उत्तर प्रदेश

सिंगल बड चिप कार्यक्रम ग्रामीण महिला उद्यमियों के लिए आय अर्जन में मददगार साबित हो रहा है

लखनऊः चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास द्वारा महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान, स्वावलंबन और आय अर्जन के लिए ‘मिशन शक्ति’ अभियान के अन्तर्गत शुरु किये गये ‘महिला रोजगार सृजन कार्यक्रम’ महिला उद्यमियों की आजीविका के लिए आशा की किरण साबित हो रहा है।
इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए प्रदेश के आयुक्त, चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास श्री संजय आर. भूसरेड्डी ने बताया कि कोरोना कफ्र्यू के दौरान जब अधिकतर ग्रामीण परिवेश से जुड़े लोग शहर आकर आजीविका के लिए कार्य नहीं कर पा रहे हैं, ऐसी विषम परिस्थितियों में ग्रामीण महिला उद्यमियों को तो गन्ना विकास विभाग के सिंगल बड चिप कार्यक्रम के माध्यम से स्थानीय स्तर पर रोजगार की प्राप्ति हो ही रही है, वहीं दूसरी तरफ इस कार्यक्रम के माध्यम से महिला स्वयं सहायता समूहों के परिवार के सदस्यों को भी रोजगार की प्राप्ति हो रही है। अब तक महिला स्वयं सहायता समूहों के परिवार के सदस्यों को स्थानीय स्तर पर ही 1,98,155 कार्य दिवस का रोजगार अर्जित हुआ है।
श्री भूसरेड्डी ने बताया कि प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक रूप से समृद्ध करने के लिए प्रदेश के 36 गन्ना बहुल जिलों में अब तक 1,988 महिला स्वयं सहायता समूहों का गठन किया गया है, जिनमें 43,609 महिला उद्यमी पंजीकृत हैं।
इन समूहों से जुड़ी महिलाओं को सिंगल बड चिप के सीडलिंग तैयार करने हेतु विभाग द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। महिला समूहों द्वारा अब तक 10.98 करोड़ सीडलिंग तैयार करायी जा चुकी है, जिसमें से 9.5 करोड़ सीडलिंग की बिक्री करते हुए महिला समूहों द्वारा लगभग 28 करोड़ रूपये की आय अर्जित की गई है। श्री भूसरेड्डी ने बताया कि गन्ने की नर्सरी से प्रति महिला उद्यमी एक सत्र में औसतन आय रू0 59,000 रूपये की प्राप्ति होगी। अब तक प्रदेश की महिलाओं को लगभग 9 लाख मानव दिवस का रोजगार उपलब्ध हुआ है। इसके साथ ही इस कार्यक्रम के तहत लगभग 26.82 लाख कुंतल उन्नतशील गन्ना बीच का उत्पादन किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button