सेहत

तीसरी लहर को देखते ही गांव-गांव करेगी जागरूक सेवा सुरक्षा समिति

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अयोध्या जिला में तीसरी लहर को देखते हुए अयोध्या जिले में सेवा सुरक्षा समिति का गठन एवं प्रशिक्षण हुआ आयोजन इस अवसर पर जिला कार्यवाह वेद प्रकाश गुप्ता जी ने बताया प्रांत की योजना के अनुसार तीसरी लहर को देखते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अयोध्या जिले में सेवा सुरक्षा समिति का गठन किया है जिनमें संघ के सभी अनुषांगिक संगठन के कार्यकर्ताओ के सहयोग से ग्राम स्तर तक टोली बनाई गई जो ग्राम सभा के हर गांव तक हर ग्राम वासियों को जागरूक जागरूक किया जाएगा आज पूरा विकासखंड के डी पब्लिक इंटर कालेज रसूलाबाद सेवा सुरक्षा समिति के प्रक्षिक्षण वर्ग में कही उन्होंने बताया कोरोनावायरस की दूसरी लहर के दौरान देश में अफरा-तफरी का मंजर वर्षों तक भूला नहीं जा सकेगा। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने न केवल सामान्य जनजीवन को प्रभावित कर दिया, साथ ही इसमें उत्पन्न स्वास्थ्य स्थितियों ने चिकित्सा सुविधा और इसके बुनियादी ढांचे पर भी बुरा असर डाला। देश में फिलहाल दूसरी लहर थम गई है, लेकिन संभावित तीसरी लहर अब भी लोगों के लिए चिंता का कारण बनी हुी है। इन सबके बीच स्वास्थ्य विशेषज्ञ बार-बार कोरोना की तीसरी लहर से सुरक्षित रहने के उपायों को प्रयोग में लाने की अपील कर रहे हैं।
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि सभी लोगों को दूसरी लहर की तबाही से सबक लेने की आवश्यकता है, हमें उन गलतियों को फिर से दोहराने से बचना चाहिए, जिसके कारण दूसरी लहर के दौरान तमाम तरह की स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं ने हमें घेर लिया था।
जिस तरह से कोरोना वायरस में लगातार म्यूटेशन हो रहे हैं, यह तीसरी लहर को और गंभीर बना सकता है। म्यूटेटेड वायरस की संक्रामकता भी पहले से कहीं अधिक मानी जा रही है, ऐसे में हम सभी के लिए इससे बचाव ही एक आसान तरीका हो सकता है। कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए दूसरी लहर में की गई गलतियों से सीख लेने की आवश्यकता है।
सी.एच.सी. पूरा के अधीक्षक डाॅ. संदीप कुमार शुक्ला बताया विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक़, कोरोना वायरस से ख़ुद को सुरक्षित रखने का सबसे बेसिक और महत्वपूर्ण उपाय है कि हम सफ़ाई से रहें. साफ़-सफ़ाई का ध्यान रखना सबसे ज़रूरी है.अपने हाथों को समय-समय पर धोते रहें. समय-समय पर साबुन और पानी से हाथ धोएं. या आप चाहें तो एक अल्कोहॉल बेस्ड सैनेटाइज़र भी इस्तेमाल कर सकते हैं. सैनेटाइज़र को हाथों पर अच्छी तरह लगाएं. इससे अगर आप के हाथ पर वायरस मौजूद हुआ भी तो समाप्त हो जाएगा.अपनी आंखों को छूने से बचें, नाक और मुंह पर भी हाथ लगाने से बचें. हम अपने हाथ से कई सतहों को छूते हैं और इस दौरान संभव है कि हमारे हाथ में वायरस चिपक जाए। अगर हम उसी अवस्था में अपने नाक, मुंह और आंख को छूते हैं तो वायरस के शरीर में प्रवेश की आशंका बढ़ जाती है।हम वायरस को फैलने से कैसे रोक सकते हैं?
अगर आप छींक रहे हैं या फिर खांस रहे हैं तो अपने मुंह के सामने टिश्यू ज़रूर रखें और अगर आपके पास उस वक़्त टिश्यू ना हो तो अपने हाथ को आगे कर कोहनी की ओट में छीकें या खांसें.

अगर आपने कोई टिश्यू इस्तेमाल किया है तो उसे जितनी जल्दी हो सके डिस्पोज़ कर दें. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इसमें मौजूद वायरस दूसरों को भी संक्रमित कर सकते हैं.

यही वजह है कि लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने को कहा जा रहा है. सोशल डिस्टेंसिंग के तहत लोगों को एक-दूसरे से कम से कम दो मीटर दूर रहने की सलाह दी गई है.

इसके अलावा बहुत सी जगहों पर लोगों को सलाह दी गई है कि वे अपने घरों में ही रहें और जब तक बहुत ज़रूरी ना हो घर से बाहर ना निकलें. ताकि संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से बचा जा सके.

इन सबके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि यह बेहद ज़रूरी है लोग हैंडशेक करने से परहेज़ करें और इसके बजाय ‘सेफ़-ग्रीटिंग’ जैसे नमस्ते या फिर कोहनी के इस्तेमाल या दूसरे तरीक़े से अभिवादन करें।
फ़िलहाल कोरोना वायरस के लिए ना तो कोई ख़ास दवा तैयार की जा सकी है और ना ही वैक्सीन.

ट्रीटमेंट के विकल्प हैं लेकिन ज़्यादातर लोग ख़ुद ही ठीक हो जाते हैं.

पूरी दुनिया के वैज्ञानिक इस वायरस के लिए वैक्सीन ईजाद करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन अभी इनके ट्रायल किए जाएंगे और उसके बाद ही कहीं जाकर कुछ स्पष्ट हो सकेगा लेकिन अभी इसमें वक़्त लगेगा
प्रक्षिक्षण वर्ग जिला सामाजिक सद्भाव प्रमुख केदारनाथ जी,भाजपा नेता अमित तिवारी,संघचालक पूरा जगदम्बा जी,जिला प्रचार प्रमुख नीरज जी,जिला सेवा प्रमुख पुष्कर दत्त तिवारी,खंड कार्यवाह आकाश गुप्ता,आदि स्वयंसेवक उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button