उत्तर प्रदेश

पूरे यूपी में 15 से 23 सितंबर तक चलेगा ‘‘पोलियो अभियान’’

लखनऊ: राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर एपी चतुर्वेदी ने आज बताया कि 15 सितंबर से उत्तर प्रदेश के सभी 75 जनपदों में पोलियो अभियान चलेगा। अभियान के दौरान तीन करोड़ 40 लाख बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने का लक्ष्य तय किया गया है।

डॉक्टर एपी चतुर्वेदी के अनुसार प्रदेश में 1,10,507 बूथ बनाए जा रहे हैं। इसके लिए 74,383 टीम कार्य करेंगी।  उन्होने बताया कि रविवार से पल्स पोलिया अभियान शुरू हो रहा है। 16 सितम्बर से 20 सितम्बर तक टीम घर-घर घूम कर 0-5 वर्ष तक के बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक देंगी। सोमवार 23 सितम्बर को अभियान की बी टीम घूम-घूम कर छूटे हुए बच्चों को पोलियो की दवा पिलाएगी। उन्होंने बताया कि पोलियो की दृष्टि से संवेदनशील इलाकों में केन्द्रित होकर अभियान चलाया जाएगा। रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों और ईंट भट्टों पर भी पोलियो की दवा पिलाने कि व्यवस्था कि गई है।

डॉक्टर एपी चतुर्वेदी ने अभियान को सफल बनाने के लिए जनसहयोग की अपील करते हुए कहा कि नजदीकी बूथों के संबंध में लोग अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ताओं से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और बूथ दिवस पर लोग रविवार के दिन नजदीकी बूथ पर जाकर अपने बच्चों को पोलियो की दवा अवश्य पिलवाएं।

Related Articles

Back to top button