देश-विदेश

न्यू मैंगलोर के करीब आईएफबी रबाह हेतु खोजबीन एवं बचाव

न्यू मैंगलोर के तट पर समुद्र में लापता मछुआरों के लिए चल रहे खोज और बचाव प्रयासों में तेज़ी लाते हुए, भारतीय नौसेना द्वारा विशेष डाइविंग सहायता पोत- आईएनएस निरीक्षक को दिनांक 16 अप्रैल, 2021 को विशेष उपकरणों और नौसैनिक गोताखोरों का उपयोग करके गहरे समुद्र में गोताखोरी अभियान चलाने के लिए कार्रवाई में लगाया गया था । जहाज ने एक ही दिन तीन शव बरामद कर लिए थे और उन्हें 17 अप्रैल, 2021 को न्यू मैंगलोर में स्थानीय अधिकारियों को सौंप दिया था । शेष छह लापता मछुआरों का पता लगाने के लिए इस इलाके में पानी की सतह के भीतर तलाशी अभियान जारी है ।

गोवा स्थित नेवल एयर स्टेशन से नौसैनिक विमान के साथ भारतीय नौसेना के जहाज़ सुभद्रा और तिलांगचांग को दिनांक 14 अप्रैल, 2021 से लापता मछुवारों के खोजबीन एवं बचाव अभियान के लिए लगाया गया था- जब भारतीय फिशिंग नौका रबाह दिनांक 13 अप्रैल, 2021 को न्यू मैंगलोर से 41 नॉटिकल मील पश्चिम में सिंगापुर में पंजीकृत पोत एमवी एपीएल ले हावरे से टकरा गई थी । मछली पकड़ने के जहाज पर चालक दल के 14 सदस्यों में से चालक दल के दो सदस्यों को एमवी एपीएल ले हावरे के मास्टर द्वारा टक्कर के तुरंत बाद बचा लिया गया जबकि बाद में तलाशी में तीन शव बरामद किए गए थे ।

तमिलनाडु सरकार के मत्स्य पालन विभाग के अनुरोध के आधार पर भारतीय नौसेना के जहाज निरीक्षक-एक विशेष डाइविंग सहायता पोत- को दिनांक 15 अप्रैल, 21 को जल में समाहित नाव (क्षेत्र में गहराई लगभग 130 मीटर-200 मीटर) के अंदर फंसे रहने की संभावना के बाद शेष चालक दल की तलाश के लिए तैनात किया गया था । जहाज पर सवार गोताखोरों की टीम ने दिनांक 16 अप्रैल को डूबी हुई नाव का सफलतापूर्वक पता लगा लिया था तत्पश्चात तीन शव बरामद किए गए थे ।

शेष छह लापता मछुआरों की तलाश जारी रखने के लिए जहाज वापस क्षेत्र में लौट आया है ।

Related Articles

Back to top button