उत्तराखंड समाचार

इनेबल इंडिया के शांति राघवन और दीपेश सुतारिया ने सोशल इंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर – इंडिया अवार्ड 2019 जीता

देहरादून: वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के सहयोगी संगठन, द शवा फाउंडेशन फॉर सोशल एंटरप्रेन्योरशिप और जुबिलैंट भारतिया ग्रुप के गैर-लाभकारी संगठन, जुबिलैंट भारतिया फाउंडेशन ने आज इनेबल इंडिया के शांति राघवन और दीपेश सुतारिया को सोशल इंटरप्रेन्योर आॅफ द ईयर इंडिया 2019 अवार्ड प्रदान करने की घोषणा की। यह अवार्ड माननीय राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय एवं सिविल एविएशन मंत्रालय तथा भारत सरकार के वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय में राज्यमंत्री, श्री हरदीप सिंह पुरी के द्वारा 250 से ज्यादा प्रतिभागियों के बीच दिया गया। यह पुरस्कार समारोह इंडिया इकाॅनाॅमिक समिट का हिस्सा था, जिसका आयोजन वल्र्ड इकाॅनाॅमिक फोरम ने भारत सरकार एवं काॅन्फेडरेशन आॅफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) के सहयोग से किया था।

एसईओवाई इंडिया अवार्ड 2019 के विजेता ने दिव्यांगों (पीडब्लूडी) के लिए कौशल, रोजगार एवं उद्यमशीलता के परिवेश के निर्माण में मुख्य भूमिका निभाई। इसके लिए उन्होंने टेक्नाॅलाॅजी इनोवेशन, कौशल प्रशिक्षण में हुए विकास, नए वर्कप्लेस समाधानों और व्यवहार में परिवर्तन लाने वाले टूल्स का उपयोग किया। इनेबल इंडिया ने 729 व्यवसायिक गृहों की विचारधारा में परिवर्तन लाकर उन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है और भारत में औपचारिक एवं अनौपचारिक प्रक्षेत्रों में पीडब्लूडी के रोजगार के लिए विश्वविद्यालयों एवं सरकारी एजेंसियों को संलग्न करने का प्रारूप तैयार किया है।

पिछले सालों में एसईओवाई इंडिया अवार्ड ने स्वयं को भारत में सामाजिक उद्यमियों के लिए एक सबसे प्रतिष्ठित और अपेक्षित पुरस्कार के रूप में स्थापित कर लिया है। इस साल यह अवार्ड अपनी 10 वीं वर्षगांठ मना रहा है। 2010 में शवाc फाउंडेशन फाॅर सोशल इंटरप्रेन्योरशिप एवं जुबिलैंट भारतीय फाउंडेशन सोशल इंटरप्रेन्योर आॅफ द ईयर (एसईओवाई) इंडिया अवार्ड द्वारा भारत में सामाजिक इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए एकजुट हुए। पिछले 10 सालों में इस अवार्ड के लिए 1500 से ज्यादा आवेदन प्राप्त हो चुके हैं।

एसईओवाई इंडिया अवार्ड के विजेता को वल्र्ड इकाॅनाॅमिक फोरम की वार्षिक एवं क्षेत्रीय मीटिंग्स में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा और वह शवाc फाउंडेशन फाॅर सोशल इंटरप्रेन्योरशिप से संबद्ध सामाजिक उद्यमों के दुनिया के सबसे बड़े नेटवर्क से जुड़ सकेगा। ये मीटिंग पब्लिक, काॅर्पोरेट, मीडिया, एकेडेमिक एवं सिविल सोसायटी के सेक्टर्स में ग्लोबल डिसीज़न मेकर्स के साथ संलग्न होने का अतुलनीय अनुभव प्रदान करेगा। विजेताओं को 390 से ज्यादा सोशल इनोवेटर्स के श्वाब फाउंडेशन के वैश्विक समुदाय में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

विजेता को बधाई देते हुए और इस साल के एसईओवाई इंडिया अवार्ड के फाईनलिस्टों के कार्य की सराहना करते हुए, श्री हरदीप सिंह पुरी, राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय एवं सिविल एविएशन मंत्रालय तथा वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में राज्यमंत्री, भारत सरकार ने कहा, ‘‘मैं इस संध्या के होस्ट, जुबिलैंट भारतीय फाउंडेशन एवं श्वाब फाउंडेशन फाॅर सोशल इंटरप्रेन्योरशिप की सराहना करता हूँ, जिन्होंने पिछले एक दशक में सामाजिक उद्यमियों के प्रयासों को सम्मानित करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान किया। यहां पर वर्णित उनमें से प्रत्येक ने उल्लेखनीय कार्य किया है।’’

‘‘मुझे यह देखकर बहुत खुशी होती है कि युवा हमारे समाज में परिवर्तन के दूत बन रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस साल के बजट में सोशल स्टाॅक एक्सचेंज की घोषणा सामाजिक उद्यमियों को वित्त प्राप्त करने में मदद करेगी। वित्तमंत्री ने हाल ही में घोषणा की कि अब कंपनियां उन सामाजिक उद्यमों में निवेश कर सकती हैं, जो सरकार द्वारा सहयोगप्राप्त इन्क्यूबेशन सेंटर्स के साथ जुड़े हैं।’’

विजेता एवं फाईनलिस्ट्स की सराहना करते हुए, श्रीमती हिल्डे शवाc, चेयरपर्सन एवं को-फाउंडर, शवाc फाउंडेशन फाॅर सोशल इंटरप्रेन्योरशिप ने कहा, ‘‘सोशल इंटरप्रेन्योर आॅफ द ईयर इंडिया अवार्ड के इस साल के विजेता एवं फाईनलिस्ट इसका उदाहरण प्रस्तुत करेंगे कि हमारा समाज क्या है – अपने आसपास की दुनिया में सुधार लाने के लिए उन्होंने निस्वार्थ अपनी जिंदगी समर्पित कर दी। हम जुबिलैंट भारतीय के साथ अपने गठबंधन के 10 साल पूरे कर रहे हैं। हमें बड़ी संख्या में फाईनलिस्ट मिले हैं, जिन्होंने अपने देश को महत्वपूर्ण योगदान देकर विविध समस्याओं को अभिनव तरीके से संबोधित किया। हम आने वाले सालों में देश के अग्रणी सामाजिक उद्यमियों को तलाशने, चुनने व उन्हें सम्मानित करने के उद्देश्य से जुबिलैंट भारतीय के साथ काम करने के लिए आशान्वित हैं।’’

विजेता एवं फाईनलिस्ट्स को बधाई देते हुए श्री श्याम एस. भारतीय, चेयरमैन एवं फाउंडर और श्री हरी एस. भारतीय, चेयरमैन एवं को-फाउंडर, जुबिलैंट भारतीय ग्रुप तथा फाउंडर डायरेक्टर्स आॅफ जुबिलैंट भारतीय फाउंडेशन ने कहा, ‘‘एसईओवाई इंडिया अवार्ड के विजेता एवं फाईनलिस्ट्स टेक-इनेबल्ड सामाजिक उद्यमी हैं, जो सीमांत एवं सामान्य के बीच के अंतर को दूर करने में मदद कर रहे हैं। अपनी यात्रा के पिछले एक दशक में हमें भारत के दूरदराज के इलाकों से विविध तरह के सोशल इनोवेशन देखने को मिले हैं। सामाजिक उद्यमी विशाल संसाधनों का उपयोग कर रहे हैं और सामाजिक समस्याओं की विभिन्न परतों को समझने के लिए समय व संसाधनों का निवेश कर रहे हैं तथा अत्यधिक कस्टमाईज़्ड समाधानों का निर्माण कर रहे हैं। भारत में सामाजिक उद्यमियों को सम्मानित करने के लिए पिछले 10 सालों से शवाc फाउंडेशन फाॅर सोशल इंटरप्रेन्योरशिप के साथ गठबंधन करना बहुत खुशी की बात है।’’

इस साल के एसईओवाई इंडिया अवार्ड के लिए प्रविष्टियां इंटरप्राईज़ डेवलपमेंट, डिसएबिलिटी, वाॅटर एवं सैनिटेशन, लेबर कंडीशंस, वूमैन एम्पाॅवरमेंट, माईक्रो फाईनेंस, हाउसिंग, फेयर ट्रेड, एनर्जी, सस्टेनेबल फार्मिंग, कम्युनिकेशन मीडिया, क्लीन टेक्नाॅलाॅजी एवं न्यूट्रिशन आदि के क्षेत्र में थीं।

इस साल के ज्यूरी सदस्यों में श्रीमती हिल्डे शवाc, चेयरपर्सन एवं को-फाउंडर, शवाc फाउंडेशन फाॅर इंटरप्रेन्योरशिप; मिस शोभना भारतीया, चेयरपर्सन एवं एडिटोरियर डायरेक्टर, एचटी मीडिया लिमिटेड; मिस सुधा पिल्लई, पूर्व, सदस्य सचिव, योजना आयोग, भारत सरकार; श्री अमिताभ कांत, सीईओ, नीति आयोग, भारत सरकार; मिस रोहिणी निलेकानी, चेयरपर्सन, अघ्र्यम फाउंडेशन; श्री विक्रम किर्लोस्कर, प्रेसिडेंट, काॅन्फेडरेशन आॅफ इंडियन इंडस्ट्रीद्व मिस प्रेमा गोपालन, फाउंडर, स्वयम शिक्षण प्रयोग, विजेता एसईओवाई 2018; श्री विक्रम सिंह मेहता, चेयरमैन, ब्रुकिंग्स इंडिया एवं श्री पी आर गणपति, क्षेत्रीय निदेशक, स्टैनफोर्ड सीड इंडिया शामिल थे।

Related Articles

Back to top button