खेल

भारतीय खेल प्राधिकरण और रेलवे के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र के भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल हुए: अनुराग ठाकुर

भारतीय खेल प्राधिकरण-एसएआई और रेलवे का यह राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र अद्वितीय है क्योंकि यह पहला राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र है जिसके लिए भारतीय खेल प्राधिकरण ने किसी अन्य संगठन के साथ भागीदारी की है।

केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल और सूचना एवं प्रसारण मंत्री, श्री अनुराग सिंह ठाकुर भारतीय खेल प्राधिकरण और भारतीय रेलवे की संयुक्त साझेदारी से स्थापित किए जा रहे पहले राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र के भूमि पूजन कार्यक्रम में आज शामिल हुए।

इस परियोजना की अवधारणा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल राज्य मंत्री श्री निसिथ प्रमाणिक ने माननीय प्रधानमंत्री की परिकल्पना और इस नए बुनियादी ढांचे को तैयार करने में श्री अनुराग सिंह ठाकुर के मार्गदर्शन की सराहना की। इस केंद्र के बनने से उत्तर बंगाल में खेल इकोसिस्टम में बड़ा बदलाव लाने के लिए एक नया ढांचा बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

कार्यक्रम में अपने संबोधन में श्री ठाकुर ने कहा, “यह केंद्र न केवल क्षेत्र के एथलीटों के लिए विश्व स्तर के प्रशिक्षण का एक मंच होगा, बल्कि देश भर के एथलीटों के लिए भी सुविधा केंद्र उपलब्ध कराएगा। मुझे विश्वास है कि इस केंद्र से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले ओलंपिक और अन्य अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रमुख एथलीट इसमें भाग लेंगे। हालांकि, यह भारतीय रेलवे की मदद के बिना संभव नहीं था जो इस पहल में भागीदार बनने के लिए आगे आया और 20 एकड़ जमीन सौंपी। यह राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र ऐतिहासिक है क्योंकि यह पहली बार है जब भारतीय खेल प्राधिकरण ने राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र बनाने के लिए किसी अन्य संगठन के साथ भागीदारी की है। मैं केंद्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव जी को इस परियोजना में उनके सहयोग के लिए धन्यवाद देता हूं।”

भारतीय खेल प्राधिकरण और रेलवे द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किया जा रहा यह राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र अद्वितीय है क्योंकि यह पहला राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र  है जिसके लिए भारतीय खेल प्राधिकरण ने किसी अन्य संगठन के साथ भागीदारी की है। रेलवे ने 19.5 एकड़ जमीन प्रदान की है जिसमें कई सुविधाओं के साथ विश्व स्तरीय केंद्र स्थापित किया जाएगा, जिसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर का 400 मीटर का सिंथेटिक ट्रैक, एक फुटबॉल मैदान, इनडोर खेलों के लिए एक बहुउद्देश्यीय हॉल और 100 बिस्तरों वाला छात्रावास शामिल है। इनडोर सुविधाओं में मुक्केबाजी, जूडो, कुश्ती, वॉलीबॉल, बैडमिंटन, बास्केटबॉल और अन्य जैसे प्रमुख खेलों की सुविधा होगी। इस केंद्र में एक अंतरराष्ट्रीय मानक के हॉकी सिंथेटिक टर्फ को स्थापित करने की भी योजना है।

कार्यक्रम में अपने संबोधन में श्री प्रमाणिक ने कहा, “मेरा मानना ​​है कि इस क्षेत्र के एथलीट जिनकी अब यहां भारतीय खेल प्राधिकरण और रेलवे के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र में विश्व स्तर के बुनियादी ढांचे, उचित आहार, सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षक और खेल विज्ञान सुविधाओं तक पहुंच होगी, वे खेल में अपना करियर बनाने का सपना देख सकते हैं। अब इस क्षेत्र में खेल प्रतिभाओं को पहचानने और पोषित करने का अवसर उपलब्ध है।”

भारतीय खेल प्राधिकरण के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्रों के माध्यम से ओलंपिक और इस तरह के अंतरराष्ट्रीय आयोजनों के लिए एथलीटों को प्रशिक्षित करने के लिए देश भर में उच्च श्रेणी के प्रशिक्षण बुनियादी ढांचे की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय का प्रयास रहा है। देश भर में 23 राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र 14 प्राथमिकता और उच्च प्राथमिकता वाले विषयों में प्रमुख और विकास स्तर के एथलीटों को विशेष प्रशिक्षण और खेल सुविधाएं प्रदान करते हैं, खेल विज्ञान की जानकारी प्रदान करते हैं, प्रशिक्षित पोषण विशेषज्ञों द्वारा निर्धारित व्यक्तिगत आहार और शीर्ष श्रेणी के प्रशिक्षकों, योग्य सहायक कर्मचारियों और उच्च श्रेणी के प्रदर्शन निदेशकों द्वारा समग्र पर्यवेक्षण प्रदान करते हैं।

इस कार्यक्रम में अल्पसंख्यक कार्य राज्य मंत्री, श्री जॉन बारला, भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक, श्री संदीप प्रधान, भारतीय रेल के महाप्रबंधक श्री अंशुल गुप्ता, भारतीय ओलंपिक संघ के संयुक्त सचिव एवं अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष श्री कल्याण चौबे भी उपस्थित थे।

माननीय केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग ठकुर के संबोधन की ज़ूम रिकॉर्डिंग देखने के लिए कृपया यहाँ पर क्लिक कीजिए। (पासकोड : 4HW*0Loj)

Related Articles

Back to top button