खेल

टोक्यो ओलंपिक: निशानेबाजी में पुरुषों से ज्यादा महिलाओं की संख्या

ओलिम्पिक खेलों में ऐसा पहली बार होगा कि व्यक्तगित निशानेबाजी स्पर्धाओं में भाग लेने वाली महिला प्रतिभागियों की संख्या पुरूष निशानेबाजों की संख्या से ज्यादा होगी। व्यक्तिगत महिला स्पर्धाओं के लिये पंजीकृत प्रविष्टियों की संख्या 239 है जबकि व्यक्तिगत पुरूष स्पर्धाओं में 208 निशानेबाजों के भाग लेने की उम्मीद है।

टोक्यो में करीब 100 देशों के 356 निशानेबाजों के भाग लेने की उम्मीद है जिसमें महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल और 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में सबसे ज्यादा प्रतिभागी होंगे। भारत की 15 सदस्यीय टीम चुनौती पेश करेगी। ओलिम्पिक 23 जुलाई से शुरू होंगे और निशानेबाजी स्पर्धायें अगले दिन से ही शुरू हो जाएंगी।

अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ ने एक बयान में कहा कि टोक्यो 2020 ओलिम्पिक खेलों की निशानेबाजी स्पर्धा में 356 एथलीट पांच महाद्वीपों से 100 राष्ट्रीय ओलिम्पिक समिति का प्रतिनिधित्व करेंगे। सबसे ज्यादा प्रतिभागियों के 10 मीटर एयर पिस्टल महिला (53) और 10 मीटर एयर राइफल महिला स्पर्धाओं (49) में भाग लेने की उम्मीद है। पुरूषों की स्पर्धाओं में सबसे ज्याद प्रतिभागी 10 मीटर एयर राइफल (47) और 50 मीटर राइफल थ्री पाजीशन (39) में होंगे।

Related Articles

Back to top button