उत्तर प्रदेश

ग्रामीण जनता की समस्याओं का उनकी ग्राम पंचायत में ही होगा समाधान: केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ: उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने ग्राम्य विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि ग्राम पंचायतों में आयोजित जनता चौपाल से पूर्व  गांवों के विकास कार्यों का किया जाय निरीक्षण करते हुए भौतिक सत्यापन भी किया जाय और ग्राम चौपाल ग्रामीण जनता की समस्याओं का उनकी ग्राम पंचायत में ही समाधान किया जाए।
उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देश के क्रम में ग्राम पंचायतों में ’ग्राम चौपाल’ आयोजन हो  रहा है जिसमें ग्रामीण जनता की समस्याओं का उनकी ग्राम पंचायत में ही समाधान समाधान होगा। उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देश पर शासन द्वारा चौपालों के आयोजन हेतु जिला अधिकारियों  दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।
शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि ग्राम्य विकास विभाग से जुड़े अधिकारीगण प्रत्येक शुक्रवार को अपने कार्यक्षेत्र में 03 ग्राम पंचायतों में चौपाल का आयोजन कर जनसामान्य की शिकायतों/समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण करायेंगे, इसके साथ ही ग्राम्य विकास विभाग द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों/निर्माण कार्याे का भौतिक सत्यापन भी करायेगें। इस कार्यक्रम में दौरान यदि किसी योजना के बारे में कोई व्यावहारिक कठिनाई आये, जिसमें आयुक्त, ग्राम्य विकास स्तर से अंतक्षेप की आवश्यकता हो, तो उससे आयुक्त, ग्राम्य विकास को तत्काल अवगत कराया जायेगा ताकि ग्राम पंचायत स्तर पर आ रही कठिनाइयों का त्वरित निस्तारण कराया जा सके।
उन्होंने निर्देश दिए हैं कि जनता चौपाल से पूर्व गांव में चल रहे या हुए विकास कार्यों का निरीक्षण किया जाएगा तथा ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण के साथ-साथ उनके सुझाव भी लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि गांवों की व्यवहारिक कठिनाइयों को समझा जाएगा और उनका निराकरण भी किया जाएगा तथा जो जिला व राज्य स्तर से समस्याओं का निराकरण होना हो उनके लिए उच्च स्तर पर  सन्दर्भित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनता चौपाल की वीडियोग्राफी भी कराई जाए। उन्होंने कहा कि जनता चौपाल के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना व मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों को अनुमन्य सुविधाएं जैसे शौचालय, 90 दिन का मनरेगा में रोजगार, निशुल्क गैस कनेक्शन, निशुल्क विद्युत कनेक्शन, आयुष्मान कार्ड और हर घर नल योजना जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं की जमीनी हकीकत परखी की जाए और आवास योजना के सभी लाभार्थियों को इन सभी सुविधाओं से लैस कराया जाए।

Related Articles

Back to top button