मनोरंजन

सिद्धार्थ मल्होत्रा को कैप्टन विक्रम बत्रा की भूमिका निभाने के लिए उनके जुड़वां भाई विशाल और उनके परिवार ने किया प्रेरित!

आगामी अमेज़ॅन प्राइम वीडियो ओरिजिनल शेरशाह के स्टार सिद्धार्थ मल्होत्रा ने खुलासा किया है कि वीर कैप्टन विक्रम बत्रा की भूमिका निभाने की प्रेरणा पांच साल पहले विक्रम के रियल लाइफ जुड़वां भाई विशाल बत्रा के साथ मुलाकात से मिली थी।

शेरशाह, 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच कारगिल युद्ध की सच्ची घटनाओं पर एक मूल युद्ध नाटक, कैप्टन विक्रम बत्रा की कहानी के बारे में है, जो एक प्रसिद्ध भारतीय सेना के नायक थे, जिन्होंने एक युद्ध के दौरान एक साथी सैनिक को बचाने के दौरान निस्वार्थ रूप से अपना जीवन खो दिया था और भारतीय इतिहास में खुद को अंकित कर दिया। मात्र 24 साल की उम्र में, विक्रम पाकिस्तानी सेना के खिलाफ भारत की जीत से जुड़ी देशभक्ति और वीरता का प्रतीक बन गए, जिसने उच्च भूमि पर कहीं अधिक लाभप्रद स्थिति ली और कमजोर भारतीय बलों पर गोलियां चलाने में सक्षम रहे। इसके बावजूद, भारतीय सेना जीत का दावा करने में विजयी रही और कैप्टन विक्रम जल्द ही अपने और अपनी सेना द्वारा दिखाए गए साहस और वीरता के अवतार बन गए।

कारगिल युद्ध के समय मुख्य अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा सिर्फ 14 वर्ष के थे, फिर भी कैप्टन विक्रम के बलिदान की कहानी ने उन्हें बीस वर्षों के बाद फिल्म लॉन्च करने के लिए प्रेरित किया है। कैप्टन विक्रम के जुड़वां भाई, विशाल बत्रा के साथ एक मुलाकात, दुनिया भर में बताए गए कारगिल युद्ध पर एक फिल्म बनाने के सितारों के कठोर प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। सिद्धार्थ विशाल से मिले और उन्हें कैप्टन विक्रम के अविश्वसनीय व्यक्तित्व, साहस, देशभक्ति और निश्चित रूप से निस्वार्थता के बारे में बताया गया, जिस वजह से अंततः उन्होंने अपने देश के लिए अपना जीवन खो दिया – कुछ ऐसा जिसे उन्होंने बहुत प्रेरित किया है।

“मैं पहली बार विशाल बत्रा से लगभग पांच साल पहले मिला था, उस समय पूरी तरह से अलग टीम थी। उन्होंने और उनके परिवार ने विक्रम की कहानी कहने की क्षमता पर चर्चा करने के लिए मुझसे संपर्क किया था और मुझे कहना होगा कि जिस तरह से विशाल ने विक्रम के जीवन और उनके करैक्टर – उनके आकर्षण, उनके साहस और उनके सर्वांगीण व्यक्तित्व का वर्णन किया, मैं तुरंत भावनात्मक रूप से प्रभावित हो गया”, सिद्धार्थ ने कहा।

“हम उस समय इसे काम नहीं कर सके, लेकिन यह एक ऐसी कहानी थी जिसे मुझे बताया जाना चाहिए था। मैंने धर्मा प्रोडक्शंस से संपर्क किया और वे तुरंत राज़ी हो गए और 5 साल बाद हम अंतिम प्रोडक्ट से बहुत खुश हैं”, उन्होंने कहा

विक्रम की कहानी की प्रामाणिकता और न्याय की भावना बनाए रखना सिद्धार्थ के लिए महत्वपूर्ण था, जो मानते हैं कि जब एक राष्ट्रीय नायक के करैक्टर को संवेदनशील तरीके से चित्रित करने की बात आती है तो हमेशा दबाव की भावना होती है: “विक्रम और मैं दोनों पंजाबी है और सांस्कृतिक रूप से निश्चित रूप से हमारी कई समानताएं हैं। मेरा मानना है कि यही वजह है कि उनके परिवार ने मुझे उनका किरदार निभाने के लिए कहा। लेकिन यह एक चीज है जिसमें भौतिक और पृष्ठभूमि के लक्षण हैं और दूसरा उनके व्यक्तित्व को सटीक रूप से चित्रित करना है। मुझे लगता है कि विशाल से मिलने से मुझे बहुत मदद मिली – उन्होंने अपने जुड़वा बच्चों के बारे में जो वर्णन किया, वह अविश्वसनीय था, इससे मुझे वास्तव में उनके साहस और ताकत का सामना करने में मदद मिली।”

विक्रम के परिवार और विशेष रूप से उनके भाई के साथ रिश्ता बनाने के बाद, सिद्धार्थ यह सुनकर प्रसन्न हुए कि उन्हें लगा कि फिल्म उनकी विरासत के लिए सही प्रतिनिधित्व है: “उनके परिवार को गर्व करवाना मेरे लिए प्राथमिकता थी, व्यावसायिक सफलता नहीं। हम इस पांच साल की यात्रा पर एक साथ रहे हैं और यह महत्वपूर्ण था कि हमें यह अधिकार मिले। विशाल ने मुझे बताया कि उसने पहले कभी युद्ध के मैदान में अपने भाई की कल्पना नहीं की थी, लेकिन अब जब वह मुझे शेरशाह में देखते है तो वह कर सकते है”, सिद्धार्थ ने कहा।

विष्णु वर्धन द्वारा निर्देशित, शेरशाह कैप्टन विक्रम बत्रा (पीवीसी) के जीवन से प्रेरित है और इसमें सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की मुख्य भूमिका के साथ शिव पंडित, राज अर्जुन, प्रणय पचौरी, हिमांशु अशोक मल्होत्रा, निकितिन धीर, अनिल चरणजीत, साहिल वैद, शताफ फिगर और पवन चोपड़ा ने अहम किरदार निभाया है।

अमेज़न ओरिजिनल मूवी ‘शेरशाह’ धर्मा प्रोडक्शंस और काश एंटरटेनमेंट द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित है। फिल्म का प्रीमियर 240 देशों और क्षेत्रों में 12 अगस्त 2021 को विशेष रूप से अमेज़न प्राइम वीडियो पर होगा।

Related Articles

Back to top button