उत्तर प्रदेश

नेहरू युवा केंद्र लखनऊ द्वारा शुरू किया गया सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण

नेहरू युवा केंद्र लखनऊ के तत्वावधान में कौशल आधारित उद्यमिता कार्यक्रम अंतर्गत त्रैमासिक  सिलाई एवं कढ़ाई प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन विकास खण्ड मोहनलालगंज स्थित मानखेड़ा कनकहा में किया गया।  कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जन शिक्षण संस्थान के कार्यक्रम अधिकारी अवधेश कुमार तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता एoएसo डिफेंस अकादमी के निदेशक अजीत कुमार ने  की।

इस अवसर पर उपस्थित नेहरू युवा केंद्र के कार्यक्रम पर्यवेक्षक उदय भान सिंह ने बताया कि कौशल आधारित उद्यमिता कार्यक्रम अंतर्गत महिला सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण केंद्र की शुरुआत का आयोजन इस उद्देश्य से की जा रही है कि यहां की बेटियां प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने घर  के कपड़ों को सिल सकेंगी, या स्वरोजगार प्राप्त कर सकेंगी। श्री उदय ने बताया कि इस तीन माह के प्रशिक्षण के दौरान यह भी कोशिश होगी कि प्रशिक्षणार्थी को ब्यूटीशियन की भी जानकारी दी जाये ।

मुख्य अतिथि अवधेश कुमार (कार्यक्रम अधिकारी जन् शिक्षण संस्थान लखनऊ) ने बताया कि इस प्रशिक्षण के बाद जन शिक्षण संस्थान की कोशिश होगी कि यहां की महिलाओं एवं युवाओ के हित व आवश्यकता को देखते हुए जो भी प्रशिक्षण आवश्यक होगा , वह प्रदान कराया जाए।   उन्होंने कहा कि समय समय पर रोजगार मेले का भी आयोजन किया जाएगा, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को  रोजगार दिलाया जा सके ।  साथ ही बताया कि  प्रधानमंत्री ग्रामीण स्वरोजगार योजना व मुद्रा योजना के तहत बैंक से लोनिंग की भी व्यवस्था कराई जाएगी जिससे प्रशिक्षण प्राप्त महिला व पुरुष अपना स्वरोजगार कर आत्मनिर्भर बन सकें।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए ए. एस. डिफेंस एकेडमी के निदेशक अजीत कुमार ने कहा की इस गांव के युवाओं को आगे बढ़ाने हेतु आवश्यकता के अनुरूप सरकारी योजनाये  लाना मेरी प्राथमिकता रही है। प्रशिक्षण केंद्र की प्रशिक्षिका श्रीमती रानी देवी ने 40 लड़कियों का प्रशिक्षण हेतु पंजीयन किया, तथा ए सी सी सीमेंट की ओर से कुछ प्रतिभावान खिलाड़ियों को टी शर्ट प्रदान कर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर माo सांसद व केंद्रीय राज्य मंत्री श्री कौशल किशोर जी द्वारा नशा के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान  से सबको जुड़ने की अपील की गई तथा  नशा मुक्ति अभियान का संकल्प उपस्थित सभी महिलाओं  एवं युवाओं  को दिलाया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिलाओं एवं पुरुषों ने भाग लिया।

Related Articles

Back to top button