उत्तर प्रदेश

प्रदेश में अब तक कुल 4,88,911 कोविड-19 से ठीक होकर पूर्ण उपचारित हो चुके है

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल ने लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि दिल्ली में संक्रमण बढ़ने से प्रदेश के सीमावर्ती जनपदों में कुछ केस की बढ़ोत्तरी हुयी है। जिला प्रशासन द्वारा दिल्ली से आने-जाने वाले लोगों की रैण्डम चेकिंग हो रही है। जिससे संक्रमण की पहचान समय से हो पा रही है। प्रदेश के अन्य जनपदों में संक्रमण की दर कम हुयी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में संक्रमण कम होने से हाॅटस्पाॅट व कन्टेनमेंट जोन में कमी आयी है। मा0 मुख्यमंत्री जी ने छठ त्यौहार पर प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी और उनसे अपील की है कि छठ का त्यौहार घर पर ही मनायें, अगर छठ पूजा का त्यौहार बाहर जाकर मनाते है तो कोविड-19 के प्रोटोकाॅल का शत-प्रतिशत पालन अवश्य करे।
श्री सहगल ने बताया कि मा0 सर्वोच्च न्यायालय ने शिक्षिक भर्ती का रास्ता साफ कर दिया हैं, मा0 मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिया है कि औपचारिकता पूरी करके शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जल्द की वितरित किये जायेंगे।
श्री सहगल ने बताया कि प्रदेश में आर्थिक गतिविधियां और अधिक तेजी से बढ़ें, इसके लिए प्रदेश सरकार निरन्तर प्रयास कर रही है। इसके अतिरिक्त रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए तथा आर्थिक गतिविधियां को और बढ़ाने के लिए सरकार के प्रोत्साहन से नई एम0एस0एम0ई0 इकाइयां खुल रही है। सूक्ष्म, लघु, मध्यम एवं वृहद श्रेणी की 8,18,269 इकाइयॉ क्रियाशील हैं, जिनमें  51.78 लाख श्रमिक कार्यरत हैं। पुरानी इकाइयों को कार्यशैली पूंजी की समस्या से निजात दिलाने के लिए बैंकों से समन्वय करके आत्मनिर्भर पैकेज में 4.37 लाख इकाईयों को रू0 10,853 करोड के ऋण स्वीेकृत कर वितरित किये जा रहे हैं। प्रदेश में नये उद्योगों, की स्थापना के लिए 6 लाख 30 हजार नई एम0एस0एम0ई0 इकाइयांें को बैकों द्वारा लगभग 18,350 करोड़ रूपये का ऋण दिया गया है। बैकों के माध्यम से बैंकों के साथ समन्वय करके यह प्रक्रिया निरन्तर जारी है। शीघ्र ही आॅनलाइन ऋण मेला आयोजित कराया जायेगा। नई इकाइयों के स्थापना से 25 लाख नये रोजगार मिले। उन्होंने कहा कि नई ईकाइयों के माध्यम से रोजगार के नये अवसर भी सृजित होंगे। भर्ती से संबधित आयोग से बैठक करके उन्हें निर्देशित किया गया है कि जो रिक्तियां है उन्हें तत्काल भरने की व्यवस्था करे। अप्रत्यक्ष रूप से सभी जनपदों से कहा गया है कि जिला रोजगार प्लान बनाये तथा अपने जिले में इस प्रकार रोजगार के अवसर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से सृजित कर सकते है। उसकी एक योजना बनाए तथा उस योजना पर काम करे और उस योजनाओं को मिलाकर प्रदेश का एक रोजगार प्लान बनाये ताकि प्रदेश में जो प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से जितने भी रोजगार पैदा हो उनमें बेरोजगार युवकों को समायोजित किया जाए।
श्री सहगल ने बताया कि मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा निरन्तर धान खरीद की समीक्षा की जा रही है। इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि किसानों के धान की खरीद समय से हो तथा उन्हें धान व मक्का का न्यूनतम समर्थन मूल्य अवश्य मिले। धान और मक्का की खरीद का भुगतान किसानों को 72 घंटे के अन्दर सुनिश्चित किया जाये। मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि जिलाधिकारी की यह जिम्मेदारी है कि किसानों को किसी प्रकार की समस्या न होे तथा क्रय केन्द्र सुचारू रूप से कार्य करे। अधिकारियो/कर्मचारियों द्वारा लापरवाही करने पर उनके विरूद्ध कार्यवाही की गयी है तथा शिकायत मिलने पर वरिष्ठ अधिकारियों को निलम्बित भी किया गया है। धान क्रय केन्द्र पर शिकायत मिलने पर जिलाधिकारी की जिम्मेदारी होगी। धान क्रय केन्द्रांे पर जिलाधिकारी तथा अधीनस्थ अधिकारियों द्वारा निरन्तर अनुश्रवण तथा आकस्मिक निरीक्षण करे। अब तक 135.54 लाख कु0 धान की खरीद की जा चुकी है। जो पिछले वर्ष से बहुत अधिक है। अब तक किसानों से 1,17,945.50 कुं0 मक्का की खरीद की जा चुकी है। जो गत वर्षों से काफी अधिक है। पराली प्रबंधन पर विशेष जोर दिया जा रहा है। पिछले कई वर्षों से पराली जलाने की घटनाओं में काफी कमी आयी है। राज्य सरकार द्वारा पराली प्रबंधन पर अनुदान दिया जा रहा है, ‘‘पराली दो और खाद लो‘‘ इस प्रकार के अभियान कई जनपदों मंे चलाये जा रहे है। दलहन के क्षेत्र में मंूगफली के क्रय का भी कार्यक्रम जल्द ही प्रारम्भ किया जायेगा, ताकि किसानों को अपनी फसल बचने में किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े और उन्हें राज्य सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य समय पर उनकों मिलता रहे।
प्रदेश के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,43,461 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 1,74,74,973 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना सेे संक्रमित 2586 नये मामले आये हैं। प्रदेश में 22,757 कोरोना के एक्टिव मामले हैं। होम आइसोलेशन में 10,381 लोग हैं। उन्होंने बताया कि अब तक कुल 2,95,770 लोग होम आइसोलेशन की सुविधा प्राप्त करते हुए 2,85,389 लोगों ने अपने होम आइसोलेशन की अवधि पूर्ण कर ली है। उन्होंने बताया कि निजी चिकित्सालयों में 2147 लोग ईलाज करा रहे हैं, इसके अतिरिक्त बाकी मरीज एल-1, एल-2 तथा एल-3 के सरकारी अस्पतालों मंे अपना ईलाज करा रहे है। प्रदेश में 1.50 लाख कोविड बेडों की व्यवस्था है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक कुल 4,88,911 कोविड-19 से ठीक होकर पूर्ण उपचारित हो चुके है। प्रदेश में कोविड-19 रिकवरी रेट 94.18 प्रतिशत हो गया है। ई-संजीवनी के माध्यम से 24 घंटे में 1768 चिकित्सीय परामर्श लिए है। अब तक कुल 2,17,598 से अधिक लोग चिकित्सीय परामर्श ले चुके है। प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 1,59,378 क्षेत्रों में 4,57,168 टीम दिवस के माध्यम से 2,89,75,957 घरों के 14,19,21,797 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है। उन्हांेने बताया कि पिछले वर्ष 01 अक्टूबर से 19 नवम्बर, 2019 तक 32,046 मेजर सर्जरी की गयी है, इसी अवधि में इस वर्ष 01 अक्टूबर से 19 नवम्बर, 2020 तक 30,557 मेजर सर्जरी की गयी है। नाॅन कोविड अस्पतालों में सभी प्रकार की ओ0पी0डी0 सुचारू रूप से चल रही है। उन्होंने बताया कि वृद्धजन, गर्भवती महिलाएं, छोटे बच्चों तथा पूर्व में किसी अन्य बीमारी से ग्रसित लोगों का विशेष ध्यान रखा जाये। संक्रमण से बचने के लिए मास्क के उपयोग नियमित हाथ धोने तथा उचित दूरी बनाये रखे।

Related Articles

Back to top button