व्यापार

Pradhanmantri Kisan Mandhan योजना में मिलती है छोटे किसानों को हर महीने 3000 रुपये की पेशन, जानें क्या है योजना से जुड़ने की पूरी प्रक्रिया

बुढ़ापे के वक्त अपने खर्चों को सही तरह से चलाने के लिए हर किसी को एक नियमित आय की जरूरत पड़ती है। नौकरीपेशा लोगों को रिटायरमेंट के बाद हर महीने पेंशन सुविधा का लाभ हासिल होता है। लेकिन, हमारे देश के अन्नदाता किसानों को इस तरह की सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पाता था। देश के किसानों के लिए बुढ़ापे में उनको आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार की तरफ से Pradhanmantri Kisan Mandhan Yojana योजना की शुरुआत की गई थी। अगर आप किसान हैं तो आप इस योजना के जरिए हर महीने एक नियमित पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना को किसान पेंशन योजना के नाम से भी जाना जाता है। आइए जानते हैं इस योजना से जुड़ी सारी जानकारियों के बारे में।

क्या है यह योजना

Pradhanmantri Kisan Mandhan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट https://maandhan.in/ के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना एक सरकारी योजना है, जो छोटे और सीमांत किसानों को वृद्धावस्था में सामाजिक सुरक्षा और पेंशन सुविधा देने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानों को सरकार की तरफ से 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपये की मासिक पेंशन दी जाएगी।

क्या है योजना में शामिल होने की योग्यता

Pradhanmantri Kisan Mandhan के तहत ऐसे छोटे और सीमांत किसान जिनके पास उनके संबंधित राज्य या संघ राज्य क्षेत्र के भूमि अभिलेखों के अनुसार 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि है, वे इस योजना में शामिल होने के लिए पात्र हैं। 18 से 40 वर्ष की आयु वर्ग वाले किसान भाई-बहन इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। अगर आपकी उम्र 18 साल है तो आपको हर महीने इस योजना के तहत केवल 55 रुपये का प्रीमियम भरना होगा। वहीं, अगर आपकी उम्र 40 साल है तो योजना के तहत आपको मासिक तौर पर 200 रुपये की प्रीमियम राशि का भुगतान करना होगा। 60 साल की उम्र होते ही आपको पेंशन का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

कैसे कर सकते हैं योजना के लिए आवेदन

Pradhanmantri Kisan Mandhan योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://maandhan.in/ पर जाकर ‘Click Here To Apply Now’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर सामने आएगा वहां पर आपको ‘Self Enrollment’ के विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा, वहां पर आपको अपना पूरा नाम और ई-मेल आइडी भरकर दिए गए कैप्चा कोड को भर कर एक OTP जनरेट करना होगा। इस स्टेप के बाद आपके नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा, आपको उसे दर्ज करना है।

OTP दर्ज करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर सामने आएगा। उस नए पेज पर आपको इनरोलमेंट के विकल्प पर ‘Pradhanmantri Kisan Mandhan’ के विकल्प को चुनना होगा। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आएगा, उस फार्म में आपको मांगी गई सारी जानकारियों को दर्ज करके और घोषणा की सहमति देकर सबमिट पर क्लिक करना होगा। आप अगर चाहें तो अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर भी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button