उत्तर प्रदेश

व्हाटसएप के माध्यम से ई-लर्निग एवं वर्चुअल क्लास द्वारा शिक्षण कार्य की कार्यवाही प्रत्येक दशा में 10 मई, 2020 तक प्रभावी ढंग से प्रारम्भ कराना सुनिश्चित करें

लखनऊः अनुसचिव, अल्पसंख्यक कल्याण एवं ववफ, इच्छाराम ने रजिस्ट्रार/निरीक्षक, उ0प्र0 मदरसा शिक्षा परिषद को मदरसों में लाक-डाउन की अवधि में व्हाटसएप वर्चुअल क्लास आयोजित किये जाने हेतु दिशा-निर्देश पत्र के माध्यम से दिए है। उन्होंने पत्र में कहा है कि शासन स्तर पर मा0 मंत्री जी की अध्यक्षता में सम्पन्न उच्चस्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के पूरे देश में लाक-डाउन की स्थिति में 01 अप्रैल, 2020 से प्रारम्भ होने वाले वर्तमान शैक्षिक सत्र 2020-21 में मदरसे बन्द होने के कारण पठन-पाठन की प्रकिया आन-लाइन माध्यम से प्रारम्भ कराये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि चूंकि पिछले शैक्षणिक रात्र के समाप्त होने के पूर्व से ही लाक-डाउन होने के कारण मदरसे बन्द है। अतः यदि रमजान माह का प्रयोग भी शैक्षिक कार्य हेतु किया जाता है तो इससे छात्र-छात्राओं का व्यापक शैक्षिक हित होगा। उक्त के दृष्टिगत मदरसे में आन-लाइन पठन-पाठन की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कार्यवाही किया जाना अपेक्षित है।
अनुसचिव, अल्पसंख्यक कल्याण एवं ववफ ने कहा है कि सर्वप्रथम सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी जनपद के समस्त मदरसों के प्रधानाचार्यों का व्हाटसएप गुप बनाये। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी प्रधानाचार्यो से चर्चा करके लाक-डाउन के दौरान कितना पाठ्यक्रम पूर्ण करना है, निर्धारित करा लें। समस्त मदरसों के प्रधानाचार्य पृथक से अपने मदरसे के सभी शिक्षकों का व्हाटसएप ग्रुप बनायेगें। उ0प्र0 मदरसा शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर उपलब्ध पाठ्य पुस्तकें के लिंक एवं दीक्षा पोर्टल ूूू.कपोीं.दपब.पद से समस्त कक्षाओं के एन0सी0ई0आर0टी0 सैलेबस के अनुसार विषयवार वीडियों को डाउन लोड कर व्हाटसएप के माध्यम से अध्यापकों को उपलब्ध कराया जायेगा। प्रत्येक मदरसा कक्षावार समय सारिणी तैयार कर अध्यापन हेतु विषयवार विभाजित कर अध्यापन कार्य करायेगा। प्रत्येक मदरसे द्वारा अपने मदरसे की समय-सारिणी व्हाटसएप ग्रुप संचालन हेतु विषयवार पूर्व में ही व्हाटसएप ग्रुप पर सभी विद्यार्थियों को प्रेषित कर दी जायेगी। समीक्षा हेतु मदरसे के प्रत्येक व्हाटसएप ग्रुप में मदरसे के प्रधानाचार्य को अवश्य जोडा जायेगा। शिक्षक प्रत्येक दिन का पाठ्य योजना (स्मेेपवद च्संद) बनायेगें एवं उस पाठ हेत मदरसा शिक्षा परिषद की वेबसाइट/दीक्षा पोर्टल से डाउन लोड ई-पुस्तक/वीडियो शिक्षकों द्वारा व्हाटसएप ग्रुप के माध्यम से कम से कम एक दिन पूर्व ही विद्यार्थियों को उपलब्ध करा दिया जायेगा। प्रत्येक शिक्षक विषय हेतु आवंटित समय के अनुसार निर्धारित समय पर विद्यार्थियों को आन-लाइन रहने हेतु सन्देश विद्यार्थियों को भेजेंगे। तत्पश्चात् व्हाटसएप ग्रुप पर यथा निर्देश/मैसेज द्वारा पाठन सामग्री भेजेगे तथा विद्यार्थी व्हाटसएप ग्रुप पर ही अपनी प्रतिक्रिया देगें, जिसका व्हाटसएप ग्रुप के माध्यम से ही शिक्षक निराकरण करेंगे। व्हाटसएप गुप के माध्यम से ही गृह कार्य दिया जायेगा जिसे पूर्ण कर विद्यार्थी फोटो द्वारा शिक्षकों को प्रेषित करेंगे। व्हाटसएप ग्रुप के माध्यम से ही छोटे-छोटे टेस्ट पेपर भी साल्व करने हेतु विद्यार्थियों को उपलब्ध कराया जा सकता है।
अनुसचिव, अल्पसंख्यक कल्याण एवं ववफ ने कहा है कि इन सभी कार्यवाही के अनुश्रवण हेतु मण्डलीय उपनिदेशक एवं जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी कुछ मदरसे के शिक्षकों के व्हाटसएप ग्रुप पर स्वयं भी रहेंगे। समस्त मण्डलीय/उपनिदेशक/जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी उपरोक्तानुसार व्हाटसएप के माध्यम से ई-लर्निग एवं वर्चुअल क्लास द्वारा शिक्षण कार्य की कार्यवाही प्रत्येक दशा में 10 मई, 2020 तक प्रभावी ढंग से प्रारम्भ कराना सुनिश्चित करें।

Related Articles

Back to top button