उत्तर प्रदेश

किसान के खेत तक पानी पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता: डा० महेन्द्र सिंह

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री डा0 महेन्द्र सिंह ने कहा है कि प्रदेश की समस्त नहर प्रणालियों की शत्-प्रतिशत सिल्ट सफाई करायी जायेगी। यदि कोई व्यक्ति इंगित करेगा कि उसके क्षेत्र की नहर की सफाई नहीं हुई है तो उसे सम्मानित किया जायेगा और सम्बन्धित अधिकारी की जवाबदेही तय करते हुए उस नहर की सफाई एवं पुलिया आदि की मरम्मत एवं रगाई पुताई प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करायी जायेगी।
जलशक्ति मंत्री, डा0 महेन्द्र सिंह आज जनपद बाराबंकी के त्रिवेदीगंज विकासखण्ड के अन्तर्गत रायपुर गांव के समीप नहर में फावड़ा चलाकर सिल्ट सफाई अभियान का शुभारम्भ कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लोग किसानो ंको अन्नदाता कहते हैं लेकिन हमारी सरकार ने उनको सम्मान देकर उनकी खुशहाली के लिए जमीनी स्तर पर कार्य किया है। गत वर्ष 47 हजार किमी नहरों की सफाई कर टेल तक पानी पहुंचाया गया था और अबकी बार भी मा0 मुख्यमंत्री जी के कुशल मार्गदर्शन से सभी नहरों की सफाई करायी जायेगी।
जलशक्ति मंत्री ने कहा कि गत वर्ष सिल्ट की नीलामी से 484 लाखरूपये के धनराशि प्राप्त हुई थी और अकेले बाराबंकी जनपद की सिल्ट की नीलामी से 82 लाख रूपये की धनराशि प्राप्त हुई थी। उन्होंने कहा कि इस बार भी निकाली गयी सिल्ट की नीलामी करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि विधायकों एवं सांसदों का सम्मान तो होता रहा है लेकिन पहली बार देश के यशस्वी प्रधानमंत्री ने किसान सम्मान निधि योजना एवं प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना शुरू करके किसानों का सम्मान बढ़ाया है।
डा0 महेन्द्र सिंह ने कहा कि नहरों की सफाई के लिए अभियान आज से 15 नवम्बर 2020 तक चलेगा और टेल तक पानी पहुंचाया जायेगा। बाराबंकी जनपद में कुल 301 नहरें हैं। जिनमें से 290 की सिल्ट सफाई हेतु प्रस्तावित है। इन नहरों की कुल लंबाई 16 किलोमीटर है, जिसमें से 1396 किलोमीटर की सिल्ट सफाई होनी है। सिल्ट सफाई का कार्य एवं स्क्रेपिंग का कार्य जल उपभोक्ता समिति के माध्यम से कराया जा रहा है।
इस अवसर पर सांसद श्री उपेंद्र सिंह रावत, विधायक, श्री बैजनाथ रावत,जनप्रतिनिधि श्री अवधेश श्रीवास्तव, अपर मुख्य सचिव सिंचाई, श्री टी0 वेंकटेश, प्रमुख अभियन्ता एवं विभागाध्यक्ष सिंचाई श्री आर0के0 सिंह, प्रमुख अभियन्ता परिकल्प एवं नियोजन, श्री ए0के0 सिंह, शारदा सहायक संगठन के मुख्य अभियन्ता श्री ए0के0 सिंह तथा मुख्य अभियन्ता श्री डी0के0 मिश्रा, उप-जिलाधिकारी प्रतिपाल चैहान, ए0के0 सिंह, आर0के0 जैन व अन्य संबंधित अधिकारी सहित ग्रामवासी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button