उत्तर प्रदेश

डाक विभाग ने “भारतीय डाक की एक पहल : गंगाजल आपके द्वार” पर जारी किया विशेष आवरण

लखनऊ: पवित्र गंगाजल का हमारे जीवन में विशेष महत्त्व हैI नित्य पूजापाठ, मांगलिक अनुष्ठानों एवं  षोडश संस्कारों में गंगाजल की आवश्यकता होती हैI अत: पवित्र गंगाजल की उपादेयता, महत्ता एवं मांगलिक कार्यों में इसके सर्वाधिक उपयोग को दृष्टिगत रखते हुए डाकघरों द्वारा पवित्र गंगाजल की बिक्री और वितरण आरम्भ किया गया है।  उक्त उद्गार लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने लखनऊ जीपीओ में “भारतीय डाक की एक पहल : गंगाजल आपके द्वार” पर विशेष आवरण और विरूपण का विमोचन करते हुए कहीं। चीफ पोस्टमास्टर जनरल, उत्तर प्रदेश द्वारा अनुमोदित उक्त विशेष आवरण को उत्तर प्रदेश के सभी प्रधान डाकघरों में भी जन जागरूकता फ़ैलाने के उद्देश्य से जारी किया गया।

डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि, जन्म से लेकर मृत्यु तक के संस्कारों में गंगा जल की महत्त्ता है। गंगा जी के उद्गम से प्राप्त गंगोत्री का पवित्र गंगाजल अब डाकघरों के माध्यम से लोगों की पहुँच में शामिल होगा। यह गंगाजल डाकघर काउन्टरों के अलावा भारतीय डाक विभाग की वेबसाइट www.indiapost.gov.in में ePostoffice.gov.in पर भी आर्डर देकर आसानी से प्राप्त किया जा सकता हैI

चीफ पोस्टमास्टर, लखनऊ जीपीओ आरएन यादव ने कहा कि  गंगोत्री का गंगाजल 250 मिली के आकर्षक पैकिंग में मात्र 30 रूपये में डाकघरों में वितरण हेतु उपलब्ध हैI  गंगाजल पर विशेष आवरण जारी होने से न सिर्फ श्रद्धालुओं बल्कि डाक टिकट संग्रहकर्ताओं को भी लाभ होगा। इस अवसर पर जीपीओ में गंगाजल का विशेष काउंटर भी लगाया गया, जिस पर हाथों-हाथ 150 से ज्यादा गंगाजल बोतल की बिक्री हुई।

इस अवसर पर डिप्टी चीफ पोस्टमास्टर राम बिलास राम, सहायक निदेशक एपी अस्थाना, उमेश कुमार, प्रभाकर वर्मा, रमेश चंद्र प्रजापति  के अलावा फिलेटलिस्ट अशोक कुमार,  नवीन सिंह,  बी०एस०भार्गव, श्रीधर पाण्डेय, एस०एम० रजा एवम लखनऊ पब्लिक स्कूल के टीचर तथा छात्र/छात्राएं आदि भी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button