उत्तर प्रदेश

उ0प्र0 सरकार की ‘इन्वेस्टर फ्रेण्डली’ नीतियों से प्रभावित हैं और यहां निवेष के इच्छुक हैंः किम यू ग्यून

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से लोक भवन में कोरिया गणराज्य (दक्षिण कोरिया) के प्रतिनिधिमण्डल ने भेंट की। प्रतिनिधिमण्डल का नेतृत्व वहां के नेशनल सिक्योरिटी के डिप्टी डायरेक्टर श्री किम यू ग्यून कर रहे थे। उन्होंने प्रदेष में स्थापित किए जा रहे डिफेंस इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर में निवेष की इच्छा व्यक्त की। उन्होंने कहा कि कोरिया गणराज्य के निवेशक उत्तर प्रदेष सरकार की ‘इन्वेस्टर फ्रेण्डली’ नीतियों से प्रभावित हैं और यहां निवेष के इच्छुक हैं।

मुख्यमंत्री जी ने प्रतिनिधिमण्डल का स्वागत करते हुए कहा कि भारत और कोरिया के सौहार्दपूर्ण सम्बन्ध प्राचीनकाल से हैं। उन्होंने कहा कि कोरिया गणराज्य भारत की ‘मेक इन इण्डिया’ नीति में प्रभावी भूमिका निभा सकता है। निवेष की दृष्टि से उत्तर प्रदेष एक आकर्षक गंतव्य है। प्रदेश में विकसित किया जा रहा डिफेंस इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर निवेश के लिए बेहतरीन मौका है। ऐसे में, कोरिया के निवेशकों द्वारा डिफेंस काॅरिडोर में अपने उद्यम स्थापित करना मील का पत्थर साबित हो सकता है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार डिफेंस इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर में इकाई स्थापित करने वाले उद्यमियों को उ0प्र0 रक्षा तथा एयरोस्पेस इकाई एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति-2018 के तहत सभी सुविधाएं उपलब्ध कराएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा डिफेंस इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर के लिए बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर भूमि का अधिग्रहण किया जा रहा है। डिफेंस इण्डस्ट्रियल काॅरिडोर के 06 चिन्हित नोड-आगरा, अलीगढ़, चित्रकूट, लखनऊ-उन्नाव, झांसी तथा कानपुर हैं। अलीगढ़ जनपद में भी 50 एकड़ भूमि चिन्हित की गई है।

मुख्यमंत्री जी ने भारत-कोरिया के कारोबारी सम्बन्धों का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले वर्ष प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी तथा दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति श्री मून जई इन जी ने गौतमबुद्धनगर (नोएडा) में संयुक्त रूप से सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की नई मोबाइल फोन निर्माण इकाई का उद्घाटन किया था। आज यह विश्व की सबसे बड़ी मोबाइल निर्माणकर्ता यूनिट है।

मुख्यमंत्री जी ने 2000 वर्ष पूर्व अयोध्या की राजकुमारी के कोरिया जाने और वहां के राजकुमार से विवाह के प्रसंग का स्मरण करते हुए कहा कि भारत और कोरिया के सम्बन्ध प्रेम और विश्वास के रहे हैं। भारत और दक्षिण कोरिया मिलकर विश्व में शान्ति और समृद्धि के सुखद भविष्य का निर्माण करने की दिशा में आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला ने अयोध्या में आयोजित ‘दीपोत्सव’ में पूरे उत्साह से भाग लिया।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनसंख्या की दृष्टि से उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य है। इसलिए यह देश का बड़ा बाजार भी है। राज्य सरकार प्रदेश में निवेश करने वाले निवेशकों को सभी सहूलियतें देने के लिए कटिबद्ध है। साथ ही, उद्योग स्थापना से सम्बन्धित उनकी समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए भी प्रतिबद्ध है। उन्होंने कोरिया के प्रतिनिधिमण्डल को राज्य में निवेश करने के लिए आमंत्रित करते हुए आश्वस्त किया कि उनकी हर सम्भव मदद की जाएगी।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव सूचना श्री अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास श्री राजेश कुमार सिंह, अन्य वरिष्ठ अधिकारी सहित कोरिया के प्रतिनिधिमण्डल के सदस्य सर्वश्री गंग यून हो, किम जे वोन, ली संगराॅयल, ली सिंगहो, ओह जिओंग तथा ली इन मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button