उत्तर प्रदेश

यातायात को सरल व सुगम बनाने तथा दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए रोड सेफ्टी के पुख्ता इन्तजाम

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में यातायात व्यवस्था को सरल व सुगम बनाने तथा दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य के निर्देश पर प्रभावी व ठोस इंतजाम किए जा रहे हैं और इस दिशा में रोड सेफ्टी मैनेजमेंट के तहत कई तरह की  व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। उसके साथ ही सुरक्षित मार्गों के निर्माण पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

लोक निर्माण विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार सुरक्षित मार्गों के निर्माण एवं दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से लोक निर्माण विभाग द्वारा रोड साइनेज एवं रोड मार्किंग, विभागीय इंजीनियर्स को  रोड सेफ्टी प्रशिक्षण, आॅडिट में रोड सेफ्टी का प्राविधान,निर्माणाधीन विभिन्न मार्गों का रोड सेफ्टी ऑडिट और अनुरक्षणाधीन  मार्गों का रोड सेफ्टी ऑडिट आदि कार्य किए जा रहे हैं।

प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से लोक निर्माण विभाग ने महत्वपूर्ण मार्गों पर साइन बोर्ड लगाने की स्वीकृतियां निर्गत की है, जिसके अंतर्गत मार्गों पर साइन बोर्ड (दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र, तीव्र मोड़, गति सीमा, स्कूल/आबादी इत्यादि संकेतक तथा चैराहों) लगाने की कार्रवाई की जा रही है। रोड साइनेज, रोड मार्किंग जैसे कार्यों के लिए 125 करोड़ रूपये की धनराशि की स्वीकृति जारी की गई है।

Related Articles

Back to top button