देश-विदेश

श्री हरदीप सिंह पुरी ने सफाई मित्रों को सम्मानित किया

भोपाल के निवासियों को एक आज एक दुर्लभ दृश्य देखने को मिला है-क्रिकेट की एक जीवंत स्पर्धा में भाग लेते हुए सफाईमित्रों (स्वच्छता कार्यकर्ताओं) के वे समूह जिनके लिए इस मैच का आयोजन सफाईमित्र क्रिकेट लीग के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया था। यह अनूठी पहल देश भर में आज दिन भर देखी जाने वाली ऐसी कई घटनाओं में से इसलिए एक है क्योंकि आज भारत ने लाखों सफाईमित्रों और स्वच्छता कार्यकर्ताओं को सम्मानित करके गांधी जयंती को ‘स्वच्छता दिवस’ के रूप में मनाया। यह सफाईमित्र सम्मान अमृत समारोह-2 और 3 अक्टूबर को मनाया जा रहा है और आजादी का अमृत महोत्सव (एकेएएम ) के अंतर्गत आयोजित गतिविधियों के सप्ताह भर के कार्यक्रमों का एक हिस्सा है। इसे  राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और शहरी स्थानीय निकायों में आयोजित किया जा रहा है। सफाईमित्रों के लिए राष्ट्रव्यापी सम्मान समारोह एक कृतज्ञ राष्ट्र के लिए देश के ऐसे गुमनाम नायकों-स्वच्छता योद्धाओं के प्रति  आभार व्यक्त करने  का एक अवसर था-जिनके प्रतिबद्ध और अथक प्रयास ऐसी वैश्विक महामारी के समय सहित हमारे शहरों को स्वच्छ और स्वच्छ रखने में मदद करते हैं।इससे भी अधिक महत्वपूर्ण रूप से, ‘समारोह’ ने स्वच्छ भारत मिशन–शहरी 2.0 की उस शुरुआत को भी चिह्नित किया है जिसे कल (1 अक्टूबर 2021) माननीय प्रधानमंत्री द्वारा ‘कचरा मुक्त भारत’ बनाने की दृष्टि से प्रारम्भ किया गया था।

प्रत्येक स्थान पर सम्मान समारोह में हर सफाईमित्र को लैमिनेटेड/फ्रेम किए गए “प्रशस्ति पत्र” दिया जाना सभी स्थानीय निकायों (यूएलबी) द्वारा निर्धारित  किए गए सम्मान के अन्य चिह्नों के अलावा निर्धारित था। कल स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम)-शहरी 2.0 के शुभारंभ के बाद, केंद्रीय आवास और शहरी कार्य  मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने सभी मुख्यमंत्रियों से आज से शुरू होने वाले सम्मान समारोहों में व्यक्तिगत रूप से भाग लेने का आह्वान किया था। आज सुबह 9 बजे श्री पुरी कनॉट प्लेस, नई दिल्ली के सेंट्रल पार्क में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद( एनडीएमसी) में पंजीकृत सफाई मित्रों को सम्मानित करने के लिए व्यक्तिगत रूप से उपस्थित थे। कई अन्य पहलों के साथ-साथ विभिन्न राज्यों और शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) से भी इसी तरह के आयोजनों की सूचना मिली है। मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री ने व्यक्तिगत रूप से सम्मान समारोह में भाग लिया, झारखंड के शहरी स्थानीय निकायों में  सफाईमित्रों के बीच फुटबॉल मैच आयोजित किए गए। राजस्थान में, सफ़ाईमित्रों को सम्मान के प्रतीक के रूप में “पगड़ी” भेंट की गई थी। हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़ और कर्नाटक जैसे राज्यों में सफाईमित्रों को नकद पुरस्कार भी प्रदान किए गए, जबकि अन्य राज्यों जैसे जम्मू और कश्मीर और हरियाणा में इस अवसर पर उन्हें सुरक्षा किट और वर्दी प्रदान की गई।

आज शाम तक  देश भर में लगभग 1150 शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) के 3.6 लाख से अधिक सफाईमित्रों को सम्मानित किया जा चुका है। आशा है कि यह समारोह कल भी उसी जोश और उत्साह के साथ जारी रहेगा।

स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम)–शहरी (अर्बन) 2.0 के अंतर्गत एक प्रमुख उद्देश्य  सभी सफाईमित्रों का कल्याण और उनके जीवन के लिए ऐसी बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित करने पर होगा  जो  माननीय प्रधान मंत्री के कल के उस संबोधन में भी परिलक्षित होता है जिसमें उन्होंने सफाईमित्रों का उल्लेख “महानायक” के रूप में किया और यह उल्लेख कहा था कि “… .बाबासाहेब अम्बेडकर शहरी विकास को असमानता को दूर करने के एक महान साधन के रूप में मानते थे …… स्वच्छ भारत मिशन का अगला चरण ….. बाबासाहेब के सपनों को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है सफाईमित्रों को सम्मानित करने और शहरी भारत की स्वच्छता यात्रा में उनके महत्वपूर्ण योगदान को स्वीकार करने के लिए यह 2 दिवसीय समारोह उसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

नियमित ताजा जानकारी के लिए, कृपया स्वच्छ भारत मिशन के आधिकारिक सोशल मीडिया मंचों  का अनुसरण करें:

फेसबुक स्वच्छ भारत मिशन – शहरी | ट्विटर – @SwachhBharatGov

Related Articles

Back to top button