उत्तर प्रदेश

अब तक 06 लाख से अधिक किसानों से 34,83,122.90 मी0 टन गेहूँ खरीदा गया है: नवनीत सहगल

लखनऊ: अपर मुख्य सचिव ‘सूचना’ श्री नवनीत सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रदेश में चलाये जा रहे 3 टी अभियान का स्थलीय निरीक्षण कर लोगों से फीडबैक लिया जा रहा है। मुख्यमंत्री जी द्वारा आज मिर्जापुर तथा वाराणसी के भ्रमण के दौरान गांव में जा कर कोविड-19 के अभियान को देखने के साथ साथ जनपदीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की जा रही है। आज मुख्यमंत्री जी ने मिर्जापुर में नये बने आॅक्सीजन प्लांट का उद्घाटन भी किया, और कोविड कन्ट्रोल सेंटर में जाकर निरीक्षण भी किया। उन्होंने बताया कि 3 टी के अन्तर्गत एग्रेसिव टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट का अभियान पूरे प्रदेश में चलाया जा रहा है। 3 टी के तहत प्रदेश में टेस्टिंग बढ़ाने, आॅक्सीजन बेडों की संख्या बढ़ाने, आंशिक कफ्र्यू तथा वैक्सीनेशन पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोविड-19 के टेस्ट की संख्या में निरन्तर बढ़ोत्तरी के साथ-साथ कुल एक्टिव केसों तथा  कोविड के प्रतिदिन के मामलों में निरन्तर कमी आ रही है। उन्होंने बताया कि आज मुख्यमंत्री जी ने 18 मण्डलों का भ्रमण समाप्त किया है। लगभग 15 दिनों में 18 मण्डलों के साथ 75 जनपदों की समीक्षा भी की है। लगभग 40 जनपदों में मुख्यमंत्री जी स्वयं जाकर स्थलीय निरीक्षण कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन मुख्यमंत्री जी टीम-9 की बैठक निरन्तर कर रहे हैं। आज मुख्यमंत्री जी बीआरडी मेडिकल काॅलेज गोरखपुर में पीकू वार्ड का निरीक्षण करेंगे।
श्री सहगल ने बताया कि अन्य प्रदेशों की अपेक्षा प्रदेश में संक्रमण कम हो रहा है। पूरे प्रदेश के शहरों और गांवों में विशेष सफाई एवं फाॅगिंग अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत 97,509 गांवों में 87,868 कर्मियों के द्वारा 51,645 गांवों में साफ-सफाई, 27,262 गांवों में सेनिटाइजेशन तथा 9,501 गांवों में फाॅगिंग की गयी है। उन्होंने बताया कि निगरानी समितियों के द्वारा 03 लाख 58 हजार लोगों को मेडिकल किट बांटी गयी है, तथा 37 लाख लोगों को 05 मई के बाद ग्रामीण क्षेत्रांे में टेस्टिंग करायी गयी है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा पिछले साल भर से सर्विलांस अभियान/निगरानी समितियों द्वारा प्रदेश में अभियान चलाकर प्रदेश की 24 करोड़ जनसंख्या में से 17 करोड़ जनसंख्या तक पहुंचे हैं।
श्री सहगल ने बताया कि वैक्सीनेशन के सम्बंध में मुख्यमंत्री जी द्वारा टास्क फोर्स की बैठक की गयी, जिसमें मुख्यमंत्री जी द्वारा निर्देश दिये गये हैं कि 01 जून, 2021 से 23 जनपदों में चल रहे 18-44 वर्ष के आयुवर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन को पूरे प्रदेश के सभी जनपदों में प्रारम्भ किया जाये। इसके अलावा प्रदेश में कोविड की सम्भावित तीसरी लहर में बच्चों को सुरक्षित रखने के दृष्टिगत 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के अभिभावकों को भी प्राथमिकता के आधार पर बूथ बनाकर उनका वैक्सीनेशन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि आयुष विभाग द्वारा 3 लाख 15 हजार लोगों को आयुष-64, 01 लाख 74 हजार लोगों का आयुष काढ़ा, 22,983 लोगों को यूनानी जोशांदा तथा 12 लाख लोगों को होम्योपैथिक दवाई दी गयी।
श्री सहगल ने बताया कि प्रदेश में आॅक्सीजनयुक्त बेडों की संख्या में निरन्तर बढ़ोत्तरी की जा रही है। इसके साथ-साथ प्रदेश में आॅक्सीजन की पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में लगभग 80 हजार आॅक्सीजन और आईसीयू बेड तैयार हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 414 से अधिक आॅक्सीजन प्लांट लगाये जा रहे हैं जिनमें से 54 आॅक्सीजन प्लांट कार्यशील हो गये हैं तथा शेष कार्यान्वयन की प्रक्रिया में हैं। उन्होंने बताया कि तीसरी लहर की आशंका से बचाने के लिए प्रत्येक जनपद में 30-30 बेड के आईसीयू बच्चों का और प्रत्येक काॅलेज में 100-100 बेड के पीकू बनाने के निर्देश दिया गया है और उसमें काम भी प्रारम्भ कर दिया गया है।
श्री सहगल ने बताया कि  सर्विलान्स के साथ-साथ गाँव में लोगों से सम्पर्क करते हुए कोविड लक्षणयुक्त लोगों की पहचान कर उनका कोविड टेस्ट तथा उन्हें मेडिकल किट प्रदान की जा रही है। निगरानी समितियों के द्वारा गाँव में रहने वाले लोगों से सम्पर्क कर कोविड लक्षणों की जानकारी ली जा रही है। कोविड लक्षण मिलने वाले लोगों का आरआरटी टीम द्वारा एन्टीजन कोविड टेस्ट किया जा रहा है। गाँव में संक्रमणयुक्त लोगों को होम आइसोलेशन में रखने के लिए गाँव में ही पंचायत भवन/स्कूल/सरकारी इमारतों मंे आइसोलेट करके उनका उपचार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जो मेडिकल किट का वितरण निगरानी समितियों द्वारा किया जा रहा है यह सुनिश्चित किया जाय कि समय से किट उपलब्ध करा दिया जाय। जितनी निर्माणाधीन सीएचसी, पीएचसी हैं उनमें एक-एक नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिया जाय, जिससे समयबद्ध तरीके से कार्य को संचालित किया जा सके।
श्री सहगल ने बताया कि प्रदेश सरकार किसानों के हितों के लिए कृतसंकल्प है और किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उनकी फसल को खरीदे जाने की प्रक्रिया कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए तेजी से चल रही है। 01 अप्रैल से 15 जून, 2021 तक गेहँू खरीद का अभियान जारी रहेगा। गेहँू क्रय अभियान में अब तक 06 लाख अधिक से किसानों से 34,83,122.90 मी0 टन गेहूँ खरीदा गया है। कल मुख्यमंत्री जी ने स्वयं गोण्डा में एक गेहूं क्रय केन्द्र का निरीक्षण भी किया था। उन्होंने लोगों से अपील की है कि मास्क का प्रयोग करे, सैनेटाइजर व साबुन से हाथ धोते रहे तथा भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।
अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार प्रदेश में बड़ी संख्या में टेस्टिंग कार्य करते हुए, टेस्टिंग क्षमता निरन्तर बढ़ायी जा रही है। गत एक दिन में कुल 2,98,808 सैम्पल की जांच की गयी है। प्रदेश में अब तक कुल 4,73,62,430 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना सेे संक्रमित 3,957 नये मामले आये हैं तथा 10,441 लोग कोविड-19 से ठीक हुए हैं। अब तक 15,88,161 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में रिकवरी का प्रतिशत 94.7 है। प्रदेश में कोरोना के कुल 69,828 एक्टिव मामले में 42,653 कोविड मरीज होम आइसोलेशन में हैं।
श्री प्रसाद ने बताया कि सर्विलांस की कार्यवाही निरन्तर चल रही है। प्रदेश में अब तक सर्विलांस टीम के माध्यम से 2,85,804 क्षेत्रों में 6,34,666 टीम दिवस के माध्यम से 3,54,38,614 घरों के 17,04,92,990 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन का कार्य निरन्तर किया जा रहा है। प्रदेश में 1,31,80,187 लोगों को पहली डोज तथा 33,63,047 लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। अब तक कुल 1,65,43,234 डोजें लगायी गयी हैं।
श्री प्रसाद ने बताया कि 01 जून से 18-44 आयुवर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन का कार्य सभी जनपदों में किया जायेगा। उन्होंने सभी से अपील की है कि अपने घरों में बच्चे व बुजुर्गों का ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि उनमें संक्रमण बढ़ने का खतरा है, इसीलिए कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन अवश्य करें, जिससे कि संक्रमण से बचा जा सके। उन्होंने लोगों से कहा कि जिन लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली वो समय आने पर वैक्सीन की दूसरी डोज भी अवश्य लगवाये। उन्होंने बताया कि जो महिलाएं अपने बच्चों को स्तनपान कराती हैं वे भी वैक्सीन लगवा सकती हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि मास्क का प्रयोग अनिवार्य रूप से करे, सैनेटाइजर व साबुन से हाथ धोते रहे। टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकाॅल का पालन अवश्य करें।

Related Articles

Back to top button