देश-विदेश

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की पीएमएफएमई योजना के अंतर्गत एक जिला एक उत्पाद के छह ब्रांड शुरू किए गए

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्री पशुपति कुमार पारस और राज्यमंत्री, श्री प्रहलाद सिंह पटेल तथा नेफेड के वरिष्ठ अधिकारियों ने आज पंचशील भवन, नई दिल्ली में प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यमों के औपचारिक करण (पीएमएफएमई) योजना के अंतर्गत एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) के छह ब्रांड शुरू किए गए।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने पीएमएफएमई योजना के ब्रांडिंग और विपणन घटक के अंतर्गत चयनित एक ज़िला एक उत्पाद-ओडीओपी के 10 ब्रांड विकसित करने के लिए नेफेड के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इनमें से अमृत फल, कोरी गोल्ड, कश्मीरी मंत्र, मधु मंत्र, सोमदाना और दिल्ली बेक्स के होल व्हीट कुकीज नाम के छह ब्रांड का आज शुभारंभ किया गया।

आंवला जूस के लिए अमृत फल ब्रांड को विशेष रूप से हरियाणा के गुरुग्राम के लिए ओडीओपी अवधारणा के अंतर्गत विकसित किया गया है। उत्पाद में शुद्ध आंवला का रस होता है और यह एक अद्वितीय स्वाद और स्वास्थ्य लाभ के लिए जोड़ा गया नींबू के साथ एक प्राकृतिक अमृत है। 500 मिलीलीटर की बोतल की प्रतिस्पर्धी कीमत 120 रुपये निर्धारित की गई है।

कोरी गोल्ड ब्रांड को धनिया पाउडर के लिए विकसित किया गया है जो राजस्थान के कोटा के लिए तैयार किया गया ओडीओपी उत्पाद है। उत्पाद का एक अलग स्वाद है और एक क्षेत्रीय विशेषता के साथ प्रस्तुत किया गया है। 100 ग्राम पैक की प्रतिस्पर्धी कीमत 34 रुपये है।

ब्रांड कश्मीरी मंत्र जम्मू-कश्मीर में कुलगाम के मसालों का सार है। कश्मीरी लाल मिर्च उत्पाद को जम्मू-कश्मीर के मसालों के लिए ओडीओपी घटक के अंतर्गत विकसित किया गया है। इस उत्पाद का एक अलग स्वाद है और 100 ग्राम पैक की कीमत 75 रुपये है।

उत्तर प्रदेश में सहारनपुर के शहद के लिए ओडीओपी अवधारणा के अंतर्गत ब्रांड मधु मंत्र विकसित किया गया है। मल्टीफ्लोरा शहद फ्री-रेंज मधुमक्खियों द्वारा एकत्र किया गया है और 500 ग्राम कांच की बोतल की प्रतिस्पर्धी कीमत 185 रुपये है।

होल व्हीट कुकीज, दिल्ली बेक्स ब्रांड के तहत विकसित किया गया एक अन्य उत्पाद है। ब्रांड और उत्पाद को दिल्ली के लिए बेकरी ओडीओपी अवधारणा के तहत विकसित किया गया है। नेफेड के अनुसार, होल व्हीट कुकी एक अनूठा उत्पाद है क्योंकि इसे चीनी के बजाय केवल गेहूं और गुड़ से बनाया जाता है और इसमें वनस्पति के बजाय मक्खन डाला जाता है। 380 ग्राम पैक की प्रतिस्पर्धी कीमत 175 रुपये है।

ब्रांड सोमदाना को महाराष्ट्र में ठाणे के मिलेट की ओडीओपी अवधारणा के अंतर्गत विकसित किया गया है। रागी का आटा एक अनूठा उत्पाद है क्योंकि यह ग्लूटेन मुक्त, आयरन, फाइबर और कैल्शियम से भरपूर होता है।

नैफेड के अनुसार, उपभोक्ताओं के लाभ के लिए, सभी उत्पाद अद्वितीय और आकर्षक पैकेजिंग में आते हैं जो नमी और धूप से सुरक्षित रहते हैं, इस प्रकार उत्पाद की लंबी शेल्फ लाइफ सुनिश्चित करते हैं और इसे ताजा रखते हैं।

प्रत्येक उत्पाद को नेफेड की विपणन विशेषज्ञता के व्यापक ज्ञान और विरासत के साथ-साथ प्रसंस्करण, पैकेजिंग, आपूर्ति और रसद में इसकी क्षमताओं और अनुभव के आधार पर विकसित किया गया है। इसके अलावा, प्रत्येक ब्रांड को प्रासंगिक बाजारों में ब्रांड संचार में बढ़े हुए निवेश और मूल्य श्रृंखला में डिजिटलीकरण पर एक विशेष सहायता देने का प्रयास किया जाएगा।

पीएमएफएमई योजना के अंतर्गत इस पहल के माध्यम से, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय का उद्देश्य देश भर में सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यमों (एमएफपीई) को सरकार के दृष्टिकोण, प्रयासों और पहल के अनुसार प्रोत्साहित करना है ताकि उन्हें औपचारिक, उन्नत और मजबूत किया जा सके और उन्हें आत्मानिर्भर भारत के करीब लाया जा सके। एमएफपी को इस पहल के अंतर्गत आगे आने और ब्रांडिंग समर्थन प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जिसमें नेफेड से इन ब्रांडों के विपणन अधिकारों का उपयोग भी शामिल है।

सभी उत्पाद नैफेड बाजार, ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और पूरे भारत के प्रमुख रिटेल स्टोर पर उपलब्ध होंगे।

पीएमएफएमई योजना के बारे में:

आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत शुरू की गई, सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यम (पीएमएफएमई) योजना का प्रधानमंत्री औपचारिकीकरण एक केंद्र प्रायोजित योजना है। इस योजना का उद्देश्य खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के असंगठित क्षेत्र में मौजूदा व्यक्तिगत सूक्ष्म उद्यमों की प्रतिस्पर्धा और औपचारिकता को बढ़ावा देना, क्षेत्र के किसान उत्पादक संगठनों, स्वयं सहायता समूहों और उत्पादक सहकारी समितियों को उनकी संपूर्ण मूल्य श्रृंखला के साथ सहायता प्रदान करना है। 2020-21 से 2024-25 तक पांच वर्षों की अवधि में 10,000 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ, मौजूदा सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यमों के उन्नयन के लिए वित्तीय, तकनीकी और व्यावसायिक सहायता प्रदान करने के लिए 2,00,000 सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों को सीधे सहायता प्रदान करने की योजना है।

अधिक जानकारी के लिए देखें: www.pmfme.mofpi.gov.in

Related Articles

Back to top button