उत्तर प्रदेश

जल्द ही लोक निर्माण विभाग सेतु निगम व राजकीय निर्माण निगम के ठेकों में होगा आरक्षण का प्राविधान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि लोक निर्माण विभाग सेतु निगम व राजकीय निर्माण निगम मे रू 40 लाख तक के ठेकों में पिछड़े वर्गए अनुसूचित जातिए अनुसूचित जनजाति के ठेकेदारों को आरक्षण दिए जाने का प्राविधान जल्द से जल्द किया जायेगा।इस संबंध में उन्होंने सभी संबंधित उच्च अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह जल्दी से जल्दी इसका प्रस्ताव ड्राफ्ट बनाकर प्रस्तुत करेंए इसमें किसी भी तरह की लापरवाही या शिथिलता छम्य नहीं होगी ।
श्री मौर्य ने कहा कि ठेकेदारी में सभी वर्गों के लोगों को उचित प्रतिनिधित्व मिले ।उन्होंने कहा कि आरक्षण के प्रावधान करने से जहां आरक्षित वर्ग के लोगों को काम करने का भरपूर अवसर मिलेगा वही ठेका में और अधिक प्रतिस्पर्धा भी पैदा होगी जिससे कम लागत में अच्छे से अच्छे काम हो सकेंगे। उन्होने कहा कि सभी कार्यदायी संस्थाओंध् विभागों में ठेकों मे आरक्षण की व्यवस्था हो जाए तो ज्यादा अच्छा रहेगा। श्री केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि अनुसूचित जाति के ठेकेदारों को 21प्रतिशत, अनुसूचित जाति जनजाति के ठेकेदारों को 2 प्रतिशत, पिछडे़ वर्ग के ठेकेदारों को 27 प्रतिशत तथा सामान्य वर्ग के गरीब ठेकेदारों को 10 प्रतिशत आरक्षण का प्राविधान किया जाएगा।
श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि यही नहीं बी० टेक० व डिप्लोमाधारी बेरोजगार सिविल इंजीनियरों को भी 10 लाख तक के ठेकों में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा और उन्हें भी काम देने का प्रावधान किया जाएगा ।उन्होंने कहा कि बेरोजगार सिविल इन्जीनियर्स को इसके लिए बैंकों से लिंकेज करा कर ऋण दिलाने की भी कार्यवाही की जाएगी बेरोजगार युवा इंजीनियरों को ठेकेदारी मे प्रतिभागिता से जहां उनकी ऊर्जा का भरपूर उपयोग हो सकेगाए वहीं वह आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर होने मे सक्षम हो सकेंगे।

Related Articles

Back to top button