उत्तर प्रदेश

सुरेश कुमार खन्ना ने अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी के कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत निःशुल्क अनाज का वितरण किया

लखनऊः उत्तर प्रदेश के वित्त, चिकित्सा शिक्षा एवं संसदीय कार्य मंत्री तथा जनपद लखनऊ के प्रभारी मंत्री श्री सुरेश कुमार खन्ना ने आज यहां हैवलक रोड स्थित सरकारी राशन की दुकान पर अन्त्योदय कार्ड धारकों एवं पात्र गृहस्थी के कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत निःशुल्क अनाज का वितरण किया। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि भारत कभी सोने की चिड़िया और विश्व गुरू के रूप में जाना जाता था। माननीय प्रधानमंत्री जी के प्रयासों से वर्ष 2014 से भारत लगातार उसी यात्रा पर है और निकट भविष्य में पुनः दुनिया का नेतृत्व करेगा। कोरोना महामारी में दुनिया के लगभग 100 देशों को लगभग 07 करोड़ वैक्सीन का एक्सपोर्ट किया गया।
श्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण देश की आर्थिक गतिविधियां प्रभावित हुई, जिसकी वजह से कमजोर वर्ग के लोगों पर उसके प्रभाव को कम करने के लिए भारत के माननीय प्रधानमंत्री जी ने 20 लाख करोड़ रूपये का पैकेज जारी किया। इसी के अन्तर्गत अन्त्योदय कार्ड धारकों एवं पात्र गृहस्थी के लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत निःशुल्क राशन का वितरण अप्रैल 2020 से नवम्बर 2020 तक किया गया। कोरोना की दूसरी लहर में भी प्रधानमंत्री जी ने निर्णय लिया कि गरीब लोगों को निःशुल्क अनाज का वितरण कराया जाय। इसके दृष्टिगत प्रदेश के अन्त्योदय एवं पात्र लाभार्थियों को निःशुल्क राशन का वितरण कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अन्त्योदय कार्ड धारकों को 35 किग्रा0 राशन दिया जाता है। पात्र गृहस्थी के कार्डधारकों को प्रति यूनिट 05 किग्रा0 खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है।
प्रभारी मंत्री ने बताया कि जनपद लखनऊ में कुल 1249 सरकारी राशन की दुकानें हैं जिनमें 646 नगरीय क्षेत्रों में व 603 ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। जनपद लखनऊ में कुल 7,72,023 कार्ड धारक है। इन कार्ड धारकों में 50,112 अन्त्योदय कार्ड धारक तथा 7,21,911 पात्र गृहस्थी के कार्ड धारक हैं।

Related Articles

Back to top button