उत्तर प्रदेश

टीम भावना से खेलना और विशुद्ध खेल भावना के साथ कार्यक्रम को आगे बढ़ाना अभिनन्दनीय कार्य: सीएम

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने जनपद गोरखपुर के रीजनल स्पोट्र्स स्टेडियम में आयोजित महन्त अवेद्यनाथ जी महाराज अखिल भारतीय प्राइज मनी पुरुष कबड्डी प्रतियोगिता के समापन के अवसर पर आर्मी रेड एवं उत्तर प्रदेश के बीच हुए फाइनल मुकाबले की विजेता टीम आर्मी रेड को 02 लाख रुपए एवं ट्राॅफी प्रदान की। इसके अलावा, उप विजेता उत्तर प्रदेश को ट्राॅफी व एक लाख रुपए तथा तीसरे एवं चैथे स्थान पर आने वाली पूर्वोत्तर रेलवे एवं आई0टी0बी0पी0 की टीम को 50-50 हजार रुपए का पुरस्कार प्रदान किया गया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने खेल विभाग तथा सभी टीमों को बधाई देते हुए कहा कि सभी ने विगत चार दिनों से खेल के माध्यम से खेल प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि किसी खेल में कोई भी स्थान प्राप्त करना गौरव की बात है। टीम भावना से खेलना और विशुद्ध खेल भावना के साथ कार्यक्रम को आगे बढ़ाना अभिनन्दनीय कार्य है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के हर नागरिक को स्वस्थ रखने के लिए फिट इण्डिया मूवमेण्ट कार्यक्रम चलाया है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण पृष्ठभूमि के खिलाड़ियों को वैश्विक मंच प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा हर गांव में एक खेल का मैदान बनाया जा रहा है। इसके लिए शासनादेश भी जारी कर दिया गया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि गांव एवं शहर के बच्चों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने के साथ ही खेल के मैदानों में ओपेन जिम का भी निर्माण कराया जा रहा है, जिससे लोग स्वस्थ्य रहें और देश के निर्माण में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि यदि प्रदेश का कोई खिलाड़ी वैश्विक मंच पर कोई सम्मानजनक स्थान प्राप्त करता है, तो प्रदेश सरकार द्वारा उसे सहायता प्रदान की जाएगी। राज्य सरकार ओलम्पिक में एकल गेम में स्वर्ण पदक विजेता को 06 करोड़ रुपए, रजत पदक विजेता को 04 करोड़ रुपए, कांस्य पदक विजेता को 02 करोड़ रुपए और प्रतिस्पर्धा में भाग लेने वाले खिलाड़ी को 10 लाख रुपए की सहायता उपलब्ध कराएगी। इसी प्रकार प्रदेश सरकार द्वारा स्वर्ण पदक विजेता टीम को 03 करोड़ रुपए, रजत पदक विजेता टीम को 02 करोड़ रुपए और कांस्य पदक विजेता टीम को 01 करोड़ रुपए तथा प्रतिभाग करने वाली टीम को 10 लाख रुपए की सहायता दिए जाने की व्यवस्था की जा रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सभी खिलाड़ियों को काॅमनवेल्थ गेम्स व एशियन गेम में एकल मुकाबले में स्वर्ण पदक प्राप्त करने पर 50 लाख रुपए, रजत पदक प्राप्त करने पर 30 लाख रुपए, कांस्य पदक के लिए 15 लाख रुपए और प्रतिभाग करने पर 05 लाख रुपए की सहायता की व्यवस्था की गयी है। इसके अलावा, टीम को 30 लाख रुपए, 10 लाख रुपए और 5 लाख रुपए की सहायता प्रदान करने की व्यवस्था प्रदेश सरकार द्वारा अपने स्तर से की जा रही है। विभिन्न प्रतियोगिताओं के लिए भी प्रदेश सरकार द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा वृद्ध अशक्त खिलाड़ियों को 04 हजार से लेकर 20 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। नवोदित खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए शिक्षा पर प्रति खिलाड़ी व्यय 600 रुपए बढ़ाकर 3000 रुपए, किट के लिए 2500 रुपए से बढ़ाकर 5000 रुपए, चिकित्सा व्यय के लिए 1000 रुपए से बढ़ाकर 2000 रुपए, उपकरण राशि को 1500 रुपए से बढ़ाकर 6000 रुपए किया गया है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी भविष्य में केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के साथ देश का नाम रोशन करेंगे।
इस अवसर पर खेल मंत्री श्री उपेन्द्र तिवारी ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि महन्त अवेद्यनाथ जी ने शिक्षा, खेल एवं सामाजिक समरसता के लिए काफी कार्य किये है। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा गन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button