उत्तर प्रदेश

पर्यावरण को स्वच्छ एवं स्वस्थ बनाने के लिए वृक्षारोपण आवश्यक: मुकुट बिहारी वर्मा

लखनऊः पर्यावरण को स्वच्छ एवं स्वस्थ बनाने के लिए वृक्षारोपण अत्यंत ही आवश्यक है। वृक्षारोपण कार्यक्रम आज के परिवेश में जन आंदोलन बनाने की जरूरत है। लोगों को जागरूक करने हेतु जन जागृति अभियान चलाया जाना चाहिए। जितनी ज्यादा हरियाली विकसित होगी, उतना ही अधिक स्वच्छ एवं स्वस्थ वातावरण तैयार होगा।

यह विचार सहकारिता मंत्री श्री मुकुट बिहारी वर्मा आज यहाॅ उ0प्र0 राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0 मुख्यालय भवन के सामने पीपल, जामुन एवं उ0प्र0 राज्य भण्डारण निगम न्यू हैदराबाद, निशातगंज के परिसर में पीपल व आम के वृक्ष को रोपित करने के उपरान्त व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि सहकारिता विभाग द्वारा 04 लाख वृक्षारोपण किये जाने का लक्ष्य निर्धारित है जिस संस्था को जो लक्ष्य निर्धारित किये गये है वह उसको पूरा करना सुनिश्चित करे। सभी संस्थायें पेड़ लगाये और उनकी देखभाल सुनिश्चित करें। उन्हांेने यह भी निर्देश दिया है कि सभी संस्थाओं के कर्मचारी व अधिकारी एक-एक वृक्ष अवश्य लगाये। वृक्ष मानव जीवन के लिए बहुत उपयोगी होता है। मानव होने के नाते हम सभी की जिम्मेदारी है कि हम पेड़ों को बचायें और अधिक से अधिक पेड़ लगाये।

श्री वर्मा ने कहा कि पेड़ों को मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त कहा जाता है, वास्तव में यदि पेड़ नहीं होते तो धरती पर जन जीवन ही नहीं होता। पेड़ हमें विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों की प्रचुरता प्रदान करते हैं। पेड़ हम सबको छाया प्रदान करते है और वातावरण को ठंडा बनाते है, वातावरण मे ंनमी के स्तर को नियंत्रित करता है तथा मिट्टी के कटान को रोकने में मदद करता है वृ़़क्षों से बहुत सी जीवन उपयोगी वस्तुएं मिलती है। वृक्षों से ही पर्यावरण का निर्माण होता है।

सहकारिता मंत्री ने वृक्षारोपण के उपरांत उ0प्र0 राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0 के कार्याें की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने संस्था द्वारा कराये जा रहे निर्माण कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित कराने के साथ-साथ समस्त परियोजनाओं को निर्धारित समयावधि के अन्तर्गत पूर्ण कराये जाने के भी निर्देश दिये है तथा निर्माण कार्योें में किसी भी प्रकार की शिथिलता एवं अधोमानक निर्माण की स्थिति में दोषियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये। उ0प्र0 राज्य भण्डारण निगम के कार्यों की समीक्षा करते हुए सहकारिता मंत्री ने प्रबंध निदेशक श्री श्रीकांत गोस्वामी को निर्देश दिया है कि उ0प्र0 राज्य भण्डारण निगम के विभिन्न भण्डार गृहों पर खाली जमीन है वहाॅ पर विभिन्न प्रजातियों के वृक्ष लगाये जाये।

वृक्षारोपण के अवसर पर उ0प्र0 राज्य निर्माण सहकारी संघ लि0 के प्रबन्ध निदेशक श्री धीरेन्द्र सिंह, उ0प्र0 राज्य भण्डारण निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री श्रीकान्त गोस्वामी, सामान्य प्रबन्धक श्री एस0आर0के0 राव, मुख्य अभियन्ता श्री अशोक कुमार सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी आदि उपस्थित रहें।

Related Articles

Back to top button