देश-विदेश

सोनिया गांधी बोलीं- कांग्रेस चाहे सरकार में रहे या विपक्ष में, कोरोना से लड़ाई में आपके साथ

कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को देश के नाम वीडियो संदेश जारी किया. समस्याओं के बावजूद लॉकडाउन का पालन करने के लिए उन्होंने लोगों को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ता संकट में पड़े लोगों की मदद करने के लिए तैयार हैं.

प्रधानमंत्री के राष्ट्र के नाम संबोधन से कुछ पहले पार्टी के जारी किए गए वीडियो संदेश में सोनिया गांधी ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि हर कोई सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर लॉकडाउन का पालन करते हुए अपने घरों के अंदर रह रहा है. हालांकि, उन्होंने स्वास्थ्य कर्मचारियों पर हुए हाल के हमलों की कड़ी निंदा की.

सोनिया ने दिन-रात काम कर रहे डॉक्टरों, सरकारी अधिकारियों और सैनिटाइज कर रहे कर्मचारियों सहित फ्रंटलाइन पर महामारी से मुकाबला कर रहे कोरोना फाइटर्स (Corona Fighters) को भी धन्यवाद दिया.

उन्होंने अपने वीडियो संदेश में कहा, ‘मेरे प्यारे देशवासियों आप सभी को नमस्कार, मुझे उम्मीद है कि इस कोरोना महामारी (Corona Pandemic) संकट के दौरान आप सब अपने-अपने घरों में सुरक्षित होंगे. सबसे पहले मैं इस संकट के समय में भी शांति, धैर्य और संयम बनाए रखने के लिए सभी देशवासियों को दिल से धन्यवाद करती हूं.

आशा करती हूं कि आप सभी लॉकडाउन का पूरी तरह पालन कर रहे होंगे. आप सभी एक-दूसरे से दूरी बनाए रखने का पूरी तरह पालन करें. अपने-अपने घरों में रहें. समय-समय पर अपने हाथ धोते रहें. बहुत ज्यादा जरूरी होने पर ही घर के बाहर कदम रखें और वो भी मास्क, चुन्नी या गमछा लगाकर.आप सभी इस लड़ाई में सहयोग करें.’

धन्यवाद देने के लिए मेरे पास शब्द नहीं

उन्होंने कहा ‘आज कोरोना के इस संकट से निपटने में आप सभी का इस लड़ाई में खड़े रहने से बड़ी देशभक्ति और क्या हो सकती है. हम इस मुश्किल समय में आपके परिवारजनों, पति-पत्नी-बच्चों, माता-पिता के त्याग और बलिदान को कभी नहीं भूल सकते. जोखिम होने के बावजूद भी आपके सहयोग और समर्थन से ही आप इस लड़ाई को लड़ पा रहे हैं. इनको धन्यवाद देने के लिए मेरे पास शब्द नहीं है.’

हमें इन सभी को सम्मान देना है

उन्होंने कहा, ‘मेरे प्यारे देशवासियों, हमारे ये योद्धा अपनी सुरक्षा के न होने के बावजूद भी इस लड़ाई को जीतने में दिन-रात एक किए हुए हैं. हमारे डॉक्टर्स, स्वास्थ्य कर्मचारी और समाज सेवी संगठन व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों की कमी होने के बाद भी इलाज कर रहे हैं.

पुलिस और जवान पहरा देकर लॉकडाउन के नियमों का पालन करवा रहे हैं. सफाई कर्मचारी इस मुश्किल समय में भी संसाधनों की कमी के बाद भी संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगातार सफाई बनाए हुए हैं.

सरकारी अफसर भी चौबीसों घंटे इस वायरस पर नियंत्रण पाने और लोगों तक सुविधाएं पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन आपके-हमारे सहयोग के बिना इनकी लड़ाई कमजोर पड़ सकती है और हमें ऐसा नहीं होने देना है. हमें इन सभी को सम्मान देना है.

कई जगहों पर डॉक्टर्स के साथ गलत व्यवहार की खबरें आ रही हैं, ये काफी गलत है. क्योंकि, हमारी सभ्यता और संस्कृति ऐसी नहीं है. हमें इन सबका सहयोग और समर्थन करना चाहिए.’

‘कांग्रेस का सिपाही आपकी हर संभव मदद करेगा’

उन्होंने कहा, ‘इस संकट में आप ही में से कई लोग अपने स्तर पर अपने प्रयास कर रहे हैं. कोई लोगों को खाना खिला रहा हैं, कोई मास्क बांट रहा है, कोई सैनिटाइजर बांट रहा है, कोई गरीबों तक सूखा राशन पहुंचा रहा है. मतलब, हर हिंदुस्तानी कोरोना से इस लड़ाई को जीतने में एकजुट होकर अपनी जिम्मेदारी निभा रहा है. इन सबके लिए आप सभी लोग धन्यवाद के पात्र हैं.

आज जब देश इतनी बड़ी लड़ाई लड़ रहा है, तो कांग्रेस पार्टी का हर एक कार्यकर्ता अपनी जिम्मेदारी समझते हुए आप सभी योद्धाओं की मदद करने के लिए हमेशा तैयार है. आप किसी भी मदद या जरूरत के लिए राज्यों या हमारे सेंट्रल कण्ट्रोल रूम से सम्पर्क कर सकते हैं. कांग्रेस का सिपाही आपकी हर संभव मदद करेगा.

मैं आपको भरोसा दिलाती हूं कि कांग्रेस चाहे सरकार में हो या फिर विपक्ष में, हम हर जगह इस लड़ाई में आपके साथ खड़े हैं. मुझे विश्वास है कि हम मजबूत मनोबल से इस संकट से जल्दी ही बाहर निकल जाएंगे. आप सभी अपने घरों में रहें. सुरक्षित रहें.’ Source TV9 भारतवर्ष

Related Articles

Back to top button