देश-विदेश

दुधारू पशुओं की मौत का मामला गरमाया, CM ने दिए जांच के आदेश

पंजाब के मोहाली जिला के गांव कंडाला और सफीपुर में दो डेयरी फॉर्मों में दुधारू पशुओं के मरने का सिलसिला जारी है. प्रशासन के मुताबिक, अब तक 27 पशु मरे हैं, जिनमें अधिकतर भैंसें और उनके बच्चे हैं, लेकिन कुछ लोगों ने 100 से अधिक पशुओं के मरने का दावा किया है. वहीं, विवाद बढ़ने के बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने जांच के आदेश दे दिए हैं.

आदेश के बाद मोहाली के उपायुक्त गिरिश दयालन ने एडीसी को तीन दिन में विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा है. हालांकि प्राथमिक जांच में पशुओं की मौत की वजह जहरीला चारा बताया जा रहा है. पुलिस के मुताबिक, डेयरी फॉर्म के मालिकों ने पशुओं को स्थानीय होटलों से इकठ्ठा किया गया बासी खाना खिलाया, जिससे वह बीमार पड़ने लगे थे.

स्थानीय विधायक और कैबिनेट मंत्री बलबीर सिद्धू ने पुष्टि की है की पशु विषाक्त चारा खाने से मरे हैं और जो बचे हैं उनको बचने की कोशिश की जा रही है. पुलिस ने डेरी फॉर्मों पर पशुओं के लिए चारा सप्लाई करने वाले एक व्यक्ति के खिलाफ मामला भी दर्ज किया है. फिलहाल वह फरार है.

मोहाली के उपायुक्त गिरीश दयालन ने बताया कि तीन दिन पहले जब कंडाला गांव में पशुओं के मौत की खबर मिली तो मौके पर तुरंत डॉक्टर्स की टीम को भेजी गई थी, जबकि पशुओं की लगातार हुई मौतों के बाद अब इसकी विस्तृत जांच रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है.

गिरीश दयालन ने कहा कि अभी तक कुल कितने पशुओं की मौत हुई है, इसकी जानकारी विस्तृत रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगी. उन्होंने बताया कि इस बारे में रिपोर्ट में ये तथ्य मुख्य रहेंगे कि पशुओं की मौत क्यों हुई ? इसके लिए जिम्मेदार कौन है? Source cआज तक

Related Articles

Back to top button