देश-विदेश

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज देश को संबोधित किया, लॉकडाउन की तारीफ की

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश को संबोधित किया. लॉकडाउन की वजह से कई लोगों की जान बची. आइए जानते हैं पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें.

लॉकडाउन की तारीफ
पीएम मोदी ने देश में सही समय पर लगाए गए लॉकडाउन की तारीफ की और कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ते हुए अब हम अनलॉक -2 में प्रवेश कर रहे हैं और हम उस मौसम में भी प्रवेश कर रहे हैं जहां सर्दी-जुखाम, खांसी-बुखार के मामले बढ़ जाते हैं. अगर कोरोना से होने वाली मृत्यु दर को देखें तो दुनिया के अनेक देशों की तुलना में भारत संभली हुई स्थिति में है. समय पर किए गए लॉकडाउन और अन्य फैसलों ने भारत में लाखों लोगों का जीवन बचाया है.

Unlock-One में हुई लापरवाही

उन्होंने कहा,”अब जब से देश में Unlock-One हुआ है, व्यक्तिगत और सामाजिक व्यवहार में लापरवाही भी बढ़ती ही चली जा रही है. पहले हम मास्क को लेकर, दो गज की दूरी को लेकर, 20 सेकेंड तक दिन में कई बार हाथ धोने को लेकर बहुत सतर्क थे.” पीएम मोदी ने कहा कि इस समय जो लापरवाही कर रहे हैं वो ये नहीं समझ रहे हैं कि वो कोरोना के खिलाफ लड़ाई को कमजोर कर रहे हैं, ऐसे लोगों को लापरवाही करने से रोकना होगा और नियमों का पालन कराना होगा.

20 करोड़ गरीब परिवारों के जनधन खातों में रुपए

पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कि बीते तीन महीनों में 20 करोड़ गरीब परिवारों के जनधन खातों में सीधे 31 हजार करोड़ रुपए जमा करवाए गए हैं. इस दौरान 9 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 18 हजार करोड़ रुपए जमा हुए हैं. भारत में 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को 3 महीने का राशन मुफ्त दिया गया.

अमेरिका की कुल जनसंख्या से ढाई गुना अधिक लोगों को मुफ्त अनाज

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि अमेरिका की कुल जनसंख्या से ढाई गुना अधिक लोगों को, ब्रिटेन की जनसंख्या से 12 गुना अधिक लोगों को, और यूरोपियन यूनियन की आबादी से लगभग दोगुने से ज्यादा लोगों को मुफ्त अनाज दिया है. पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार अब नवंबर महीने के आखिर तक कर दिया गया है.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार

पीएम मोदी ने कहा कि त्योहारों का ये समय, जरूरतें भी बढ़ाता है, खर्चे भी बढ़ाता है और इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार अब दीवाली और छठ पूजा तक, यानि नवंबर महीने के आखिर तक कर दिया जाए.

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मिलेगा अनाज

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को पांच किलो गेहूं या चावल के साथ एक किलो चना भी दिया जाएगा.

90 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होंगे

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के इस विस्तार में 90 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होंगे और अगर इसमें पिछले तीन महीने का खर्च भी जोड़ दें तो ये करीब-करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपए हो जाता है.

वन नेशन-वन कार्ड के तहत भी मिलेगा लाभ

अब पूरे भारत के लिए एक राशन-कार्ड की व्यवस्था भी हो रही है यानि वन नेशन वन राशन कार्ड का सबसे बड़ा लाभ उन गरीब लोगों को मिलेगा, जो रोज़गार या दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गाँव छोड़कर के कहीं और जाते हैं. UPUK Live

Related Articles

Back to top button