उत्तर प्रदेश

प्रदेश सरकार ने विगत पौने पांच वर्षों में राज्य की आधारभूत अवसंरचना को निरन्तर मजबूत करने का कार्य किया: मुख्यमंत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद कानपुर देहात में एक जनसभा को वर्चुअल माध्यम से सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार ने विगत पौने पांच वर्षों में राज्य की आधारभूत अवसंरचना को निरन्तर मजबूत करने का कार्य किया है। प्रदेश में विकास की बड़ी-बड़ी परियोजनाओं को क्रियान्वित कराया जा रहा है। वर्तमान में राज्य में 33 नए मेडिकल कॉलेज का निर्माण कराया जा रहा है। प्रदेश सरकार द्वारा जनपद कानपुर देहात में राजकीय मेडिकल कॉलेज निर्मित कराया जा रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार ने राष्ट्रवाद, विकास एवं सुशासन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य किये हैं। उन्होंने कहा कि विकास की विभिन्न परियोजनाएं प्रत्येक नागरिक के जीवन में परिवर्तनकारी सिद्ध होंगी। गांव, गरीब, किसान, नौजवान, महिला सहित समाज के सभी वर्गों को बिना भेदभाव के कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त हो रहा है। केन्द्र सरकार के सहयोग से प्रदेश सरकार ने राज्य में 45 लाख गरीबों को एक-एक मकान उपलब्ध करवाने का कार्य किया है। 02 करोड़ 61 लाख से अधिक परिवारों को एक-एक शौचालय की व्यवस्था की गयी है। बड़े पैमाने पर निःशुल्क विद्युत के कनेक्शन एवं रसोईं गैस के कनेक्शन उपलब्ध करवाये गये। आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत प्रदेश के 06 करोड़ लोगों को 05 लाख रुपये का स्वाथ्य बीमा कवर सालाना उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं को निःशुल्क स्मार्ट फोन/टैबलेट प्रदान किये जा रहे हैं। प्रदेश सरकार ने निराश्रित महिलाओं, दिव्यांगजन एवं वृद्धों को प्राप्त होने वाली पेंशन 02 गुनी कर दी है। इनको अब हर माह 1,000 रुपये की पेंशन राशि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मन्दिर का निर्माण हो रहा है। प्रधानमंत्री जी द्वारा काशी में श्री काशी विश्वनाथ धाम को भव्य रूप में राष्ट्र को समर्पित किया गया है। उन्होंने कहा कि जन आस्था का सम्मान डबल इंजन की सरकार की प्राथमिकता मंे रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि काफी प्रयास के बावजूद मौसम की विपरीत परिस्थितियों के कारण हेलीकॉप्टर कार्यक्रम स्थल पर नहीं उतर सका। उन्होंने कहा कि बहुत शीघ्र वह जनपद कानपुर देहात का पुनः दौरा करेंगे। उन्होंने जनसमुदाय के उत्साह के लिए हृदय से धन्यवाद दिया और प्रदेशवासियों को वर्ष 2022 की मंगलमय शुभकामनाएं दी।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी के लिए बने मंच पर केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम राज्यमंत्री श्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने 140 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 36 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं 497 करोड़ रुपये से अधिक लागत की 51 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।
कार्यक्रम के अवसर पर प्रदेश के विधायी एवं न्याय मंत्री श्री ब्रजेश पाठक, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री श्री अजीत सिंह पाल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button