उत्तराखंड समाचार

विकास के तीन साल ’’ बाते कम-काम ज्यादा’’ थीम पर आधारित तैयारियों की वीडियो काॅन्फ्रेंस के माध्यम से समीक्षा करते हुए: राजीव रौतेला

नैनीताल: आयुक्त कुमाऊॅ मण्डल एवं सचिव माननीय मुख्यमंत्री श्री राजीव रौतेला ने विकास के तीन साल ’’ बाते कम-काम ज्यादा’’ थीम पर आधारित 18 मार्च को विधानसभावार आयोजित होने वाले कार्यक्रमों मण्डल में चल रही तैयारियों की वीडियो काॅन्फ्रेंस के माध्यम से गहनता से समीक्षा की।
श्री रौतेला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आयोजित समिति के अध्यक्ष एवं क्षेत्रीय विधायकों से समंवय स्थापित कर आयोजन स्थलों का निर्धारण करना सुनिश्चित करें तथा आयोजन स्थलों का चयन करते समय इस बात का विशेष ध्यान दिया जाये कि चयनित स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में आगंतुकों के बैठने की व्यवस्था हो और इंटरनेट कनेक्टिविटी भी अच्छी हो। उन्होनें निर्देश दिए कि सरकार द्वारा अत्यधिक महत्व के जनकल्याणकारी कार्यों, पूर्ण हो चुके कार्यों एवं निर्माणाधीन कार्यो से जनता को उनकी उपयोगिता, महत्ता, सुविधा आदि से रूबरू कराने के जानकारी दी जाये व डाॅक्यूमेंट्री भी दिखाना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिए कि ऐंसे कार्यों को प्राथमिकता दी जायें जिनके माध्यम से सरलता एवं सहजता से जनता को यह ज्ञात हो सके कि सरकार द्वारा जन कल्याण हेतु क्या-क्या कार्य किये जा रहे हैं। उन्होंने कार्यक्रम में सफल संचालन एवं आयोजन के लिए विधानसभावार एवं आयोजन स्थलवार माईक्रो प्लान तैयार करने, विभिन्न समितियों एवं उप समितियों का गठन करते हुए नोडल अधिकारी नियुक्त करने, आयोजित कार्यक्रम की मिनट टू मिनट बुकलेट तैयार करने, विभिन्न अचीवमेंट एवं प्रमुख कार्यों की सूची तैयार करने, उन्होंने नोडल अधिकारियों को कार्यकारी आदेश जारी करने एवं आदेश की प्रति मण्डल मुख्यालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।
श्री रौतेला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्यक्रम स्थलों चिकित्सा विभाग द्वारा मेडीकल टीम तैनात की जायें, जल संस्थान द्वारा पेयजल की व्यवस्था की जाये तथा आगंतुकों विशेषकर महिलाओं के लिए शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कार्यक्रम के निर्बाध एवं सफल संचालन के लिए सम्बन्धित अधिकारियों की जवाबदेही निर्धारित की जायेगी। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर बिजली की निर्बाध आपूर्ति के लिए वैकल्पिक व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों- जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत सदस्यों एवं अध्यक्षों को आमंत्रित करने के निर्देश देते हुए कहा कि पंचायती राज विभाग के माध्यम से यह भी सुनिश्चित किया जाये कि सभी ग्राम पंचायतों के प्रधानों को आमंत्रित किया जाये एवं प्रत्येक ग्राम पंचायत कार्यक्रम में सहभागिता हो और उन्हें सरकार द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओ, कार्यक्रमों से रूबरू कराया जाये। उन्होंने विभिन्न स्वरोजगार परक योजनाओं से लाभांवित उद्यमियों एवं समूहों को भी कार्यक्रम में आमंत्रित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को कार्यक्रम स्थल की क्षमता के अनुसार विभिन्न विभागों के स्टाॅल लगाने के भी निर्देश दिए।
वीसी में नैनीताल, ऊधम सिंह नगर, चम्पावत, अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ के जिलाधिकारियों एवं सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा कार्यक्रम की तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

Related Articles

Back to top button