देश-विदेश

श्रीमती सीतारमण ने मंत्रालय द्वारा सुविधा और नियमन की दोहरी भूमिका निभाने की सराहना की

केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने आज आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के अवसर पर कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय (एमसीए) के लिए प्रतिष्ठित सप्ताह का उद्घाटन किया।

कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय में केंद्रीय राज्य मंत्री श्री राव इंद्रजीत सिंह इस समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए, साथ ही श्री राजेश वर्मा, सचिव, एमसीए; श्री संजय कुमार, अतिरिक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार, एमसीए; और श्री अशोक कुमार, पोस्टमास्टर जनरल (संचालन) और मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले अन्य अधीनस्थ और नियामक संगठनों के प्रमुख भी उपस्थित हुए।

आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के अवसर पर किए गए संबोधन में श्रीमती सीतारमण ने एमसीए द्वारा पिछले 8 वर्षों में किए गए सुधारों का उल्लेख किया, जिसमें इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड, डी-क्रीमलाइजेशन ऑफ कंपनी एक्ट 2013 और लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप, 2008 अधिनियमन और तकनीकी और प्रक्रियात्मक उल्लंघनों का गैर अपराधीकरण भी शामिल है। महामारी के दौरान तकनीकी और प्रक्रियात्मक उल्लंघनों को अपराधीकरण से मुक्त करना एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम था क्योंकि प्रधानमंत्री ने यह संदेश दिया है कि ‘अपने व्यवसायों पर भरोसा करें, खुद को विश्वास दिलाएं कि सरकार उन्हें और उनके कार्यों को सही प्रकार से देख रही है।

वित्त मंत्री ने कहा, “एमसीए को विशिष्ट स्थान प्रदान किया गया है क्योंकि यह लोगों को विनियमित करते समय सुविधा प्रदान कर रहा है। इसने आम नागरिकों के जीवन को प्रभावित किया है, चाहे वे छोटे व्यवसायी हों, या बड़े व्यवसायी हों या छोटे निवेशक हों।”

श्रीमती सीतारमण ने कहा, “एमसीए ने कोविड-19 के कारण उत्पन्न हुई चुनौतियों का सामना करते हुए खुद को अपने पैर पर खड़ा रखा हुआ है और तत्काल विभिन्न कदमों को उठाया है जिससे कि लॉकडाउन के दौरान भी देशवासी आज्ञापालन की चिंता किए बिना अपने सामान्य व्यवसायों को कर सकें।”

देश में घरेलू निवेशकों के संदर्भ में बात करते हुए, वित्त मंत्री ने कहा, “भारत में खुदरा निवेशक बड़े पैमाने पर आ चुके हैं और वे अब शॉक एब्जॉर्बर के रूप में काम कर रहे हैं। अगर एफपीआई और एफआईआई चले भी गए, तो हमारे बाजार में कोई विशेष उतार-चढ़ाव नहीं दिखेगा क्योंकि देश में छोटे निवेशक बड़े पैमाने पर आ चुके हैं।

वित्त मंत्री ने विकसित भारत@100 अभियान में भागीदार के रूप में व्यावसायिक संस्थानों के साथ-साथ मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले अन्य संगठनों के महत्व को भी स्वीकार किया।

केंद्रीय कॉरपोरेट कार्य राज्य मंत्री श्री राव इंद्रजीत सिंह ने अपने संबोधन में देश के आर्थिक-विकास में लगातार विकसित हो रहे कारपोरेट परिदृश्यों को ध्यान में रखते हुए उत्तरदायी शासन की आवश्यकता पर बल दिया। श्री सिंह ने कहा कि देश ने पिछले 75 वर्षों में जो प्रगतिशील परिवर्तन देखा है, उससे आगे का मार्ग भी प्रशस्त होगा।

आजादी का अमृत महोत्सव समारोह को मनाने के लिए, श्रीमती सीतारमण ने कॉरपोरेट गवर्नेंस पर एक लघु फिल्म का विमोचन किया; वित्तीय साक्षरता और निवेशक जागरूकता पर एक स्मारक डाक टिकट और घटना को चिह्नित करने के लिए आईबीसी पर एक प्रकाशन “दिवालियापन – अब और परे” भी जारी किया। वित्त मंत्री ने आईईपीएफ प्राधिकरण से रिफंड मांगने के लिए 75 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक स्पेशल विंडो सुविधा की भी शुरूआत की।

वित्त मंत्री द्वारा एक लघु वीडियो के रूप में एक निवेशक शपथ भी जारी किया गया, जिसे नेशनल कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) एक्सचेंज पोर्टल के शुभारंभ के साथ-साथ पूरे भारत में 75 स्थानों पर देखा गया।

इस अवसर पर आयोजित की गई प्रदर्शनी में कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले विभिन्न संगठनों और संस्थानों ने अपनी उपलब्धियों का प्रदर्शन किया।

यह कार्यक्रम विभिन्न उद्योग विशेषज्ञों, उपभोक्ताओं और निवेशकों, नियामक विशेषज्ञों, पेशेवरों, कॉर्पोरेट नागरिकों, निवेशकों और अन्य हितधारकों का एक मिश्रण था।

आईईपीएफ प्राधिकरण, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग, इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ़ इंडिया, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स और व्यावसायिक संस्थानों जैसे आईसीएसआई, आईसीएआई, आईसीओएआई द्वारा विभिन्न तकनीकी सत्रों का आयोजन किया गया था जिससे उत्सव को मजेदार बनाया जा सके।

कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय द्वारा पिछले एक वर्ष में इस महोत्सव के अंतर्गत विभिन्न विषयों पर 360 से ज्यादा कार्यक्रमों का आयोजन किया है, जिनमें विचार @75, संकल्प @75, कार्रवाई @75, उपलब्धियां @ 75 शामिल हैं; स्वतंत्रता संग्राम की याद दिलाते हुए इन कार्यक्रमों में सभी प्रमुख हितधारकों की भागीदारी शामिल रही है और जन भागीदारी की भावना को बढ़ावा दिया गया है।

समारोह की लाइव स्ट्रीमिंग यहां देखें:

Related Articles

Back to top button