उत्तर प्रदेश

प्रधानमंत्री जी के खेलों में देश को महाशक्ति बनाने के संकल्प को ‘खेलो इण्डिया अभियान’ ने गति दी: सीएम

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी आज जनपद वाराणसी में खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2022 के समापन समारोह में सम्मिलित हुए। इस अवसर पर केन्द्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर, केन्द्रीय गृह एवं खेल राज्य मंत्री श्री निशीथ प्रमाणिक उपस्थित रहे। तीसरे खेलो इण्डियन यूनिवर्सिटी गेम्स के समापन समारोह का आयोजन भारत की आध्यात्मिक राजधानी वाराणसी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आई0आई0टी0)-बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (बी0एच0यू0) परिसर में एक सादगी भरे समापन समारोह के साथ सम्पन्न हुआ।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2022 के समापन समारोह का भव्य आयोजन किया जाना था, उड़ीसा में हुए भीषण रेल हादसे के दृष्टिगत आज आई0आई0टी0, बी0एच0यू0, वाराणसी में खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स की क्लोजिंग सेरेमनी को सादगी के साथ सम्पन्न किया गया। मुख्यमंत्री जी ने ओडिशा में हुई भीषण रेल दुर्घटना त्रासदी में मृत व्यक्तियों को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ हेतु बाबा विश्वनाथ से कामना की।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में पहली बार आयोजित खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स में 200 से ज्यादा विश्वविद्यालयों के 4000 से ज्यादा खिलाड़ियों ने अपने कौशल व सामर्थ्य का प्रदर्शन किया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के खेलों में देश को महाशक्ति बनाने के संकल्प को ‘खेलो इण्डिया अभियान’ ने गति दी है।
मुख्यमंत्री जी ने सभी प्रतिभागियों को खेल भावना के अविस्मरणीय प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं देते हुए पदक विजेताओं को बधाई दी। उन्होंने तीसरे खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स की मेजबानी उत्तर प्रदेश को देने के लिए प्रधानमंत्री जी का आभार जताते हुए कहा कि पिछले 09 साल में भारत में विभिन्न खेलों में खिलाड़ियों के हिस्सा लेने के साथ पदक जीतने का ग्राफ तेजी से आगे बढ़ा है। उत्तर प्रदेश में डबल इंजन की सरकार गांव-गांव में खेल सुविधाएं देने का कार्य कर रही है। सभी ग्राम पंचायतों में खेल मैदान की सुविधा देने के साथ-साथ गांवों के खेल मैदान और शहरों के पार्क में ओपेन जिम स्थापित करने का कार्य किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा युवक मंगल दल और महिला मंगल दल को 65,000 स्पोर्ट्स किट देने का कार्य किया गया है। खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स-2022 ने एक उदाहरण स्थापित किया है, जिसमें पूरी तत्परता से खिलाड़ियों ने प्रतिभाग करते हुए स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की है।
केन्द्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी की परिकल्पना के अनुरूप खेलो इण्डिया अभियान ने एक क्रान्ति का रूप ले लिया है। खेलो इण्डिया गेम्स ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की भावना से आयोजित किए जाते हैं। जहां विविध पृष्ठभूमि के एथलीट भाग लेकर एक मंच पर अपनी विविधता साझा करते हैं। यह खेल की उत्कृष्टता और राष्ट्र की सेवा में अनुशासित, समर्पित तथा कर्तव्य-केन्द्रित युवाओं के निर्माण से सम्बन्धित है। खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स खेलों में देश के अंदर प्रतिभा की पहचान का सबसे बड़ा मंच बन गया है। इस प्रतियोगिता में पहले स्थान पर पंजाब यूनिवर्सिटी, दूसरे स्थान पर गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर और तीसरे स्थान पर कर्नाटक की जैन यूनिवर्सिटी रही।
केन्द्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री ने कहा कि गर्मी व मुश्किल समय में मुख्यमंत्री जी के प्रभावी नेतृत्व में उत्तर प्रदेश ने खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स का शानदार आयोजन किया है। इसके लिए उन्होंने भारत सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री जी एवं उनकी पूरी टीम को बधाई दी। खेलो इण्डिया यूनिवर्सिटी गेम्स देश के हर सामाजिक पृष्ठभूमि से आने वाले युवाओं के लिए प्रदर्शन करने का बेहतरीन माध्यम बना है। उन्होंने बंगाल की सुश्री कुण्डू, उड़ीसा की रग्बी खिलाड़ी सुश्री निर्मला राव, मछली विक्रेता के पुत्र रग्बी खिलाड़ी श्री भरत चौहान, वाराणसी के वॉलीबॉल खिलाड़ी श्री श्रेयांश और त्रिपुरा की जूडो खिलाड़ी सुश्री स्मिता डे का उदाहरण देते हुए कहा कि यह सभी सामान्य परिवार से हैं, लेकिन बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए विपरीत परिस्थितियां इनके आड़े नहीं आयी है।
केन्द्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री ने कहा कि भारत वर्तमान में सभी क्षेत्रों में शानदार प्रदर्शन कर रहा है, तो खेल में कैसे पीछे रह सकता है। अन्तर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में भारत के पदक दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। यह प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में खिलाड़ियों को हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराने और उनका मनोबल बढ़ाने के कारण सम्भव हुआ है। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने उड़ीसा में हुए रेल हादसे के दौरान मारे गए लोगों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की।
इस अवसर पर ओडिशा में रेल दुर्घटना त्रासदी में मृतकों की आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखकर दिवंगतों को श्रद्धांजलि दी गई।
ज्ञातव्य है कि खेलो के इस महाकुम्भ में पंजाब यूनिवर्सिटी, चण्डीगढ़ को 26 स्वर्ण, 17 रजत और 26 कांस्य पदकों के साथ ओवरऑल चैंपियन की ट्रॉफी मिली। वहीं गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर को इस खेल महाकुम्भ की उपविजेता ट्रॉफी मिली, जिसने  24 स्वर्ण, 27 रजत, 17 कांस्य हासिल किए। जैन यूनिवर्सिटी, कर्नाटक को 16 स्वर्ण, 10 रजत, 6 कांस्य के साथ तीसरा स्थान मिला, जिन्हें ट्रॉफियां प्रदान कर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री गिरीश चन्द्र यादव, स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रवीन्द्र जायसवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र, अपर मुख्य सचिव खेल श्री नवनीत सहगल तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button