उत्तराखंड समाचार

उद्योग विभाग की समीक्षा बैठक लेते हुएः मंत्री गणेश जोशी

प्रदेश के औद्योगिक विकास, खादी ग्रामोद्योग मंत्री गणेश जोशी द्वारा उद्योग विभाग के अधिकारियों के साथ विधान सभा में विभागीय समीक्षा बैठक की गई।

बैठक में निर्देश देते हुए मा0 मंत्री ने कहा कि राज्य में स्वरोजगार को बढावा देने के लिए विशेष प्रयास किये जाय। स्वरोजगार उद्यमिता को बढावा देने के लिए स्थानीयता को महत्व दिया जाय। बैठक में आगामी भविष्य में उद्योग को बढावा देने के लिए बनाई गई योजना के साथ उद्योग विभाग के प्रगति की जानकारी दी गई।

मा. मंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि आगामी कैबिनेट में एक जनपद दो उत्पाद सम्बन्धी योजना का प्रारूप निश्चित करके अधिसूचना का कार्य किया जाय तथा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना नैनो से सम्बन्धित सैद्वान्तिक मंजूरी का प्रस्ताव कैबिनेट में स्वीकृत कराया जाय। उन्होने अक्टूबर माह में स्टार्टअप कनक्लेव आयोजित करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि आगामी माह में उद्योग के क्षेत्र में रोजगार और निवेश को बढावा देने के लिए मसूरी में कनक्लेव आयोजित किया जायेगा।

बैठक में सतत् विकास पर चर्चा करते हुए पर्यावरण के सरंक्षण पर बल दिया गया और इस सम्बन्ध में उत्तराखण्ड में सम्भावनाओं को तलाशने के लिए निर्देश दिये गये। इस सम्बन्ध में ईधन विकल्प के रूप में एथेनाल प्रोत्साहन नीति को बढावा देने पर जोर दिया गया। उन्होने कहा कि उद्योग नीति के प्रथामिकता वाली योजनाओं को एक माह में अन्तिम रूप दिया जाय।

इस अवसर पर बैठक में सचिव उद्योग राधिक झा, अपर सचिव, बी षणमुगम, महानिदेशक रोहित मीना, निदेशक एस सी नौटियाल, उप निदेशक उद्योग अनुपम त्रिवेद्वी सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button