उत्तर प्रदेश

नर्सिंग सेवा मानवता की सबसे बड़ी सेवा: मुख्यमंत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने जनपद गोरखपुर के गोरक्षनाथ मंदिर के स्मृति सभागार में गुरु गोरक्षनाथ काॅलेज आॅफ नर्सिंग के सेवा शपथ ग्रहण समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि नर्सिंग सेवा मानवता की सबसे बड़ी सेवा है। इसके माध्यम से मरीज को एक नया जीवन देने का कार्य किया जाता है। नर्सिंग प्रशिक्षण प्राप्त प्रशिक्षु स्वास्थ्य सेवा के किसी संस्थान में जाकर अनेक प्रकार के रोगों से पीड़ित मरीजों की सेवा कर उन्हें एक नया जीवन देती है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर सुविधाओं को ध्यान में रखकर गुरु गोरक्षनाथ नर्सिंग काॅलेज/स्कूल एवं चिकित्सालय की स्थापना की गयी। इससे लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ ही बालिकाओं को स्वावलम्बी बनाकर उनका सशक्तीकरण किया जा रहा है। समारोह में नर्सिंग काॅलेज की छात्राओं के अलावा उनके अभिभावक भी मौजूद थे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि नर्सिंग प्रशिक्षु का यह सेवा शपथ समारोह, मुख्य रूप से प्रशिक्षुओं द्वारा प्रवेश के बाद 6 माह के अन्दर नर्सिंग के बारे में जो कुछ सीखा है, उसके प्रैक्टिकल अनुभव और इस अनुभव के माध्यम से मानवता की सेवा के लिए अपने आप को समर्पित करने का कार्यक्रम है। यहां पर ली गयी शपथ संकल्पों के आधार पर होनी चाहिए मात्र औपचारिकता नहीं होनी चाहिए। नर्सिंग का क्षेत्र, मानव सेवा का क्षेत्र है, जो गरीब व्यक्ति से लेकर सम्पन्न व्यक्ति के मन पर अमिट छाप छोड़ सकता है। उन्होंने कहा कि आपके द्वारा दी जाने वाली सेवा विशुद्ध रूप से मानवता को दी जाने वाली सेवा है। इसमें न तो परिवार होता है और न ही जाति, क्षेत्र, मज़हब का भेद है। मानवता की सेवा के लिए स्वयं को इस सेवा के लिए समर्पित करना नर्सिंग सेवा का मुख्य उद्देश्य है। आज के दिन शत-प्रतिशत रोजगार उपलब्ध कराने के लिए नर्सिंग सेवा का क्षेत्र सबसे आगे है। देश-प्रदेश में हर जगह नर्सिंग सेवा के प्रशिक्षुओं की बहुत मांग है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के अन्दर जिला अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों आदि का सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है। नये मेडिकल काॅलेजों का भी निर्माण कराया जा रहा है। प्रदेश में दो नये एम्स के ओ0पी0डी0 का भी संचालन प्रारम्भ हो गया है। शीघ्र ही इन एम्स में मरीजों की भर्ती के लिए भी सुविधा शुरू हो जायेगी, जिसमंे नर्सिंग प्रशिक्षुओं की मांग होगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबों को 5 लाख रुपये तक की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। प्रदेश सरकार द्वारा भी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान योजना में छूटे हुए गरीब परिवारों को स्वास्थ्य सुविधाआंे से लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समाज स्वस्थ रूप से आगे बढ़े इसके लिए सबकी सामूहिक जिम्मेदारी बनती है। हम सब मिलकर इस कार्यक्रम का हिस्सा बनें। हर एक योजना, जो लोक कल्याणकारी है, प्रत्येक नागरिक को उपलब्ध हो, इसके लिए कार्य करें।
इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्य सभा के महासचिव श्री देश दीपक वर्मा ने कहा कि पूर्वान्चल में शिक्षा के प्रसार के लिए गुरू गोरक्षनाथ पीठ का बड़ा योगदान है। भारत सरकार द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं। स्वास्थ्य के क्षेत्र में इन योजनाओं की सफलता के लिए कुशल लोगों की आवश्यकता है। आप लोग योजनाओं की सफलता में योगदान देने के लिए आगे आयें। उन्होंने कहा कि आधुनिक युग में नर्सों को तकनीकी जानकारी भी अनिवार्य रूप से होनी चाहिए। नर्सिंग एक श्रेष्ठ सेवा है। परम्परा के अनुसार देव ऋण, पितृ ऋण और गुरु ऋण होते हैं, नर्सिंग सेवा के माध्यम से इन ऋणों से मुक्ति मिल सकती है। उन्होंने कहा कि नर सेवा से नारायण सेवा के मंत्र का भी इस सेवा में पालन होता है।
इस अवसर पर संस्था के निदेशक ब्रिगेडियर डाॅ0 के0बी0पी0 सिंह ने सभी का स्वागत किया और काॅलेज की प्राचार्या सुश्री डी0एस0 अजीथा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। समारोह मंे विभिन्न जनप्रतिनिधिगण व वरिष्ठ अधिकारी तथा काॅलेज की छात्राएं व उनके अभिभावक उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button