उत्तर प्रदेश

21 जून को सातवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021 के अवसर पर जनसामान्य को उनके घर पर योग करने हेतु प्रोत्साहित किया जायेगा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सातवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021 के अवसर पर 21 जून 2021 को वर्तमान में देश में उत्पन्न कोरोना महामारी की विषम परिस्थितियों के दृष्टिगत जनसामान्य को उनके घर पर योग करने हेतु प्रोत्साहित किया जायेगा। इस हेतु “ठम ॅपजी ल्वहं ठम ।ज भ्वउमष् का संदेश अधिक से अधिक लोगों तक प्रसारित किया जायेगा। जनपदों में संचालित किये जा रहे योग वेलनेस सेण्टर्स एवं हैल्थ वेलनेस सेण्टर्स के द्वारा वर्चुअल माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को कॉमन योग प्रोटोकॉल के अनुसार योगाभ्यास कराया जायेगा।
यह जानकारी आज यहां आयुर्वेद सेवाएं के निदेशक प्रो0 एस0एन0सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश स्तर पर सातवें अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021 का आयोजन समुचित ढंग से कराये जाने हेतु उत्तर प्रदेश के समस्त प्रधानाचार्यों/अधीक्षक, राजकीय/निजी आयुर्वेदिक कालेज एवं चिकित्सालय,सभी क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी तथा अधीक्षक राजकीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी एवं औषधि निर्माणशाला को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी  कर दिए गए हैं।
प्रो0एस0एन0सिंह  ने बताया कि विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में कॉमन योग प्रोटोकॉल का व्यापक प्रदर्शन प्रतिभागियों के घरों में गैर सामूहिक तरीके से किया जायेगा। घर पर ही रहकर 21 जून, 2021 को प्रातः 7ः00 बजे से 45 मिनट समय की कॉमन योग प्रोटोकॉल की ड्रिल करने के लिये अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित किया जायेगा।
निदेशक प्रो0सिंह ने बताया कि आयुष कवच ऐप तथा उ0प्र0 राज्य आयुष सोसाइटी के फेसबुक पेज पर अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून, 2021 को प्रातः 7रू00 बजे से कॉमन योग प्रोटोकॉल का सजीव प्रसारण होगा। इसके अतिरिक्त आयुष कवच ऐप तथा उ0प्र0 राज्य आयुष सोसाइटी के फेसबुक पेज पर अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस (21 जून, 2021) को अपरान्ह 4रू00 बजे रोग प्रतिरोधक क्षमता एवं योग पर राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि आयुष कवच ऐप तथा उ0प्र0 राज्य आयुष सोसाइटी के फेसबुक पेज पर गत 11 मई, 2021 से प्रतिदिन प्रातः 8ः00 बजे लाइव योग सेशन संचालित किया जा रहा है एवं दिनांक-15.06.2021 से 21.06.2021 तक प्रातः 10रू00 बजे योग लेक्चर सीरीज प्रारम्भ होगी।
निदेशक, आयुर्वेद ने बताया कि जनपदों को योग दिवस चैलेन्ज के अन्तर्गत योग से सम्बन्धित योग वीडियो प्रतियेगिता, योग कला प्रतियोगिता तथा योग क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन कराये जाने के भी दिशा-निर्देश जारी  किए गए हैं।

Related Articles

Back to top button