देश-विदेश

रक्षा मंत्री पुरस्कार, 2021-22 के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 29 सितंबर, 2022 है

रक्षा मंत्रालय ने रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए रक्षा मंत्री पुरस्कार, 2021-22 के लिए आवेदन करने के उद्देश्य से एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है। रक्षा उत्पादन विभाग (डीडीपी) के तहत गुणवत्ता आश्वासन महानिदेशालय (डीजीक्यूए) के प्रबंधन में दिए जाने वाले रक्षा मंत्री पुरस्कारों का उद्देश्य रक्षा विनिर्माण में आत्मनिर्भरता हासिल करने और भारतीय रक्षा उद्योगों (निजी के साथ-साथ डीपीएसयू/ पीएसयू दोनों) द्वारा स्वदेशीकरण, नवाचार और निर्यात के क्षेत्र में उत्कृष्टता को पुरस्कृत करने के लिए सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल को प्रोत्साहन देना है।

इस पहल से रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्र में औद्योगिक आधार बढ़ाने की सहूलियत दी जाएगी, निजी उद्योगों विशेषकर एमएसएमई/ स्टार्टअप खंडों से ‘छिपे रत्नों’ की पहचान की जाएगी और दूसरों के लिए उन्हें रोल मॉडलों के रूप में प्रचारित किया जाएगा।

विभिन्न श्रेणियों के तहत रक्षा मंत्री पुरस्कारों के लिए आवेदन सिर्फ ऑनलाइन पोर्टल (https://rmawards.ddpmod.gov.in) के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे और पुरस्कारों के लिए आवेदनों को भी ऑनलाइन ही आगे बढ़ाया जाएगा। आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 29 सितंबर, 2022 निर्धारित की गई है। डीजीक्यूए की आरएम अवार्ड सेल पोर्टल और हेल्पलाइन सुविधा का प्रबंधन करेगी। (email:- rmawardsmod-dgqa[at]gov[dot]in; Tele:- 011-24196951)

2021-22 के लिए पुरस्कार डीईएफएक्सपो-22 को प्रस्तुत किए जाएंगे, जिसका आयोजन 18 से 22 अक्टूबर, 2022 तक गांधीनगर, गुजरात में होना है।

Related Articles

Back to top button