उत्तर प्रदेश

साढे चार साल में बदल गई प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था की पूरी तस्वीर: डा दिनेश शर्मा

लखनऊ: उपमुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने आज बहराइच के पयागपुर में आयोजित कौशलेन्द्र विक्रम सिंह महाविद्यालय के हीरक जयंती एवं विराट प्रबुद्ध जनसभा में अपने उद्बोधन में कहा कि जनता जानती है कि प्रदेश के स्वरूप को बदलने का काम किसने किया है। पिछले साढे चार साल में एक भी दंगा प्रदेश में नहीं हुआ है। दीन दयाल जी के एकात्म मानववाद को सबका साथ सबका विकास के साथ प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने पूरा किया है। आज प्रदेश प्रगति की राह पर तेजी से आगे बढ रहा है। पिछले साढे चार साल में  मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रगति की जो गाथा लिखी गई है उसका परिणाम है कि आज  यूपी देश की दूसरी सबसे बडी अर्थव्यवस्था बन गया है। 2017 में जो अर्थ व्यवस्था 11 लाख करोड की थी वह आज 22 लाख करोड की हो गई है। अपराध के लिए जाना जाने वाला यूपी आज पंूजी निवेश के लिए जाना जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना जैसे संक्रमण काल में भी प्रदेश में 56 हजार करोड का निवेश आया है। प्रदेश में 3 लाख करोड के निवेश की योजनाए क्रियाशील हो रही हैं।
डा0 शर्मा ने कहा कि आजादी के बाद यह पहली ऐसी सरकार है जिसने साढे चार साल में साढे चार लाख नौकरियां दी है। एक भी नौकरी विवादित नहीं है। सरकार का लक्ष्य प्रदेश में बेरोजगारी को पूरी तरह से समाप्त करने का है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में कई प्रकार की योजनाओं से करोडों प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित हुए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण काल में मुख्यमंत्री ने लोगों की सुरक्षा व  सेवा को  सबसे बडा धर्म माना और अपने पिता के अन्तिम संस्कार में भी नहीं गए, वे उस समय में लोगों तक दवा और अन्य सुविधा पहुचाने की व्यवस्था में लगे रहे। प्रदेश का यह सौभाग्य है कि उसे इस प्रकार का परिश्रमी मुख्यमंत्री मिला है।
डा0 शर्मा ने कहा कि हमारे देश की महिलाएं धुएं में जीवन व्यतीत कर रही थी, मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं की इस समस्या को समझा और इसके निराकरण के लिए फ्री में गैस का कनेक्शन उपलब्ध कराने का काम किया। प्रदेश में उज्जवला योजना के तहत 1 करोड 67 लाख फ्री गैस कनेक्शन दिए गए हैं। पिछली सरकारों द्वारा जनता की उपेक्षा का आलम तो यह था कि माताओं और बहनों को नित्यकर्म से निवृत होने के लिए भी रात के अंधेरे का इंतजार करना पडता था। प्रधानमंत्री ने महिलाओं के सम्मान और गरिमा की सुरक्षा के लिए  हर घर में शौचालय बनवाने का काम किया है। सरकार ने महिलाओं के सशक्तीकरण और सम्मान के लिए हर संभव कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि महिलाओं के जनधन खातों में 1500 रुपए , किसान के खाते में सम्मान निधि 6000 रुपया, श्रमिकों के खाते में 1000 रुपए की मदद, 15 करोड लोगों को फ्री में राशन यह सब काम प्रदेश सरकार ने किए हैं।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि आज प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था की पूरी तस्वीर ही बदल गई है। राज्य की शिक्षा व्यवस्था एक माडल बन गई है। नकलविहीन परीक्षा ने शिक्षा व्यवस्था की गरिमा को लौटाने का काम किया है। प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था सुखी मन शिक्षक, तनावमुक्त विद्यार्थी, नकलविहीन परीक्षा तथा गुणवत्तायुक्त शिक्षा के आधार पर आगे बढ रही है। उन्होंने कहा कि नोएडा आईटी हब बनने की ओर अग्रसर है। देश में बनने वाले 100 मोबाइल में से 70 मोबाइल प्रदेश में बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश का सबसे बड़ा डाटा सेन्टर यूपी में बना है।
कार्यक्रम में क्षेत्रीय सांसद श्री बृजभूषण शरण सिंह, माननीय सांसद श्री अक्षयबर लाल, विधायक श्री सुभाष त्रिपाठी, श्री सुरेश्वर सिंह, श्रीमती अनुपमा जयसवाल, राजा जयेंद्र विक्रम सिंह, जिला अध्यक्ष श्याम करण टेकरीवाल जिला पंचायत अध्यक्ष, श्रीमती मंजू सिंह निशंक त्रिपाठी राजा राकेश प्रताप सिंह आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button