व्यापार

RBI ने KYC अपडेट की समयसीमा 31 मार्च तक बढ़ाई, बैंक ग्राहकों के खिलाफ नहीं करेंगे को कार्रवाई

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों और अन्य विनियमित संस्थानों के लिए नियमित तौर पर केवाईसी (अपने ग्राहक को जानो) अपडेट करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दी है। इसके साथ ही आरबीआई ने वित्तीय संस्थानों को चालू वित्त वर्ष 2021-22 के अंत तक ग्राहकों के खिलाफ केवाईसी अपडेट करने के संबंध में कोई कार्रवाई नहीं करने की सलाह भी दी है। केन्द्रीय बैंक ने कोरोनावायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन को लेकर व्याप्त अनिश्चितता को देखते हुए ऐसा किया है।

पहले 31 दिसंबर थी डेडलाइन

इससे पहले, आरबीआई ने कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर को देखते हुए विनियमित इकाइयों के लिए केवाईसी अपडेट करने की अंतिम तिथि दिसंबर अंत तक बढ़ाई थी। आरबीआई ने मई में विनियमित संस्थानों को केवाईसी अपडेट करने के मानदंडों का अनुपालन नहीं करने पर दिसंबर-अंत तक ग्राहकों के खिलाफ किसी प्रकार की कार्रवाई करने से मना किया था।

आरबीआई ने राजीव आहूजा को आरबीएल बैंक का प्रबंध निदेशक, सीईओ नियुक्त करने को मंजूरी दी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने निजी क्षेत्र के आरबीएल बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी पद पर राजीव आहूजा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। आहूजा तीन महीने तक या फिर किसी की नियमित नियुक्ति होने तक इस पद पर बने रहेंगे।

 

 

 

Related Articles

Back to top button