खेलदेश-विदेश

अपेक्षाकृत कमजोर मानी जाने वाली टीम तमिलनाडु ने महिला फुटबॉल सेमीफाइल में हरियाणा को हराया

हाफ टाइम के दौरान आपस में की गई थोड़ी बातचीत तथा रणनीति में बदलाव की बदौलत अपेक्षाकृत कमजोर मानी जाने वाली टीम तमिलनाडु ने पहले पिछड़ने के बाद शुक्रवार को खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 के महिला फुटबॉल सेमीफाइल में हरियाणा को 3-2 से हराते हुए फाइनल में अपनी जगह बना ली।

अब उनका मुकाबला झारखंड से होगा जिसने दूसरे सेमीफाइनल में पहले हाफ में किए गए गोल की बदौलत गुजरात को 3-0 से हरा दिया था। टूर्नोमेंट के लीग चरण के दौरान तमिलनाडु संयोग से झारखंड से 0-6 से हार गया था।

पंजाब विश्वविद्यालय के मैदान में खेले गए एक रोमांचक सेमीफाइनल में, चैंपियन हरियाणा ने निशा के पहले हाफ के अंतिम क्षणों में किए गए गोल तथा अतिरिक्त समय में आरती द्वारा किए गए गोल की बदौलत दो गोल की बढ़त हासिल कर ली।

बहरहाल, तमिलनाडु की कोच एस गोखिला ने हार नहीं मानी। उन्होंने बताया, ‘‘ मैंने अपनी खिलाड़ियों को कहा कि अभी खेल खत्म नहीं हुआ है। अभी केवल हाफ टाइम हुआ है तथा हमारे पास खेलने के लिए अभी 45 मिनट और हैं। आप एक गोल स्कोर करो तथा उसके अगले पांच मिनटों में एक और गोल कर दो।

गोखिला ने महालक्ष्मी को भी राइट विंग से हटा कर सेंटर फॉरवर्ड पोजिशन में लगा दिया तथा सलेम के एवीएस कॉलेज की इस कॉमर्स छात्रा ने अपनी जीवटता से 53वें तथा 68वें मिनट में गोल कर तमिलनाडु को बराबरी के पोजिशन में ला दिया।

जब मैच टाई ब्रेकर कर ओर आगे बढ़ रहा था, तमिलनाडु, जिसने मेजबान टीम को अपने छिटपुट हमलों से परेशान कर रखा था, को 91वें मिनट में इसी प्रकार के एक और प्रयास से मैच को जीतने वाला एक अवसर प्राप्त हो गया। एसडीएनबी कॉलेज की बीए इकोनोमिक्स की छात्रा तथा एक दैनिक श्रमिक की बेटी युवा रानी ने हरियाणा की खिलाड़ियों को छकाते हुए गोल कर दिया।

बेहतर टीम होने तथा पौजेशन प्ले और सटीक शौर्ट पास के साथ प्रभावी खेल का प्रदर्शन करने के बावजूद इस हार के लिए हरियाणा की टीम खुद ही जिम्मेदार है।  उन्होंने दूसरे हाफ में कई बेहद आसान अवसर गवांये।

दूसरे सेमीफाइनल में, बबीता कुमारी द्वारा 26वें तथा 38वें मिनट में किए गए गोल तथा दो मिनट बाद अल्फा कंडुलना द्वारा किए गए एक गोल की मदद से झारखंड ने गुजरात के ऊपर 3-0 की आसान जीत हासिल कर ली।

Related Articles

Back to top button