देश-विदेश

PM मोदी के निजी सचिव राजीव टोपनो वर्ल्ड बैंक के कार्यकारी निदेशक के वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त

नई दिल्लीः राजीव टोपनो को वॉशिंगटन में विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक का वरिष्ठ सलाहकार नियुक्त किया गया है. राजीव टोपनो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी सचिव हैं. कार्मिक मंत्रालय ने गुरुवार को यह आदेश जारी किया है.

बता दें कि राजीव टोपनो 1996 बैच के गुजरात कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं. विश्व बैंक में उनका कार्यकाल तीन साल का होगा.

राजीव टोपनो ने प्रधानमंत्री के मुख्य सहयोगी के तौर पर काम किया है और अब वो इस अहम अंतर्राष्ट्रीय पद को संभालने जा रहे हैं.

राजीव टोपनो को जानें
राजीव टोपनो जो गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी हैं उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय को 2009 में जॉइन किया था. उस समय उन्होंने डिप्टी सचिव के तौर पर पीएमओ में पदभार संभाला था और ये वो समय था जब पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपना दूसरा कार्यकाल शुरू ही किया था.

जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साल 2014 में पहली बार प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने राजीव टोपनो को अपने निजी स्टाफ के लिए चुना और राजीव टोपनो को बतौर निजी सचिव नियुक्त किया.

टोपनो के अगले कार्यभार के लिए आज पीएम मोदी की अगुवाई वाली नियुक्ति समिति द्वारा मंजूरी दी गई है. समिति ने विदेशी असाइनमेंट के लिए पांच दूसरे अधिकारियों के नामों को भी मंजूरी दे दी है. ABP NEWS

Related Articles

Back to top button