उत्तर प्रदेश

स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए सम्पूर्ण प्रदेश में चलेगा विशेष अभियान: डा0 नवनीत सहगल

लखनऊः अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा0 नवनीत सहगल ने कहा कि स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए सम्पूर्ण प्रदेश में विशेष अभियान चलाया जाये। इसके तहत आगामी 15 जनवरी से 15 फरवरी तक एक जिला-एक उत्पाद (ओ0डी0ओ0पी0) उद्यमी सम्मेलन कराया जाय और इसमें ओ0डी0ओ0पी0, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना सहित अन्य स्वरोजगारपरक योजनाओं के माध्यम से टूलकिट तथा ऋण वितरण कराया जायेगा।
डा0 सहगल ने यह निर्देश निर्यात भवन में आयोजित साप्ताहिक विभागीय समीक्षा के दौरान दिये। उन्होंने कहा कि एक माह तक आयोजित होने वाले उद्यमी सम्मेलन के तहत प्रत्येक जिले में तीन दिवसीय सम्मेलन के आयोजन की कार्ययोजना बनाई जाय और जिलाधिकारी की देख-रेख में उद्यमी सम्मेलन सुनिश्चित कराया जाय। सम्मेलन में योजना का लाभ प्राप्त कर चुके उद्यमियों को आमंत्रित किया जाय तथा नई इकाई लगाने तथा स्वरोजगार स्थापित करने के इच्छुक अधिक से अधिक लोगों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाय। उन्होंने कहा कि उद्यमी सम्मेलन के सफल बनाने के लिए प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजा जा रहा है।
अपर मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि अभी तक विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के तहत जितने भी टूलकिटों का वितरण हुआ है, प्राथमिकता से उसका सत्यापन भी होना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि यह सुनिश्चित करें कि टूलकिट का उपयोग हो तथा जिन जनपदों में टूलकिट वितरित किया जाना शेष है, वहां सम्मेलन के दौरान टूलकिटों का निश्चित रूप से वितरण सुनिश्चित किया जाय। लक्ष्य पूरा न करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी। इसके साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि बैंको से समन्वय बनाकर ऋण स्वीकृत कराने की कार्यवाही समय से पूर्ण कराई जाय और सम्मेलन के दौरान ऋण स्वीकृत पत्रों का वितरण प्राथमिकता से सुनिश्चित किया जाय।

Related Articles

Back to top button