खेल

रविचंद्रन अश्विन: WTC 2021 में सबसे ज्यादा विकेट लेकर बने सरताज

भारत न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में रविचंद्रन अश्विन ने कमाल कर दिया. अश्विन ने दो विकेट लेकर टीम इंडिया को मैच में शानदार वापसी कराई. दो विकेट लेने के साथ ही अश्विन दो साल से खेली जा रही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा शिकार अपने नाम किए. रविचंद्रन अश्विन अब 71 विकेट ले चुके हैं मैच अभी जारी है. इससे पहले सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस के नाम था. कमिंस ने 70 विकेट लिए थे. अब रविचंद्रन अश्विन पहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हो गए हैं. आर अश्विन ने इस दौरान 14 मैच खेले इसकी 26 पारियों में गेंदबाजी की.

इससे पहले टी ब्रेक तक न्यूजीलैंड ने बिना विकेट खोए 19 रन बनाए लिए थे उसे अब जीत के लिए 120 रनों की जरूरत थी. लेकिन टी ब्रेक के बाद कप्तान विराट कोहली ने अश्विन को गेंद थमाई अश्विन ने उन्हें निराश नहीं किया. अश्विन ने पहले टॉम लाथम को आउट किया उसके बाद डेवन कॉन्वे को भी आउट कर टीम इंडिया की मैच में वापसी करा दी. भारत की दूसरी पारी 170 रन पर सिमट गई थी उसने 138 रनों की बढ़त लेने के साथ ही कीवी टीम को जीत के लिए 139 रनों का लक्ष्य दिया. इससे पहले, भारतीय बल्लेबाजी क्रम दूसरी पारी में नाकाम साबित हुआ उसका कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका. भारत का कोई भी बल्लेबाज 50 रन भी नहीं बना सका. 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉड्र्स टेस्ट के बाद ऐसा पहली बार हुआ जब भारत का कोई बल्लेबाज अर्धशतक नहीं बना सका.

बारिश के कारण दो दिनों का खेल पूरी तरह धुल गया था, जिसके कारण आज रिजर्व डे रखा गया. भारत ने आज दो विकेट पर 64 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई चेतेश्वर पुजारा ने 12 कप्तान विराट कोहली ने आठ रन से आगे खेलना शुरू किया. कोहली हालांकि ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके काइल जैमिसन की गेंद पर 29 गेंदों पर 13 रन बनाकर पवेलियन लौटे. कोहली के जाने के बाद पुजारा भी जैमिसन का शिकार बने. पुजारा ने 80 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 15 रन बनाए. उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने फिर ऋषभ पंत के साथ साझेदारी जमाई लेकिन यह साझेदारी कुछ बड़ा रूप लेती उससे पहले ही ट्रेंट बोल्ट ने रहाणे को आउट कर भारत को पांचवां झटका दिया. इसके बाद भारत की पूरी टीम आउट होती चली गई.

Related Articles

Back to top button