उत्तर प्रदेश

विदेशी ताकतों और पैसे से भारत के कुछ विश्वविद्दालयों के लोग देश के टुकड़े करने की कोशिश कर रहे है: किरेन रीजीजू

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में चल रहे 23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव के समापन समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय युवा कार्य एवं खेल राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) किरेन रीजीजू ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने एक भारत श्रेष्ठ भारत का लक्ष्य रखा है लेकिन भारत के कुछ विश्वविद्दालयों में पढ़ने वाले चुनिंदा लोग भारत के टुकड़े टुकड़े करने की बात कर रहे है। हालांकि देश का विभाजन करने वाली इन ताकतों की संख्या ज्यादा नहीं है। श्री रीजीजू ने कहा कि चंद लोग विदेशी ताकतों के साथ मिलकर योजनापूर्वक तरीके से भारत के अच्छे वातावरण को बर्बाद करने की कोशिश कर रहे हैं ।ये लोग सोशल मीडिया पे भारत के खिलाफ एक अभियान चला रहे  हैं। इनके अभियान को विदेशों से पैसा दिया जाता है ।उन्होंने कहा कि देश के युवा इन देश विरोधी नारों पर ध्यान न दें और अपनी पूरी उर्जा देश के विकास में लगाये ।उन्होंने देश भर से आये तमाम प्रतिभागियों से कहा कि हमारा लक्ष्य ये होना चाहिये कि 2028 के लॉस एंजेलिस ओलंपिक में भारत की ताकत दिखे और पदक तालिका में हम शीर्ष दस देशों में अपना स्थान बनायें।

श्री रीजीजू ने कहा कि इस राष्ट्रीय युवा उत्सव की थीम ‘’फिट यूथ, फिट इंडिया’’  रखा गया है  क्योंकि अगर इस देश का युवा फिट नहीं होगा तो देश भी  फिट नहीं होगा । उतर प्रदेश सरकार की एक जनपद एक उत्पाद योजना की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि जिस तरह से प्रधानमंत्री ने इस उत्सव की शुरुआत में कहा था कि 2022 में जब हम आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनायेंगे तो  हमें केवल  लोकल उत्पाद खरीदने पर बल देना होगा । उन्होंने कहा कि हम भारतीय होने के नाते स्वेदशी निर्मित उत्पाद ही खरीदें। ‘’बी इंडियन बाई इंडियन’’। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लखनऊ में हुए शानदार और यादगार राष्ट्रीय युवा महोत्सव में यूपी और केंद्र सरकार ने बेहतर सामंजस्य के साथ कार्य किया।उन्होंने उतर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद दिया।

उतर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि जो भी मेधावी खिलाडी है उनकी प्रतिभा का सम्मान होगा , सुविधाओं की कमी उनके खेल के विकास में रुकावट नहीं डाल पायेंगी। उन्होंने कहा कि उतर प्रदेश का जो प्रतिभाशाली बच्चा उतर प्रदेश के बाहर देश या दुनिया में अगर स्वर्ण पदक लेकर आता है उसके घर तक रोड बनायेंगे। जब विश्व का सबसे शक्तिशाली प्रधानमंत्री आपके साथ हो ,दुनिया में जिसके नेतृत्व का डंका बज रहा हो और उतर प्रदेश में योगी जैसा नेतृत्व हो तो कुछ भी असंभव नहीं।उन्होंने कहा कि मोदी जी कितने फिट है ये तो सारा देश देख रहा है।मोदी जी ने इस उम्र में जिस तरह से अपनी फिटनेस दिखायी है उससे भारत के हर युवा को प्रेरणा लेनी चाहिये।

समापन समारोह को संबोधित करते हुए प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि यह कार्यक्रम न केवल राष्ट्रीय युवा शक्ति को संगठित करता है बल्कि परंपरागत कलाओं को बचाने और आगे बढाने का मौका भी देता है।इन पाच दिनों में देश के विभिन्न राज्यों के युवाओं द्वारा अपने अपने क्षेत्र की जिन कलाओं का नमूना हमे देखने को मिला वो हमारे देश की विरासत है और देश को एक सूत्र में बांधती है ।उन्होंने कहा कि   देश की विरासत को बचाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार के युवा कल्याण विभाग एवं सहयोगी संगठन द्वारा उत्सव का आयोजन किया गया ।आज के बदलते हुए सांस्कृतिक परिवेश के अनुसार कलाकारों को तैयार कर आधुनिकता की अगली कड़ी बनाने का कार्य युवा कल्याण मंत्रालय कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत एक गौरवशाली विरासत वाला देश है। जिस देश की विरासत गौरवशाली होती है वही राष्ट्र विश्व गुरू बन सकता है।

Related Articles

Back to top button