उत्तर प्रदेशदेश-विदेश

वर्तमान सरकार जमीन पर काम करने वाली सरकार है और अब नामुमकिन भी मुमकिन होगा: प्रधानमंत्री

लखनऊभारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कहा कि वर्ष 2022 तक देश के सभी परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत पक्के मकान मुहैया करा दिए जाएंगे। वर्तमान सरकार जमीन पर काम करने वाली सरकार है और अब नामुमकिन भी मुमकिन होगा।

प्रधानमंत्री जी ने जनपद कानपुर नगर के निराला नगर रेलवे ग्राउण्ड में आयोजित विशाल जनसमूह को सम्बोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने

1602019.89 लाख रुपए की लागत की 11 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 703005.60 लाख रुपए लागत की 06 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया। उन्होंने लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना के सम्पूर्ण उत्तर-दक्षिण काॅरीडोर पर चैधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से मुंशीपुलिया तक मेट्रो रेल के काॅमर्शियल रन का शुभारम्भ एवं आगरा मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्यास भी किया। इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों की 05 महिला लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास की प्रतीकात्मक चाभी भेंट की।

प्रधानमंत्री जी ने पनकी में विद्युत उत्पादन एवं आपूर्ति हेतु 581700 लाख रुपए की नई 660 मेगावाट इकाई, के0डी0ए0 की महावीर नगर विस्तार योजना का विकास कार्य 6352.75 लाख रुपए, शताब्दी नगर आवासीय योजना में 12.50 एम0एल0डी0 क्षमता के सीवेज ट्रीटमेण्ट प्लाण्ट का निर्माण कार्य 2172 लाख रुपए, 20 एम0एल0डी0 क्षमता के सी0ई0टी0पी0 पम्पिंग स्टेशनों एवं उनके 15 वर्ष तक रख-रखाव कार्य 55400 लाख रुपए एवं जल निगम द्वारा कानपुर नगर में पूर्व से निर्मित सीवरेज ट्रीटमेण्ट प्लाण्ट का निर्माण एवं रख-रखाव 96723 लाख रुपए तथा आगरा मेट्रो कुल लम्बाई 29.4 कि0मी0 का निर्माण कार्य 837962 लाख रुपए आदि परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

लोकार्पित परियोजनाओं में लखनऊ मैट्रो फेस-1ए ट्रांसपोर्ट नगर से सी0सी0एस0 एयरपोर्ट-2 कि0मी0, चारबाग से मुंशीपुलिया 13 कि0मी0, ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक 8.5 कि0मी0 कुल लागत 688000 लाख रुपए, सीसामऊ नाले के इण्टरसेप्शन एवं डायवर्जन कार्य लागत 6380 लाख रुपए, परेड स्थित व्यावसायिक काॅम्पलेक्स व मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण कार्य लागत 4162.60 लाख रुपए तथा अटलघाट का कार्य 1000 लाख रुपए सहित कुल 06 परियोजनाएं शामिल हैं।

प्रधानमंत्री जी ने कहा कि पनकी विद्युत परियोजना लगभग 52 वर्ष पहले तथा दूसरी यूनिट लगभग 43 वर्ष पहले संचालित की गई। इन परियोजनाओं में प्रयोग की जा रही मशीनंे कम क्षमता की होने के कारण विद्युत उत्पादन 10 रुपए प्रति यूनिट पड़ रहा था। इन मशीनों को बदलना आवश्यक था। अब इनके सुधर जाने के बाद आधे से कम लागत पर विद्युत उत्पादन हो सकेगा और प्रदूषण में भी कमी आएगी।

प्रधानमंत्री जी ने कहा कि ‘सबका साथ, सबका विकास’ के अन्तर्गत केन्द्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा सौभाग्य योजना, उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत योजना आदि सहित अन्य जनहितकारी योजनाओं को संचालित कर सभी वर्ग की जनता को लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सौभाग्य योजना के अन्तर्गत प्रदेश में लगभग 1.50 लाख रुपए घरों को निःशुल्क विद्युत कनेक्शन वितरित किए गए हैं।

प्रधानमंत्री जी ने कहा कि केन्द्र सरकार ने गंगा जी की निर्मलता एवं अविरलता बनाए रखने के लिए गंगोत्री से गंगासागर तक ‘नमामि गंगे परियोजना’ के तहत देश में 275 प्रोजेक्ट लागू किए हैं। इनमें से लगभग 50 प्रोजेक्ट कानपुर एवं आस-पास के क्षेत्रों में स्थापित हैं। कानपुर में एशिया के सबसे बड़े नालों में से एक सीसामऊ नाले के पानी को ट्रीटकर गंगा जी के पानी को स्वच्छ बनाये रखने की कार्यवाही की गयी है।

प्रधानमंत्री जी ने कानपुर नगर को प्रदेश का सबसे बड़ा औद्योगिक नगर बताते हुए कहा कि कानपुर के उद्योगों और औद्योगिक विकास को अधिक बढ़ावा दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश में डिफेंस काॅरीडोर की स्थापना से सबसे बड़ा लाभ कानपुर को होगा।

प्रधानमंत्री जी ने पुलवामा में हुई आतंकी घटना के सम्बन्ध में बताते हुए कहा कि देश को आतंकवादियों से मुक्त कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि उनकी सबसे बड़ी ताकत देश की एकता, सदभाव का वातारण एवं भाईचारा है, जिसे देश की जनता को बनाए रखना होगा, तभी हमारा देश आतंकवादियों से मुक्त होगा।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि केन्द्र तथा प्रदेश सरकार ने विकास को एजेण्डा बनाकर गांव, गरीब, किसान, महिलाओं, श्रमिकांे तथा प्रत्येक व्यक्ति को खुशहाल बनाने के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की हंै, जो सभी के लिए मंगलकारी साबित होंगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में विकास से सम्बन्धित अच्छे परिणाम प्राप्त हो रहे हैं।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पहले की सरकारों द्वारा आवश्यक कार्यों को नामुमकिन कहकर उत्तर प्रदेश में विकास कार्यों से जनता को वंचित रखा जाता था, जबकि अब जनता के हित में सभी योजनाओं के कार्य सुचारू रूप से संचालित हो रहे हैं। उन्होने कहा कि देश में 2014 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व वाली सरकार बनने के बाद 9.50 करोड़ शौचालयों का निर्माण, लगभग 4 करोड़ सौभाग्य योजना के अन्तर्गत विद्युत कनेक्शन एवं 6.5 करोड़ उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत रसोई गैस कनेक्शन वितरित किए गए। गंगा जी को निर्मल एवं अविरल बनाने का कार्य ‘नमामि गंगे योजना’ के तहत कार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना’ के अन्तर्गत श्रमिकों को 3 हजार रुपए की मासिक पेंशन का शुभारम्भ किया गया है। प्रधानमंत्री जी ने विभिन्न अवसरों पर पुरस्कार के रूप मंे प्राप्त 12 करोड़ रुपए तथा शांति पुरस्कार के रूप में प्राप्त 01 करोड़ 40 लाख रुपए की धनराशि को ‘नमामि गंगे परियोजना’ के अन्तर्गत गंगा जी की अविरलता एवं निर्मलता के लिए दान कर दी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जनता के हित में विभिन्न योजनाओं को संचालित कर सभी वर्ग के लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है।

कार्यक्रम को उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य, औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना, खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री सत्यदेव पचैरी, सांसद डाॅ0 मुरली मनोहर जोशी तथा सांसद श्री देवेन्द्र सिंह भोले ने भी सम्बोधित किया।

Related Articles

Back to top button