उत्तर प्रदेश

प्रधानमंत्री जी ने आजादी के अमृतकाल को भारत को दुनिया की एक महाशक्ति के रूप में स्थापित करने के संकल्प के साथ जोड़ने का कार्य किया: सीएम

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां रेजिडेंसी प्रांगण में आजादी का अमृत महोत्सव एवं चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव की श्रृंखला के अन्तर्गत आयोजित ‘1857 से 1947 आजादी की शौर्य गाथा’ कार्यक्रम को सम्बोधित किया। इस अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव एवं चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव पर केन्द्रित ड्रोन शो तथा उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी द्वारा तैयार किया गया गीत ‘चौरी-चौरा’ प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जी ने प्रथम स्वतंत्रता संग्राम पर केन्द्रित एक पुस्तक का विमोचन भी किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी को लार्जेस्ट वीडियो एलबम ऑफ पब्लिक सैल्यूटिंग का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का प्रमाण पत्र सौंपा गया। चौरी-चौरा शताब्दी महोत्सव समारोह पर 04 फरवरी, 2021 को वन्देमातरम् गायन के साथ शहीदों को नमन करते हुए सर्वाधिक वीडियो अपलोड पर यह प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है।

मुख्यमंत्री जी ने देश की आजादी के अमृत महोत्सव के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने इस अमृतकाल को भारत को दुनिया की एक महाशक्ति के रूप में स्थापित करने के संकल्प के साथ जोड़ने का कार्य किया है। उसी श्रृंखला में आज रेजिडेंसी में लाइट एण्ड साउण्ड के कार्यक्रम के साथ एक बेहतरीन ड्रोन शो आयोजित किया गया है। प्रधानमंत्री जी ने काशी में बाबा विश्वनाथ के भव्य धाम को राष्ट्र को समर्पित किया। साथ ही, श्रमिकांे का सम्मान भी किया। यही नया भारत है। आजादी का अमृत महोत्सव नये भारत को श्रेष्ठ भारत बनाने के संकल्प के साथ जुड़ने का अवसर नये उत्तर प्रदेश को प्रदान कर रहा है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश के प्रथम स्वाधीनता समर का प्रमुख केन्द्र रहा। इस समर में बलिया, झांसी, गोरखपुर, मेरठ, लखनऊ के साथ देश के अनेक स्थानों पर क्रान्ति की ज्वाला फूटी थी। इसमें मंगल पाण्डेय, झांसी की रानी लक्ष्मीबाई, बन्धु सिंह, धनसिंह कोतवाल तथा अन्य क्रान्तिकारी आजादी की लौ को आगे बढ़ा रहे थे। इन सबका एक ही जज्बा विदेशी हुकूमत से देश को आजाद कराना था। सन् 1857 से प्रारम्भ हुई आजादी की अलख निरन्तर जलती रही। वह अंग्रेजी शासन, जिसके बारे में कहा जाता था कि इसमें सूरज कभी अस्त नहीं होता, मात्र 90 वर्ष में उसे भारत छोड़ना पड़ा।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि हम सभी उस पीढी़ के हैं, जिसे आजादी के 75वें वर्ष के साक्षी होने का सौभाग्य, भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में मिल रहा है, जब भारत जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में विकास कर रहा है। उन्होंने कहा कि आजादी निरन्तर संघर्ष से मिली। कहीं चौरी-चौरा की घटना होती है, तो काकोरी में ट्रेन एक्शन भी होता है। कल 19 दिसम्बर को हम सभी ने काकोरी ट्रेन एक्शन के नायकों को श्रद्धांजलि दी थी। दिसम्बर, 1927 को काकोरी ट्रेन एक्शन के नायकों पं0 रामप्रसाद बिस्मिल, ठाकुर रोशन सिंह, अशफाकउल्ला खां को प्रदेश के अलग-अलग जेलांे में फांसी हुई थी। इससे दो दिन पूर्व 17 दिसम्बर, 2021 को राजेन्द्र नाथ लाहिड़ी को फांसी दी गई थी। इन सबका एक ही संकल्प था देश की स्वाधीनता।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान में देश व दुनिया सदी की सबसे बड़ी महामारी का सामना कर रही है। वर्ष 1918 से वर्ष 1927 के मध्य भी एक महामारी आयी जिसमें गांव के गांव, कस्बे के कस्बे महामारी की चपेट में आ गये थे। तत्कालीन सरकार की देशवासियांे के प्रति कोई संवेदना नहीं थी। कोरोना की वर्तमान महामारी में पूरी दुनिया ने भारत के बेहतरीन प्रबन्धन को देखा भी है और सराहा भी है। केन्द्र व राज्य सरकार ने निःशुल्क टेस्ट, उपचार, वैक्सीन तथा निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया है। भारत को आत्मनिर्भरता के पथ पर अग्रसर करने के प्रधानमंत्री जी ने परम्परागत उद्यम को बढ़ावा दिया।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने प्रत्येक गरीब को आवास, आयुष्मान भारत योजना के तहत 05 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा, बिजली कनेक्शन, रसोई कनेक्शन सुलभ कराने के लिये योजनाएं संचालित कीं। उनके नेतृत्व में हर खेत को पानी, हर युवा को रोजगार देने के लक्ष्य के साथ कार्य किया जा रहा है। नया भारत देश की आत्मा व राष्ट्रवाद के प्रति समर्पित होकर कार्य करने की प्रेरणा देने के साथ ही, सुशासन और विकास के लक्ष्यों को तेजी के साथ आगे बढ़ाते हुए ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ परिकल्पना को साकार करते हुए आगे बढ़ रहा है।

केन्द्रीय पर्यटन राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश तेजी से प्रगति कर रहा है। मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश इसमें महत्वपूर्ण योगदान कर रहा है। उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हुए प्रत्येक व्यक्ति को देश के विकास के यज्ञ में अपना-अपना योगदान करना चाहिए।

प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ0 नीलकंठ तिवारी ने कहा कि वर्तमान में प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी पूज्य बापू की आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को मूर्त रूप दे रहे हैं। कार्यक्रम के अन्त में अपर मुख्य सचिव गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी ने अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर वित्त मंत्री श्री सुरेश कुमार खन्ना, नगर विकास मंत्री श्री आशुतोष टण्डन, लखनऊ की महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया, विधायक डॉ0 नीरज बोरा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, मुख्य सचिव श्री आर0के0 तिवारी, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री श्री एस0पी0 गोयल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना श्री संजय प्रसाद, प्रमुख सचिव पर्यटन श्री मुकेश मेश्राम सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button