उत्तर प्रदेश

विश्व निर्माण में भारत के युवाओं की भूमिका अहम: केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ: प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने नागा जी सरस्वती विद्या मंदिर माल्देपुर, जनपद बलिया में  आयोजित  तीन दिवसीय अधिवेशन का उद्घाटन मां सरस्वती व स्वामी विवेकानंद के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया। उन्होंने कहा कि दुनिया के अंदर सबसे अधिक युवाओं वाला देश भारत है। युवाओं के हाथ देश का भविष्य है। प्रदेश सरकार हर वह कदम उठा रही है, जिसकी वर्तमान पीढ़ी को आवश्यकता है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आज के युवा प्रतिभाशाली हैं। युवाओं के सुझाव को सरकार अमल में लाएगी। इस राष्ट्र के उत्थान के लिए युवाओं को मिलकर काम करना होगा। युवाओं के लिए देश ही नहीं दुनिया के लिए बड़ी भूमिका है। पूरी दुनिया भारत के युवाओं के तरफ देख रही है।

डिप्टी सीएम ने कहा कि आज महिलाओं की सुरक्षा को लेकर चर्चा है। हमारे समाज में पहले एक रिश्ता हुआ करता था। इस परंपरा को बनाए रखने की जरूरत है। पहले गांव की एक बेटी पूरे गांव की बेटी मानी जाती थी। तब समाज में पवित्र रिश्ता था। यह कहने में कोई संकोच नहीं है कि मातृ शक्ति के प्रति आदर के भाव में गिरावट आई है। मातृ शक्ति के प्रति फिर से सम्मान पैदा हो, इसके लिए सरकार लगातार काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि  मा0 प्रधानमंत्री श्री  मोदी जी के नेतृत्व  मे, 66 माह की केंद्र सरकार में देश आगे बढ़ा है। विगत 35 माह में यूपी भी विकास की ओर अग्रसर है। हमने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से बलिया को जोड़ा। हर क्षेत्र में केंद्र और प्रदेश सरकार मिलकर काम कर रही है। आज एक ऐसी सरकार बनी है, जो किसी को चिकित्सा के अभाव में मरने नहीं देगी। इसी के तहत गरीबो को पांच लाख के इलाज की निःशुल्क व्यवस्था की गई। पढ़ाई में भी अच्छी व्यवस्था की गई है। कहा कि आज कान्वेंट विद्यालय के बच्चों की तरह सरकारी स्कूलों में भी बच्चों के लिए यूनिफॉर्म की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि नैतिक शिक्षा पर सरकार गंभीरता से विचार कर रही है। आज प्राथमिक स्तर से ही नौतिक शिक्षा देनी जरूरत है। उत्तर प्रदेश में आज बच्चों के मन में यह भाव पैदा हुआ है कि वे पढ़कर कुछ कर सकते हैं। इसके पहले मुख्य अतिथि व सभी विशिष्ट अतिथियों का बुके व अंगवस्त्रम देकर सम्मान किया गया। उद्घाटन सत्र के अंत में एक वार्षिक पत्रिका ‘स्मृति मंजूषा’ का विमोचन डिप्टी सीएम ने किया।

इस मौके पर खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीउपेन्द्र तिवारी, संसदीय कार्य ,ग्राम्य विकास ,समग्र ग्राम विकास राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ल, सांसद रविन्द्र कुशवाहा, विधायक सुरेंद्र सिंह, विधायक धनन्जय कन्नौजिया, प्रमुख  रूप  से उपस्थित रहे।

’बोर्ड परीक्षा के टॉपरों के स्कूलों-घरों तक बनेगी पक्की सड़क’- उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि जो बच्चे बोर्ड परीक्षा में टॉपर होंगे उनके घरों तक हम पक्की सड़क बनाने का काम करेंगे। उस सड़क का नाम डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम गौरव पथ रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि जिस विद्यालय से हाई स्कूल व इंटर में बच्चे टॉप करेंगे उस स्कूल तक भी पक्की सड़क सरकार बनाएगी।

’डिप्टी सीएम ने देखी  प्रदर्शनी’-

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने  वहां पर लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

‘रेत पर उकेरी आकृतियों की हुयी खूब सराहना’-

नागजी सरस्वती विद्या मंदिर माल्देपुर, बलिया के प्रांगण में मशहूर कलाकार रूपेश सिंह ने मंगल पांडेय, चित्तू पांडेय व स्वामी विवेकानंद सहित महान विभूतियों की आकृति रेत पर बनाई थी। कार्यक्रम में प्रदेश भर से आए  लोगो ने इसे देखकर सराहना की। काफी देर तक यह सेल्फी प्वाइंट बना रहा।

‘मंगल पांडेय और भृगु को किया नमन’-

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने अपने भाषण की शुरुआत में बलिया की क्रन्तिकारी धरती को नमन किया। महर्षि भृगु, मंगल पांडेय और चित्तू पांडेय को नमन किया।

Related Articles

Back to top button