उत्तर प्रदेश

सैनिक सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग कर सम्बोधित करते हुए: उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊः अगस्त क्रान्ति के शुभ अवसर पर कौशाम्बी विकास परिषद द्वारा जनपद कौशाम्बी की सिराथू तहसील के शहजादपुर गांव में आयोजित सैनिक सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग करते हुए उप मुख्यमंत्री उ0प्र0 श्री केशव प्रसाद मौर्य ने भूतपूर्व सैनिकों को माल्यार्पण कर सम्मानित किया एवं जनपद कौशाम्बी व प्रतापगढ़ के मध्य शहजादपुर गांव के पास गंगा नदी पर उच्च तकनीक से 248.89 करोड़ रूपये की लागत से 1272 मीटर की लम्बाई के बनने वाले सेतु का शिलान्यास किया। उपमुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 113.20 करोड़ की लागत से 114.53 किमी0 लम्बाई की निर्मित एवं निर्मित होने वाली सड़कों का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया। आयोजित समारोह में लोगों को सम्बोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि यहंा पर विधायक रहते हुए उन्होेने गंगा नदी पर पुल बनाने के बारे में जो संकल्पना की थी आज उनका वह स्वप्न पूर्ण हो रहा है। उन्होंने कहा कि सेतु के निर्माण हेतु सेतु निर्माण निगम को 2021 तक गुणवत्तापूर्ण ढंग से सेतु के निर्माण कार्य को पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इस सेतु के निर्माण से कौशाम्बी, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, रायबरेली एवं चित्रकूट के साथ-साथ मध्य प्रदेश से गोरखपुर तक की यात्रा सुगम एवं सरल होगी। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इस सेतु का निर्माण गुणवत्ता के साथ उच्च तकनीक के माध्यम से मॉडल पुल के रूप में किया जायेगा। कहा कि पुल के पास सेल्फी प्वांइट भी बनेगा, जहां से लोग इस भब्य पुल पर सेल्फी ले सकेंगे। उप मुख्यमंत्री ने 113.20 करोड़ रूपये की लागत से 114.53 किमी0 लम्बाई की सड़कों का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया, जिनमें से 107.96 करोड़ रूपये की लागत से 108.38 किमी0 की लम्बाई की निर्मित सड़कों का लोकार्पण किया एवं 5.24 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाली 6.15 किमी0 की लम्बाई की सड़क का शिलान्यास भी किया।

इस अवसर पर उन्हेाने कहा कि सड़कों के निर्माण एवं सुढृढ़ीकरण का कार्य तीब्र गति से गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जा रहा है। उन्हेाने कहा कि जनपद कौशाम्बी की सड़कें वर्तमान समय में कितनी अच्छी बनी हुई हैं यह आप लोग स्वयं ही देख रहें है। उन्होनंे  यह भी कहा है कि पूरे प्रदेश मंे सड़कों के निर्माण एंव सुढृढ़ीकरण का कार्य तीव्र गति से कराया जा रहा है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य की सरकार गांव, गरीब, किसान, नौजवान एवं महिलाओं की उन्नति एवं सम्मान के लिए कृत संकल्प है। उन्होने कहा कि सरकार के द्वारा किसानों की स्थिति की बेहतरी के लिए किसान सम्मान निधि योजना चालू की गयी है, जिसके तहत 2000/- रूपये प्रति तिमाही की दर से प्रतिवर्ष सभी किसानों के खाते में 6000/- रूपये दिये जाने की व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार से बिचैलियों की भूमिका न होने पाये, सरकार के द्वारा ऐसी व्यवस्थायें सुनिश्चित की गयी है। कहा कि सरकार के द्वारा सीधे किसानों के खाते में पैसा हस्तानान्तरित किया जाता है। उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ सीधे सभी पात्र गरीब व्यक्तियों को उपलब्ध कराया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि गांव-गांव एवं घर-घर में बिद्युत कनेक्शन मुहैया कराया जा रहा है तथा सरकार के द्वारा लोगों को पर्याप्त मात्रा में बिद्युत उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने कहा कि  प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व मंे चल रहे स्वच्छता कार्यक्रम के तहत घर-घर शौचालय का निर्माण कार्य कराया गया है। उन्होंने कहा कि जिनके पास किसी कारणवश शौचालय नहीं हो पाया था उनके लिए भी सरकार के द्वारा शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित की गयी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी की इच्छा के अनुरूप प्रत्येक गरीब पात्र परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराया जा रहा है। कहा कि जिनके पास भी कच्चा मकान है तथा वे पात्रता की श्रेणी में आते है ऐसे सभी लोगों को सरकार के द्वारा पक्का मकान उपलब्ध कराये जाने की योजना संचालित है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी की संकल्पना के अनुसार सभी लोगों को पाइप लाइन के माध्यम से पीने के पानी के लिए योजना बनायी गयी है, जिसके तहत हर घर को पाइप लाइन के माध्यम से पानी मुहैया कराया जायेगा। उन्हांेने उज्ज्वला योजना सहित अन्य योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा कि सरकार के द्वारा सभी पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ पारदर्शिता के साथ मुहैया कराया जा रहा है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद कौशाम्बी मंे रोजगार सृजन के लिए बड़ी योजना लाने के लिए विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सिराथू रेलवे लाइन पर ओवरब्रिज बनाये जाने के लिए भी योजना बन गयी है।

Related Articles

Back to top button