उत्तर प्रदेश

गंगा दशहरा के पावन पर्व हेतु गंगा, रामगंगा पर्याप्त मात्रा में जल उपलब्ध करायें: धर्मपाल सिंह

लखनऊ: सूखे तालाबों/पोखरों को हर दशा में 15 जून, 2019 तक न भरने वाले अधिकारियों/अभियन्ताओं को चिन्हित कर उनके विरूद्ध कठोरत्म कार्यवाही की जायें। यह निर्देश मा0 सिंचाई मंत्री श्री धर्म पाल सिंह ने आज 11 बजे अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित उच्चस्तरीय समीक्षा बैंठक में दिये। सिंचाई मंत्री ने कहा कि योगी सरकार ने यह संकल्प लिया है कि भयानक गर्मी के प्रकोप को दृष्टिगत रखते हुए पशु-पक्षियों को पेयजल आदि की सुविधा शुलभ कराने के लिए सभी तालाबों/पोखरों को भरा जायें। आपने कहा कि इसके लिए उन्होने इससे पूर्व भी उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया था लेकिन आज प्रगति की समीक्षा के दौरान यह तथ्य प्रकाश में आया है कि मात्र 60 प्रतिशत तालाब ही भरे गये है जो अत्यन्त ही चिंता का विषय है। सिंचाई मंत्री ने अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत यह तालाबों को न भरने वालो को चिन्हित कर सख्त कार्यवाही की जायेगी।
सिंचाई मंत्री ने कहा कि गंगा दशहरा के पावन पर्व के उपलक्ष्य में 12 जून, 2019 को श्रधालुओं की सुविधा के लिए पर्याप्त मात्रा में गंगा, रामगंगा पवित्र नदियों में जल उपलब्ध कराना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता हैं। इस हेतु भीम गोड़ा व काला गढ़ डेम से पर्याप्त मात्रा में जल छोडने के लिए उन्होने पहले ही निर्देशित किया था। समीक्षा के दौरान बताया गया कि भीम गोड़ा से गंगा एवं काला गढ़ डेम से रामगंगा हेतु पानी छोडा जा चुका हैं। जिससे कि गंगा दषहरा के दिन इन पवित्र नदियों में भरपूर जल उपलब्ध रहें।
श्री सिंह ने अधिकारियों को हिदायत दी कि ऐसे ठेकेदारों को सूची बद्ध कर ब्लैक लिस्ट करने की कार्यवाही की जाये जिन्होने निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत गुणवत्ता एवं मानको के अनुरूप कार्य नही किया हैं।
अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय परियोजना मध्यगंगा, सरयू एवं अर्जुन सहायक एवं कनहर परियोजना को निर्धारित समय-सीमा के अन्तर्गत पूर्ण करना सिंचाई विभाग की अहम् प्राथमिकता है। आपने अधिकारियों से अपेक्षा की सरयू एवं अर्जुन सहायक, मध्य गंगा परियोजना को हर दशा में 31 दिसम्बर, 2019 एवं कनहर परियोजना को 31 दिसम्बर, 2020 तक पूर्ण कर लिया जायें।
नहरों में निरन्तर जल उपलब्धता की आवश्यकता पर बल देते हुए श्री सिंह ने कहा कि इस समय सभी नहरों में पानी उपलब्ध रहना चाहिए जिससे किसानों को पौधशाला रोपण के कार्य में कोई परेशानी न आ सके।
घाटमपुर क्षेंत्र की नहरों को प्रभावी बनाने की दिशा में कार्ययोजना तुरन्त प्रस्तुत करने के निर्देश देते हुए सिंचाई मंत्री ने कहा कि मुझे मा0 जय कुमार सिंह जैकी राज्य मंत्री कारागार लोक सेवा प्रबंधन ने अवगत कराया है कि इस क्षेंत्र में सिंचाई की समस्या को दृष्टिगत रखते हुए प्रभावी एक महात्वाकांक्षी कार्ययोजना बनायी जाये। जिससे इस क्षेत्र की नहरों में निरन्तर जल सुविधा उपलब्ध हो सके। सिंचाई मंत्री ने संबंधित मुख्य अभियन्ता को कारगर कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं।
सिंचाई मंत्री ने बाढ़ सुरक्षा की समस्त योजनाओं को 15 जून, 2019 पूर्ण करने के लिए सख्त निर्देश दिये है।
बैंठक में विशेष सचिव अनीता वर्मा सिंह, सुरेन्द्र विक्रम, मुश्ताक अहमद, जितेन्द्र राम त्रिपाठी एवं मुख्य अभियन्ता अनुश्रवण जीवनराम यादव, मुख्य अभियन्ता मध्य नलकूप देवेन्द्र अग्रवाल सहित सभी संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया हैं।

Related Articles

Back to top button