देश-विदेश

PM मोदी ने बताया- कैसे करें पौधारोपण और दुनिया को कैसे बनाएं हरा-भरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को वाराणसी के दौरे पर थे और इस दौरान उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 18 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया. इसके बाद उन्होंने पौधारोपण अभियान की शुरुआत की. इस अभियान के तहत देशभर में 20 लाख पौधे लगाए जाने हैं. पौधा लगा कर पीएम ने पौधारोपण अभियान की शुरुआत की. उन्होंने पौधे को लेकर 2011 में लिखा अपना ब्लॉग भी ट्विटर पर साझा किया.

एक बेटी, एक पेड़ और एक शिक्षक शीर्षक से लिख लेख में पीएम मोदी ने बताया कि मुझे यह जानकर खुशी हुई कि बेटी के जन्म पर पेड़ लगाने के बारे में मेरे ट्वीट को कई लोगों ने पसंद किया. पारिस्थितिकी के संरक्षण में आपकी रुचि का स्वागत है. आपकी रुचि को देखते हुए, मैं आपके साथ मैं सबसे कीमती संसाधन को संरक्षित करने के लिए एक सुझाव साझा करना चाहूंगा.

पीएम मोदी ने लिखा, इसके लिए एक मटके की जरूरत होगी. उसे पौधे के समानांतर ही जमीन में गाड़ दें और उसमें पानी भर दें. इसकी वजह से आपको पौधा में एक सप्ताह के बाद पानी देने की जरूरत नहीं पड़ेगी. मटके से स्वतः पानी पौधे तक पहुंचने लगेगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि कृपया इस बात का ध्यान रखें कि मटके में किसी तरह की छेद न करें, और अगर आप बेहतर परिणाम की इच्छा रखते हैं, तो बर्तन धोने के बाद बचे पानी से उसे भर दें. यह विधि पहले से ही गुजरात के कुछ हिस्सों में प्रचलित है. दोस्तों, इस तरह के छोटे-छोटे कामों से महान काम किया जा सकता है. न्यूज़ सोर्स

Related Articles

Back to top button