देश-विदेश

यह रेलगाड़ी कोटद्वार को राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ेगी और उत्तराखंड में सामाजिक-आर्थिक विकास लाएगी

केंद्रीय रेल, वाणिज्य और उद्योग और उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री पीयूष गोयल ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कोटद्वार-दिल्ली जंक्शन-कोटद्वार सिद्धबली जन शताब्दी विशेष रेलगाड़ी को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री, डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ के साथ अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे।

इस अवसर पर अपने संबोधन में माननीय रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल ने उन परिश्रमी रेल कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया, जिन्होंने महामारी के दौरान दवा, कोयला और अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करके देश की सेवा की। उन्होंने बताया कि कोटद्वार-दिल्ली मार्ग का विद्युतीकरण लगभग पूरा हो चुका है। केवल 15 किलोमीटर लम्बे खंड का विद्युतीकरण का कार्य लंबित है, जिसके इस महीने के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद, बिजली से चलने वाली रेलगाड़ियां कोटद्वार से दिल्ली तक जाएंगी। इससे प्रदूषण में कमी आने से पर्यावरण भी सुरक्षित होगा। आगे जाकर सभी रेलगाड़ियां पूरे उत्तराखंड राज्य में बिजली से ही चलेंगी। इससे राज्य में कार्बन उत्सर्जन शून्य हो जायेगा और पर्यावरण की सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगी।

उन्होंने यह भी बताया कि उत्तराखंड में रेलवे की परियोजनाएं अच्छी प्रगति कर रही हैं। केंद्रीय बजट 2021-22 में रेलवे परियोजनाओं के लिए 4432 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं जो राज्य के लिए 2009-14 के दौरान औसत बजट से लगभग 23 गुना अधिक है। उत्तराखंड में तीन नई रेल लाइन परियोजनाओं पर काम चल रहा है और ऋषिकेश तथा कर्णप्रयाग के बीच रेलवे लाइन का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। 212 करोड़ रुपये की लागत से देहरादून रेलवे स्टेशन के विकास की योजना है। उत्तराखंड पर माननीय प्रधानमंत्री का विशेष ध्यान होने के कारण राज्य में व्यापक विकास के लिये प्रेरक शक्ति का काम कर रही है।

यह रेलगाड़ी कोटद्वार को राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ेगी और इस क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास लाएगी। सिद्धबली मंदिर के दर्शन के लिये जाने वाले तीर्थयात्रियों को बेहतर सम्पर्क से निश्चय ही लाभ होगा।

इस रेलगाड़ी के बारे में:

रेलगाड़ी संख्या 04047 कोटद्वार-दिल्ली सिद्धबली जन शताब्दी एक्सप्रेस दैनिक विशेष रेलगाड़ी कोटद्वार से दोपहर बाद 15.50 बजे प्रस्थान करेगी और रोजाना रात 22.20 बजे दिल्ली जंक्शन पहुंचेगी।

रेलगाड़ी संख्या 04048 दिल्ली जंक्शन- कोटद्वार सिद्धबली जन शताब्दी एक्सप्रेस रेलगाड़ी दिल्ली जंक्शन से सवेरे 07.00 बजे प्रस्थान करेगी और प्रतिदिन दोपहर बाद 13.40 बजे कोटद्वार पहुंचेगी।

इस रेलगाड़ी में एलएचबी कोच हैं जिसमें वातानुकूलित कुर्सी यान, द्वितीय श्रेणी कुर्सी यान कोच और दो जेनरेटर कोच शामिल हैं। यह रेलगाड़ी दोनो तरफ से नजीबाबाद जंक्शन, मुजफ्फरपुर नारायण जंक्शन, बिजनौर, हल्दौर, चांद सियाऊ, मंडी धनौरा, गजरौला, हापुड़, गाजियाबाद में रुकेगी। आज, यह रेलगाड़ी “उद्घाटन विशेष रेलगाड़ी” के रूप में चलाई जा रही है।

Related Articles

Back to top button