधुनिक क्षेत्रीय शिक्षण संस्थानों (आरएलआई) में एक अनुकूलित प्रेरण-सह-प्रशिक्षण कार्यक्रम से गुजर रहा है। ये आरएलआई मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और कंट्रोल एंड इंस्ट्रूमेंटेशन (सीएंडआई) विषयों में एनटीपीसी सीपत, एनटीपीसी विंध्याचल और एनटीपीसी सिम्हाद्री में स्थित हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि येयुवा,संगठन की भावना व संस्कृतिकोआत्मसात करसकें, एनटीपीसी अपने वरिष्ठ प्रबंधन और अन्य कर्मचारियों के साथ इनसे नियमित संवाद स्थापित कर रहा है।

जहां भी संभव होएनटीपीसी वहां अपने लिंगानुपात में सुधार लाने पर काम कर रही है। इसने हमेशा समाज के सभी वर्गों को समान अवसर प्रदान करने में विश्वास किया है और अपनी भर्ती अभ्यासों के जरिए विविधता को सतर्कता से बढ़ावा दिया है।

एक जिम्मेदार कारपोरेट नागरिक के रूप में, एनटीपीसी ने मानवाधिकारों और समान अवसर के अधिकार जैसी नीतियों को संस्थागत रूप दिया है। एनटीपीसी अपने कर्मचारियों के बीच समानता और विविधता को बढ़ावा देतीहै। वहीं महिला कार्यबल की सहायता करने के लिएकंपनी भुगतान के साथ बच्चों की देखभाल के लिए अवकाश, मातृत्व अवकाश, अध्ययन प्रोत्साहन अवकाश और सरोगेसी के माध्यम से बच्चे को गोद लेने/बच्चे को जन्म देने पर एनटीपीसी विशेष बाल देखभाल अवकाश जैसी नीतियों का पालन करती है।इसके अलावा बिना किसी भेदभाव के वैधानिक आवश्यकताओं और नीति दिशानिर्देशों का पालन किया जाता है।

Related Articles

Back to top button